scriptसीबीएसई की परीक्षाओं में कलाई घड़ी पर प्रतिबंध | Ban on wrist watch in CBSE examinations | Patrika News
जांजगीर चंपा

सीबीएसई की परीक्षाओं में कलाई घड़ी पर प्रतिबंध

परीक्षा हाल में लगाई जाएगी दीवार घड़ी
 

जांजगीर चंपाFeb 05, 2020 / 11:42 pm

sandeep upadhyay

सीबीएसई की परीक्षाओं में कलाई घड़ी पर प्रतिबंध

सीबीएसई की परीक्षाओं में कलाई घड़ी पर प्रतिबंध

रायपुर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) सीबीएसई हर साल अपनी परीक्षाओं में नए नियम लागू कर बदलाव करता है। इसी क्रम में इस बार परीक्षा में किसी भी प्रकार के गैजेट जैसे कैलकुलेटर, जीपीएस, कलाई घड़ी व अन्य चीजों पर प्रतिबंध लगाया है। बोर्ड की माने तो वर्तमान में सामान्य घड़ी की तरह दिखने वाली वाली घडिय़ा भी जीपीएस, कैलकुलेटर इंटनेट कनेक्टिविटी वाली आ रही हैं। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए यह फैसला किया है कि कोई भी परीक्षार्थी कलाई घड़ी भी पहन कर परीक्षा हाल में नहीं जा सकेगा।
क्लॉक रूम में जमा करानी होगी वाच

इससे पहले सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) में अभ्यर्थियों के घड़ी बांधकर आने पर प्रतिबंध लगाया था। इसके लिए बोर्ड की ओर से हर केंद्र संचालक को घड़ी खरीदने की व्यवस्था की गई थी। अब 2020 में बोर्ड परीक्षार्थियों पर भी यह प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है। अगर कोई परीक्षार्थी हाथ में घड़ी पहनकर परीक्षा देने जाएगा तो उसको परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले घड़ी क्लॉक रूम में जमा करानी होगी।
विशेष बच्चे ले जा सकेंगे कैलकुलेटर

सीबीएसई बेंचमार्क डिसएबिलिटी वाले विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षा के दौरान कैलकुलेटर ले जाने की अनुमति होगी। 10वीं व 12वीं में चिल्ड्रेन विद स्पेशल नीड (सीडब्ल्यूएसएन) कैटेगरी वाले विद्यार्थी ये सुविधा ले सकेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को मानसिक या अन्य दिव्यांगता का प्रमाणपत्र भी लगाना होगा।

Home / Janjgir Champa / सीबीएसई की परीक्षाओं में कलाई घड़ी पर प्रतिबंध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो