भगवान भरोसे शहर के एटीएम : कहीं गंदगी से अटे पड़े तो कहीं गार्ड की जगह मवेशी करते हैं चौकीदारी

ATM : एटीएम काउंटर में गार्ड तक नहीं दिखते, लूट की घटना के बाद भी नहीं हुआ कोई सुधार

जांजगीर-चांपा. जिला मुख्यालय में उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए भले ही दर्जन से भी अधिक बैंकों के एटीएम संचालित हैं लेकिन यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं होने से लोगों को डर बना रहता है। अधिकांश एटीएम में सुरक्षा के लिए गार्ड व जवानों की तैनाती नहीं की गई है। इससे उपभोक्ता रात में एटीएम जाने से अब कतराने लगे हैं। इसके अलावा गंदगी से एटीएम कक्ष अटे पड़े है और गार्ड की जगह मवेशी एटीएम की चौकीदारी करते रहते है।

शहर में एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक व पीएनबी सहित दो दर्जन से भी अधिक बैंक संचालित हैं। इन बैंकों द्वारा उपभोक्ताओं की सुविधाओं के मद्देनजर बकायदा दर्जन भर से अधिक एटीएम लगाए गए हैं। लेकिन यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं। अधिकांश काउंटर में तो सुरक्षा गार्ड भी नहीं दिखते। एक साथ कई लोग काउंटर के अंदर घुसे रहते हैं, जिससे अनहोनी की आंशका रहती है।

पत्रिका ने रविवार को जब शहर में बैंकों के एटीएम की स्थिति का जायजा लिया तो अव्यवस्था का आलम दिखा। कचहरी चौक से महज 200 मीटर की दूरी पर संचालित एसबीआई के मेन ब्रांच के एटीएम में दोपहर दो बजे पैसा निकालने उपभोक्ताओं की भीड़ तो नजर आई लेकिन यहां ड्यूटी पर तैनात एक भी गार्ड नहीं दिखा।
Read More: लकड़ी चुनने जंगल गए ग्रामीणों की पेड़ पर पड़ी नजर तो उड़ गए होश, फिर कुछ ही देर बाद पहुंच गई पुलिस

भगवान भरोसे शहर के एटीएम : कहीं गंदगी से अटे पड़े तो कहीं गार्ड की जगह मवेशी करते हैं चौकीदारी

इसी तरह दोपहर को ही नेताजी चौक के एटीएम में गंदगी व गाय का गोबर दिखा। इसके अलावा नैला के एसबीआई एटीएम में गार्ड की जगह मवेशी को पहरेदारी करते देखा गया। केरा रोड चांपा रोड में एसबीआई का एटीएम संचालित है, यहां भी गेट टूटा हुआ है। आसपास कोई गार्ड नजर नहीं आाया। पीएनबी के एटीएम काउंटर के पास भी कोई गार्ड तैनात नहीं था। इसी तरह सेंट्रल बैक व बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में भी सुरक्षा के मद्देनजर गार्ड नजर नहीं आए।

ऐसे में यहां के एटीएम में रखे मनी कितने महफूज हैं। इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। शहर के इन एटीएम में हर दिन करोड़ों रुपए डाले जाते हैं ताकि उपभोक्ताओं को पैसा आहरण करने में असुविधा न हो, लेकिन यहां एटीएम सुरक्षा को लेकर बैंक प्रबंधन द्वारा किसी तरह के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं। ऐसे में हमेशा लोगों को अनहोनी की आशंका रहती है और वे डरे सहमे एटीएम से पैसा आहरण करने पहुंचते हैं।

Read More: बड़ी लापरवाही आई सामने, पुल का नजारा देख आपके उड़ जाएंगे होश, बड़ा हादसा टला
हो चुकी है घटना
शहर के एटीएम साल में चांपा रोड के एटीएम में तीन से चार बार चोरी का प्रयास किया गया था। हालांकि लुटेरे को पकडऩे में सफलता हासिल नहीं लगी। चांपा रोड के बैंक आफ महाराष्ट्र में चोरी करते हुए गश्त करने निकली पुलिस ने रंगे हाथो पकड़ लिया था। लेकिन इसके बावजूद यहां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैंक प्रबंधन गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं न तो इस ओर बैंक प्रबंधन का ध्यानाकर्षण हो रहा है।
गोपनीयता भंग हो रही
एटीएम काउंटर में प्रवेश के कई नियम हैं, लेकिन शहर में ये निमय तार-तार हो रहे हैं। काउंटर में एक टाइम में एक ही व्यक्ति को प्रवेश करना होता है लेकिन शहर के एटीएम काउंटर में कई लोग एक साथ घुसे रहते हैं। ऐसे में गोपनीयता भंग हो रही है।

Vasudev Yadav
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned