scriptबीएसएनएल ने लगाए मोबाइल टॉवर पर नपा को टेक्स देने बरत रहा कोताही | BSNL did not pay tax on the mobile tower set up | Patrika News

बीएसएनएल ने लगाए मोबाइल टॉवर पर नपा को टेक्स देने बरत रहा कोताही

locationजांजगीर चंपाPublished: Sep 18, 2018 08:08:25 pm

Submitted by:

Shiv Singh

नगरपालिका जांजगीर नैला की माली हालत खराब

बीएसएनएल ने लगाए मोबाइल टॉवर पर नपा को टेक्स देने बरत रहा कोताही

बीएसएनएल ने लगाए मोबाइल टॉवर पर नपा को टेक्स देने बरत रहा कोताही

जांजगीर-चांपा. नगरपालिका के सीमा क्षेत्र में बीएसएनएल ने मोबाइल टॉवर तो लगवा दिया पर टेक्स देने में कोताही बरत रहा है। नगरपालिका द्वारा बीएसएनएल को कई बार अल्टीमेटम दिया जा चुका है, लेकिन बीएसएनएल टेक्स पटाने ध्यान नहीं दे रहा है। इसके चलते नगरपालिका की माली खराब होते जा रही है। नगरपालिका को बीएसएनएल से तकरीबन चार लाख रुपए का टेक्स लेना है। जिसमें स्थापना शुल्क व नवीन शुल्क शामिल है। दोनों तरह के शुल्क जमा करने बीएसएनएल ने आंखें मूंद ली है।
संचार क्रांति के युग में हर हाथ में मोबाइल देखा जा रहा है। जिसमें बीएसएनएल की अहम भूमिका है। एक ओर बीएसएनएल नए नियम बनाकर लोगों को संचार क्रांति ला रही है। वहीं दूसरी ओर बीएसएनएल के अंदरूनी कहानियों में ढोल में पोल नजर आ रहा है। बीएसएनएल लोगों को संचार क्रांति से जोड़कर नित नया सुविधा देना चाह रही है वहीं अपने ही विभाग का टेक्स देने हीला हवाला कर रही है। जिला मुख्यालय में बीएसएनएल ने संचार क्रांति योजना के तहत तीन मोबाइल टॉवर लगाए हैं। जिसमें एक टॉवर नैला के पंजाब नेशनल बैंक, दूसरा मुख्य ब्रांच के उपर तो तीसरा पुरानी बस्ती जांजगीर के संजीव राठौर के छत के उपर लगा है। तीनों टावरों से नगरपालिका को 30 हजार रुपए सालाना टेक्स वसूल करना है। इसमें स्थापना शुल्क भी मिलाकर तकरीबन चार लाख रुपए शुल्क लेना शेष है। नगरपालिका ने बीएसएनएल को नोटिस दिया था। इतना ही नहीं कई बार रिमाइंडर भी दे चुका, इसके बावजूद नगरपालिक को टेक्स पटाने के लिए बीएसएनएल के अधिकारियों के कान में जूं तक नहीं रेंग रहा है। पालिका के अधिकारियों ने बताया कि टेक्स नहीं पटने की स्थिति में नगरपालिका को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। यदि समय पर टेक्स पटता तो निश्चित ही नगरपालिका की आय बढ़ती और नगर में विकास कार्य होता, लेकिन बीएसएनएल की हठधर्मिता के कारण नगर पालिका की माली हालत खराब होते जा रही है।

नगर में 28 मोबाइल टॉवर विद्यमान

जिला मुख्यालय में विभिन्न कंपनियों के 28 मोबाइल टॉवर कार्यरत है। जिसमें 25 अन्य कंपनियों के मोबाइल टॉवरों से तो टेक्स पट रहे हैं, लेकिन बीएसएनएल के तीन टॉवरों से नगरपालिका का टेक्स नहीं पट रहा है। गौरतलब है कि प्रत्येक मोबाइल टॉवर से नगरपालिका को सालाना 10 हजार रुपए का टेक्स वसूल करना होता है।

पांच हजार उपभोक्ताओं से कर रहा व्यवसाय
नगरपालिका जांजगीर नैला क्षेत्र में बीएसएनएल के पांच हजार उपभोक्ता है। जो नियमित बीएसएनएल के मोबाइल, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड इस्तेमाल करते हैं। इतने उपभोक्ताओं से कंपनी लाखों का व्यवसाय करती है। कंपनी को सालाना लाखों की आमदनी होती है। इसके बाद भी कंपनी टेक्स पटाने में कोताही बरत रहा है।

वर्जन
बीएसएनएल के द्वारा टेक्स नहीं पटाया जा रहा सही है। टेक्स के अपू्रवल के लिए सरकार को फाइल भेजी गई है। अप्रूवल मिलने के बाद टेक्स पटाया जा जाएगा।
-भारत भूषण, एसडीओटी


वर्जन
बीएसएनएल के द्वारा पिछले कई सालों से नगरपालिका का टेक्स नहीं पटाया जा रहा है। इसके लिए बीएसएनएल को नोटिस दिया गया है। नोटिस देने के बाद भी यदि टेक्स नहीं पटता है तो कंपनी के खिलाफ कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियें से राय ली जाएगी।
-एससी शर्मा, सीएमओ, नपा जांजगीर नैला

ट्रेंडिंग वीडियो