scriptकबाड़ी शिक्षकों के सामने करते रहे किताबों की चोरी, जब पूरा गोदाम साफ हुआ तो खुली नींद | Book theft from school | Patrika News

कबाड़ी शिक्षकों के सामने करते रहे किताबों की चोरी, जब पूरा गोदाम साफ हुआ तो खुली नींद

locationजांजगीर चंपाPublished: Sep 15, 2017 09:12:59 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– हाईस्कूल नंबर वन जांजगीर का मामला

कबाड़ी शिक्षकों के सामने करते रहे किताबों की चोरी, जब पूरा गोदाम साफ हुआ तो खुली नींद

रिक्शे में किताबें।

जांजगीर-चांपा. हाईस्कूल नंबर वन, स्कूल के पीछे बुक डिपो जहां रखी थी लाखों की सरकारी किताबें। इस बात की सूचना कबाडिय़ों को लगी। कबाड़ी लगातार एक सप्ताह तक डिपो का ताला तोड़कर आराम से किताबों की चोरी करते रहे। इस बात की भनक तकरीबन सप्ताह भर बाद हाईस्कूल के प्राचार्य को लगी। बड़ी मुश्किल से उन्होंने मामले की सूचना कोतवाली को दी। कोतवाली पुलिस अब मामले की जांच कर रही है।
सरकारी संपत्ति की देखभाल सरकार के कारिंदे किस कदर करते हैं। इसका जीता जागता उदाहरण हाईस्कूल नंबर वन में देखा जा सकता है। सरकार ने स्कूलों में वितरण के लिए भेजे किताब को स्कूल के शिक्षक ढंग से सम्हाल नहीं पाए और डिपो में डंप कर दिया। डिपो को भगवान भरोसे छोड़ दिया और इस किताबों को कबाडिय़ों ने पार कर दिया।
कबाडिय़ों ने इस वारदात को इतने फुर्सत से अंजाम दिया, इस बात का बयां नहीं किया जा सकता। स्कूल लगी हुई थी और कबाड़ी हाथ साफ करते रहे। हर रोज एक रिक्शा लेकर आते थे और रिक्शा में किताब भरकर आराम से चलते बनते थे। बीच शहर से किताबें चोरी होती थी। इसकी तस्वीर कुछ लोगों ने सोशल मीडिया में वायरल किया। सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद प्राचार्य ने अपने बुक डिपो को देखा तब उनके होश उड़ गए। बुक डिपो से पूरा बुक गायब था। मामले की रिपोर्ट उसने कोतवाली थाने में दर्ज कराई है।
कबाडिय़ों के पास बेच दिया बुक- बताया जा रहा है कि कबाड़ी को भी बुक को बेचने के लिए काफी माथा-पच्ची करना पड़ा। दरअसल वह लिंक रोड के मेट्रो सिनेमा के पास के कबाड़ी के पास बुक को बेचने आया था। कुछ लोगों ने कबाड़ी को चमका दिया कि बुक सरकारी है और इसी साल के हैं। जिससे कबाड़ी ने बुक को लेने से मना कर दिया। इसके बाद कबाड़ी ने बुक को गणेश टाकिज के पास एक कबाड़ी को बेचा है।
स्कूलों में अब तक नहीं बंटा बुक – सरकार लाखों खर्च कर छात्रों को नि:शुल्क बुक उपलब्ध कराती है। वहीं सरकारी कर्मचारियों के लिए यह बुक मजाक बनकर रह गया है। बताया जा रहा है कि अब भी कई छात्रों को बुक नहीं मिल पाया है। जिले में अब भी ऐसे सैकड़ो स्कूल हैं जहां के छात्रों के लिए बुक नहीं मिल पाया है और छात्र सरकार के कल्याणकारी योजना से वंचित हैं।

बुक बैंक से बुक चोरी हुई है। चोरी की खबर हमें काफी देर बाद लगी। इसकी रिपोर्ट हमने कोतवाली थाने में दर्ज करा दी है।
एसबी शर्मा, प्राचार्य हाईस्कूल नंबर वन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो