scriptशहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने श्रमदानियों के लिए खोलेंगे कैफे कॉर्नर | Cafe Corner will open for laborers to make the city plastic-free | Patrika News

शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने श्रमदानियों के लिए खोलेंगे कैफे कॉर्नर

locationजांजगीर चंपाPublished: Sep 30, 2019 06:57:02 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

City plastic free : नपा की सामान्य सभा की बैठक में 18 एजेंडों में हुई चर्चा

शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने श्रमदानियों के लिए खोलेंगे कैफे कॉर्नर

शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने श्रमदानियों के लिए खोलेंगे कैफे कॉर्नर

जांजगीर-चांपा. सोमवार को जांजगीर-नैला नगरपालिका के सभाकक्ष में सामान्य सभा की बैठक आयोजित हुई। बैठक में सभी 18 एजेडों में बारी-बारी से चर्चा हुई और प्रस्ताव पारित किए गए। इस दौरान शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए श्रमदानियों के लिए गार्बेज कैफे कॉर्नर बनाने पर भी चर्चा कर प्रस्ताव रखा गया।
कैफे कॉर्नर में श्रमदान कर शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की दिशा में कार्य करने वाले लोगों को नगरपालिका द्वारा मुक्त में स्वल्पाहार कराएगी। इसके लिए दो लाख रुपए खर्च का प्रावधान पर रखने की चर्चा की गई। बताया गया कि, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने वाली महिला समूह की महिलाओं और सफाई कर्मचारियों से कार्य के अतिरिक्त एक-दो घंटे अगल से श्रमदान करने वालों को प्रोत्साहित करने स्वल्पाहार की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा नगरपालिका के अधिकारी-कर्मचारी अगर श्रमदान कर साफ-सफाई करेंगे तो उन्हें भी यहां स्वल्पाहार दिया जाएगा। आम व्यक्ति में भी शहर को कचरा मुक्त बनाने में सहयोग कर सकेंगे। इसके लिए सीएमओ द्वारा सरदार पटेल में बंद कैंटीन को खोलने का प्रस्ताव भी रखा जिसे उपस्थित परिषद ने सहमति दी गई। उल्लेखनीय है कि पूरे देश में स्वच्छता के लिए नंबर वन अंबिकापुर में यह गार्बेट कैफे कैंटीन काफी सफल हुआ था। इसी तर्ज पर अब जांजगीर-नैला निकाय को भी प्लास्टिक मुक्त बनाने इसकी प्लानिंग पर चर्चा हुई। बैठक में नपाध्यक्ष मालती देवी रात्रे, उपाध्यक्ष आशुतोष गोस्वामी, सीएमओ मनोज सिंह समेत पार्षदगण व नपा के इंजीनियर और स्टाफ के लोग मौजूद रहे।

READ MORE : घरों में घुसा नाली का गंदा पानी, आक्रोशित लोगों ने किया चक्काजाम, कहा…
भीमा को भरने फिर रानी का सहारा
सिंचाई विभाग की 45 लाख की नाली बनाने के बाद भी भीमा नहीं भरा। सामान्य सभा की बैठक में भीमा को भरने का मुद्दा परिषद ने उठाया। अफसरों ने बताया कि भीमा को भरने के लिए फिर रानी तालाब को पानी लाने की तैयारी पूर्ण हो चुकी है। वर्तमान में नहर में पानी चल रहा है। इस पर परिषद ने बिना देरी किए इसे चालू करने की सहमति दी। उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी भीमा को रानी तालाब से भरा जा रहा था लेकिन महिलाओं ने खूब हंगामा मचाया था। फिर इस बार ऐसी नौबत आ सकती है।

READ MORE : गांव में छाया पांच दिन से अंधेरा तो भवरमाल के ग्रामीणों ने घेरा बिजली ऑफिस का दफ्तर

36 लाख घाटे का बजट
सामान्य सभा की बैठक में पहला एजेंडा 2019-20 के अनुमोदन के संबंध में विचार एवं निर्णय था। बैठक में आय और व्यय का ब्योरा पेश किया गया जिसमें करीब 36 लाख के घाटे का अनुमानित बजट पेश किया गया।
नपा की गोल्डन जुबली बनाने पर भी चर्चा
1 नवंबर 2020 को नगरपालिका जांजगीर-नैला के स्थापना के 50 वर्ष पूरे हो जाएंगे। जिसको गोल्डन जुबली वर्ष के रूप में मनाने भी चर्चा हुई। सीएमओ सिंह ने बताया कि अभी इसमें 12-13 माह का समय है। इसके हमारे काफी टाइम है इसकी तैयारी में। तब तक शहर को जिले का सबसे स्वच्छ शहर बनाने प्लानिंग से काम करेंगे तो गोल्डन जुबली वर्ष यादगार रहेगा।

इन 18 एजेंडों पर हुई चर्चा
बजट 2019-20 के अनुमोदन, आईडीएसएमटी काम्पलेक्स में प्रथम तल बनाए जाने, पेंशन प्रकरण, अधोसंरचना, 14वें वित्त केंद्र प्रवर्तित/राज्य प्रवर्तित सीसी रोड में पूर्व से शासन से निरस्तीकरण कार्य, सभी वार्डों में बिजली खंभे के लिए शासन को मांग पत्र भेजने, नगर के हाईस्कूल मैदान मेंं दशहरा उत्सव मनाने, वार्ड 6 में मदनलाल अग्रवाल गली में माइनर केनाल में पाइप डालकर रोड विस्तार, प्लेसमेंट कर्मचारियों का पुराने दर पर भुगतान,नगर को प्लास्टिक मुक्त बनाने गार्बेज कैफे कॉर्नर, मिशन क्लीन सिटी के लिए ई रिक्शा व सामग्री खरीदी, भीमा तालाब, वार्ड नं. 3 व 4 में नया तालाब व जूना तालाब में मछली पालन का ठेका निरस्त करने समेत अन्य एजेंडा शामिल रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो