scriptVideo :- पार्किंग के कही नहीं इंतजाम, सड़क पर खड़े होते हैं वाहन, रोज जाम | Carts in no parking park, ignoring rules | Patrika News

Video :- पार्किंग के कही नहीं इंतजाम, सड़क पर खड़े होते हैं वाहन, रोज जाम

locationजांजगीर चंपाPublished: Mar 18, 2019 06:20:42 pm

Submitted by:

Shiv Singh

जिम्मेदार बेपरवाह: त्योहारी सीजन के दौरान जाम की और बढ़ दजाती है समस्या

जिम्मेदार बेपरवाह: त्योहारी सीजन के दौरान जाम की और बढ़ दजाती है समस्या

Video :- पार्किंग के कही नहीं इंतजाम, सड़क पर खड़े होते हैं वाहन, रोज जाम

जांजगीर-चांपा. दो दिन बाद होली का त्योहार है। शहर के मेन बाजार कचहरी चौक में रंग-पिचकारी समेत अन्य दुकानें सज गई है। पहले से यहां हर दिन लोगों की भारी भीड़ रहती है क्योंकि यह शहर का प्रमुख व्यवसायिक स्थल भी है। ऊपर से तीज-त्योहारों के दौरान भीड़ दोगुनी होती है। ऐसे में बेतरतीब पार्किंग ट्रैफिक जाम का कारण बनती है।
दरअसल शहर के मुख्य रोड पर दुकानों के बाहर सामान रखा और अतिक्रमण के कारण मुख्य रोड की चौड़ाई आधी रह जाती है। ऐसे में यहां से बड़ा वाहन निकलते ही जाम की स्थिति बनी जाती है जिससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। बात चाहे कि कचहरी चौक से नेताजी चौक की हो, या नेताजी चौक से रेलवे स्टेशन या फिर कचहरी चौक से कॉलेज रोड की। अधिकांश दुकानों के सामने पार्किंग के पर्याप्त इंतजाम नहीं है। सर्वाधिक जाम की समस्या सदर मार्केट में शाम के समय लगती है। इसका खामियाजा सिर्फ व्यापारियों को ही नहीं बल्कि यहां के रहवासियों को भुगतना पड़ता है। जाम के कारण वाहन रेंगते हुए निकलते हैं। पार्किंग नहीं होने से वाहन चालक मनमर्जी से वाहन को सड़क के बीचोबीच रखकर लोगों को मुसीबत में डाल देते हैं। दूसरी ओर सबसे अधिक समस्या समस्या मेन रोड पर सड़क किनारे खड़े ट्रैक्टर, ट्राली और चारपहिया वाहन और सड़क पर ही वाहन खड़ी कर सामान लोडिंग-अनलोडिंग के दौरान होती है। मेन रोड पर वैसे ही निकलने के लिए कम जगह हैँ ऊपर से वाहन खड़ा होने से और भी कम जगह बचती है। ऐसे में जाम लग जाता है और लोग परेशान होते है।

कागजों में ही तैयार होती है कार्ययोजना
सड़क किनारे से अतिक्रमण हटाने को लेकर नगरपालिका और राजस्व विभाग की टीम केवल कार्ययोजना बनाने का दावा करती है मगर इस अमल नहीं होता। हर बार जरूर अफसर कार्रवाई करने निकलते हैं मगर नापजोख से आगे कार्रवाई नहीं बढ़ती। पिछले साल भी अफसरों ने कचहरी चौक से नेताजी चौक से नापजोख कर चूने की लकीर खींची थी। विडंबना यह है कि चूने की लकीर अधिकारियों के जाते ही मिट गई और कार्रवाई आज तक नहीं हुई।

जवान भी तैनात नहीं किए जाते
नगरपालिका ने करीब दो साल पहले दुकानदारों द्वारा किए गए अस्थायी अतिक्रमण को हटाने मुहिम चलाई थी। दुकानों के सामने लगाए गए टीन
शेड, बैनर पोस्टर आदि को हटवाया था मगर अब फिर से वहीं पुरानी परंपरा शुरू हो गई है। वहीं ट्रैफिक व्यवस्था के चलते जवान भी कभी कभार नजर आते हैं।

 सड़क पर खड़े होते हैं वाहन, रोज जाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो