scriptछत्तीसगढ़ के छोटे से शहर की बेटी ज्योति ने अमेरिका में बजाया डंका, मिला 1 करोड़ का पैकेज | Chhattisgarh Jyoti: CG's Jyoti Goyal top engineering in America | Patrika News

छत्तीसगढ़ के छोटे से शहर की बेटी ज्योति ने अमेरिका में बजाया डंका, मिला 1 करोड़ का पैकेज

locationजांजगीर चंपाPublished: Oct 27, 2021 06:40:52 pm

Chhattisgarh Jyoti: जांजगीर नैला की ज्योति गोयल (Jyoti Goyal) ने अमेरिका के बोस्टन यूनिवर्सिटी (Bostan University) से इंजीनियरिंग में किया टॉप, चार साल की कठिन मेहनत (Hard labour) के बाद हासिल किया ये मुकाम, इसरो के चेयरमैन (ISRO Chairman) ने ज्योति को लेकर की थी ये भविष्यवाणी

Chhattisgarh Jyoti

Jyoti Goyal

जांजगीर-चांपा. छत्तीसगढ़ के जांजगीर नैला के वार्ड नंबर 2 के एक छोटे से कस्बे की बेटी ज्योति ने अमेरिका के बोस्टन शहर में डंका बजा दिया है। उसने यूएसए में मास्टर इंजीनियरिंग में टॉप कर न केवल जांजगीर नैला का नाम बल्कि देश का नाम रोशन किया है।
शहर के राइस मिलर व प्रदेश अग्रवाल समाज के उपाध्यक्ष जित्तू अग्रवाल की बेटी यह मुकाम हाल में निकले रिजल्ट में पाया है। बचपन से ही पढऩे में होनहार इस छात्रा की इच्छा रही है कि वह बड़े शहरों में पढ़ाई कर नाम रोशन करे।

ज्योति गोयल ने हायर सेकंडरी की पढ़ाई सिंघिया स्कूल ग्वालियर से की फिर बीटेक जयपुर के जेसीआरसी कालेज में पढ़ाई करने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखी और सीधे अमेरिका के बोस्टन शहर चली गई।
पूरे लगन से पढ़ाई करने के 4 साल बाद जब उसका रिजल्ट निकला तो यूएसए टॉपर बन गई। टॉपर बनने की गूंज न केवल अमेरिकन शहर में सुनाई दी बल्कि भारत का नाम भी गर्व से ऊंचा हुआ।

Success Story: स्कूल में साथ पढ़े 2 दोस्तों का यूपीएससी में चयन, बताए सफलता के ये मंत्र

क्योंकि उसे अमेरिका में भारतीय मूल की छात्रा के नाम से जाना जाता है। ज्योति गोयल ने अपनी इस सफलता का श्रेय सद्गुरू वृन्दावन निवासी रितेश्वर महराज को दिया है। उनका मानना है कि वह उन्हीं के आशीर्वाद से इस मुकाम तक पहुंचीं हैं।

इसरो के चेयरमेन ने की थी भविष्यवाणी
नैला की बेटी ज्योति के साथ एक अजीब वायका हुआ था। ज्योति जब जयपुर के जेसीआरसी कालेज में पढ़ाई कर रही थी तब उसने यहां भी टॉपर थी। तब उसे इसरो के तत्कालीन चेयरमेन किरण कुमार ने बीटेक की डिग्री दी थी और उसे कहा था कि तुम बहुत आगे बढ़ोगी। आज वही हुआ जो किरण कुमार ने कहा था।

#CGPMT: भाई टॉपर बहन का 10वां रैंक, बनना चाहते हैं न्यूरो सर्जन


मिला एक करोड़ का पैकेज
ज्योति को एक निजी कंपनी ने एक करोड़ रुपए का सालाना पैकेज मिला है। यानी वह अब हर माह 8 लाख रुपए से भी अधिक रकम कमा रही है। घर से ही सक्षम इस होनहार छात्रा की इच्छा थी कि वह किसी बड़े कार्पोरेट सेक्टर में बड़े पदों पर काम करे और उसकी इच्छा पूरी भी हुई।

सीएम व विस अध्यक्ष का किया था स्वागत
छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल व विस अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत फरवरी 2020 में जब यूएसए गए थे तब ज्योति गोयल व उसकी सहेलियों ने उसका बोस्टन में भरपूर स्वागत किया था। यहां तक छत्तीसढ़ के सीर्श नेताओं ने इसके साथ काफी समय गुजारा था और दोनों ही नेताओं ने होनहार छात्राओं की खूब प्रशंसा की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो