विद्युत विभाग की यह कैसी मरम्मत, जिस केबल को किया ठीक, दूसरे दिन फिर उसी केबल में लगी आग

Shiv Singh

Publish: Sep, 16 2017 03:58:02 (IST)

Janjgir-Champa, Chhattisgarh, India
विद्युत विभाग की यह कैसी मरम्मत, जिस केबल को किया ठीक, दूसरे दिन फिर उसी केबल में लगी आग

- सरे राह जल रहे बिजली उपकरण, खतरे में लोगों की जान, विद्युत विभाग बेखबर,  - जांजगीर के कई वार्डों में बिजली के खराब उपकरण से लोगों का जीना मुहाल

जांजगीर-चांपा. जिला मुख्यालय में विद्युत व्यवस्था का बुरा हाल है। आए दिन विद्युत उपकरण जल रहे हैं। बीते वर्ष ही खराब उपकरणों बदलकर तकरीबन सात करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। इसके बाद भी हर मोहल्लों में विद्युत व्यवस्था का बुरा हाल है।
हाल ही में सब्जी मंडी के पास एक विद्युत पोल में केबल दिन भर जलते रहे। इसकी सूचना विद्युत विभाग के अफसरों को दी गई। तकरीबन आधे घंटे बाद सिस्टम को ठीक किया गया। इसके बाद दूसरे दिन ही फिर से वही केबल जलने लगा। जिससे मोहल्ले के लोगों को जान का खतरा सताने लगा है।

हद तो तब हो गई जब शनिवार की सुबह यही विद्युत पोल में लगे मकडज़ाल की तरह लगे केबल फिर से दिन भर जलता रहा। केबल जलने से मोहल्ले में दिन भर बिजली गुल रही। इसकी सूचना विद्युत विभाग के अफसरों को दी गई। सूचना मिलने के एक घंटे बाद विद्युत अमला आया और मेंटेनेंस कर गया। दुखद बात यह है कि विद्युत मेटेनेंस करने के लिए विभाग के पास पर्याप्त संसाधन नहीं है। जिसके चलते पूरा शहर काम चलाउ साधन से चल रहा है। जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

सात करोड़ किए खर्च- आरपीडीआरपी योजना के तहत विद्युत विभाग ने बीते वर्ष ही तकरीबन सात करोड़ रुपए खर्च किए हैं। जिसमें नए ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। कई स्थानों में नई वायरिंग की गई। इसके अलावा विद्युत व्यवस्था के तहत कई सुधार किए गए। साल भर बीत भी नहीं पाए हैं और फिर से बदहाली जस की तस बनी हुई है। हर रोज ट्रांसफार्मर जल रहे हैं तो कई स्थानों में केबल। अलबत्ता बिजली की समस्या शहरवासियों के लिए जी का जंजाल बन चुका है।

पूरे शहर का यही हाल- बिजली व्यवस्था ने पूरे शहर को परेशान कर रखा है। शहर की बिजली गांव से भी बदतर हो चुकी है। शहर के लोग दिन रात बिजली व्यवस्था से परेशान हैं। न दिन में चैन है और न ही रात में सुकुन मिलती है। जिसके चलते शहर के लोग परेशान हैं। सबसे खराब स्थिति व्यवसायियों की है। बिजली नहीं होने से बिजली से चलित व्यवसाय अच्छा खासा प्रभावित होता है।

...तो करेंगे आंदोलन- शहर के लोगों ने बताया कि जिला मुख्यालय में सबसे बदतर स्थिति बिजली की है। उपकरण खराब होने से आए दिन इस तरह की परेशानी आती है। भीषण गर्मी में लोगों का जीना हराम हो गया है। ग्रामीण अंचल के लोग जिस तरह से बिजली व्यवस्था से परेशान हैं ठीक उसी तरह शहर के लोग भी नारकीय जीवन जीने मजबूर हैं। समस्या को लेकर दो साल पहले चांपा शहर के लोगों ने अधीक्षण अभियंता आईएल देवांगन के कार्यालय का घेराव करते हुए उन्हें कंडील व हाथ पंखे भेट किए थे। यदि बहुत जल्द जिला मुख्यालय की विद्युत व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो अधीक्षण यंत्री कार्यालय का घेराव किया जाएगा।

अधिक लोड के कारण विद्युत उपकरणों का जलना स्वाभाविक है। सूचना मिलते ही ठीक किया जाता है।
आरके कौशिक, एईए सीएसपीडीसीएल

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned