सावधान... दुकान के सामान को सड़क तक फैलाने वाले व्यवसायियों पर होगी कार्रवाई

सावधान... दुकान के सामान को सड़क तक फैलाने वाले व्यवसायियों पर होगी कार्रवाई

Jayant Kumar Singh | Publish: Oct, 13 2018 02:42:45 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 02:42:46 PM (IST) Janjgir-Champa, Chhattisgarh, India

सामान व बोर्ड, बैनर को सड़क तक फैलाने वाले व्यवसायियों पर कार्रवाई

जांजगीर-चांपा. दशहरा व दीपावली में कमाई के चक्कर में दुकान के सामान व बोर्ड, बैनर को सड़क तक फैलाने वाले व्यवसायियों पर कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है। ट्रैफिक जाम व आवागमन में हाने वाली परेशानियों को देखते हुए नगरपालिका द्वारा ऐसे दुकानदारों को चिन्हित कर अल्टीमेटम देने की कवायद शुरु कर दी है। जिससे उत्सव के इस माहौल में शहरवासियों को आवागमन में कोई परेशानी ना हो।


पर्व-त्योहार के सीजन आते ही दुकान के बाहर फ्लैक्स, बैनर, पोस्टर के साथ सामान को फैला कर लगाने वाले दुकानदार सक्रिय हो जाते है। कमाई के इस फंडे कि वजह से शहर की सड़के सकरी हो जाती है। जिसकी वजह से उस रास्ते गुजरने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामाना करना पड़ता है।

शहर में अतिक्रमण के इस प्रथा पर लगाम लगाने नगरपालिका जांजगीर नैला ने मुहिम चलाने की बात कह रही है। है। व्यवसायियों को अल्टीमेटम देकर उन्हें अपने दुकान के तय दायरे में रहने कहा जाएगा। अब तक एक दर्जन व्यवसायियों को नोटिस दिया जा चुका है। ताकि लोगों को आवागमन करने में दिक्कतों का सामना करना न पड़े।

विभाग का यह कहना है कि दशहरा, दीपावली के त्योहार को लेकर बाजार में भीड़ का माहौल रहता है। व्यवसायी अपने उत्पादों के प्रचार प्रसार के लिए सड़कों पर बैनर पोस्टर से पाट देते है। सबसे अधिक दिक्कत तब होती है जब व्यवसाइयों द्वारा दुकान के सामने मंडप तान दिया जाता है। शहर में व्यवसायी वर्ग की इस पहल से आम लोगों को काफी परेशानी होती है। सड़क में मंडप लगे होने से सड़क संकरी होते जाती है।

इसके उस रास्ते गुजरने वालों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसे देखते हुए इयस बार भी मुहिम चलाने की पहल की जाएगी। वहीं समझाईश के बाद भी जब बात नहीं बनेगी तो बेजा कब्जा करने वाले संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिसमें उनके सामान भी जब्त करने की बात कह रहे हैं।

Read more : बरछा नाला के पास झाड़ी में छिपा कर रखा था महिंद्रा ट्रैक्टर की एक्साइड बैटरी, ऐसे पकड़ाया चोर...


पार्किंग की समस्या है गंभीर
व्यवसायी अपने दुकान के बाहर मंडप जरूर बना देते हैं। पर ग्राहकों की सुविधा के लिए पार्किंग सुविधा का ख्याल नहीं रखा जाता है। जिसकी वजह से ग्राहक को पार्किंग के लिए इधर उधर देखना पड़ता है। सबसे अधिक दिक्कत 4 पहिया वाहनों के पार्किंग में आती है। अगर वो सड़क पर खड़ी की जाती है तो उससे ट्र्रैफिक जाम के साथ अन्य लोगों को भी उक्त रास्ते गुजरने में काफी परेशानी होती है।


शाम के समय बढ़ जाती है परेशानी
शहर की सड़कों पर सबसे अधिक परेशानी शाम के समय होती है। जब शहरवासी प्राय: बाजार करने के लिए या फिर दैनिक कार्य कर घर की ओर लौटते हैं। पर जगह जगह खड़े 4 पहिए वाहन व सड़क तक फैले व्यवसायियों के सामान से दिक्कतें बढ़ जाती है। जिससे दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। हलांकि पिछले साल की तरह इस बात भी ट्रैफिक पुलिस व नगर पालिका के अधिकारी बेजा कब्जा हटाने की बात कह रहे हैं। पर उनके अभियान में आम लोगों को कितनी राहत मिलेगी। यह आने वाला समय ही बताएगा।


एक सप्ताह पहले दिया था अल्टीमेटम
शहर में व्यवसायियों द्वारा बेजा कब्जा व उससे लगने वाले जाम को देखते हुए ट्रैफिक डीएसपी सीएस परिहार ने करीब एक सप्ताह पहले उक्त दुकानदारों को चिन्हित किया। उसके बाद संबंधित व्यवसायी को अल्टीमेटम देने की बात कह रहे हैं। वहीं नवरात्रि मेला से पहले अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने की तैयारी है। टै्रफिक डीएसपी अल्टीमेटम के बाद नगर पालिका ने अभियान चलाने की बात कही है। अभियान की खबर मिलने के बाद नगर के बेजा कब्जा कर व्यवसाय करने वाले व्यवसायियों में हड़कंप का माहौल है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned