scriptग्राम पंचायत धाराशिव में शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत | Complaint of disturbance in toilet construction in Gram Panchayat Dhar | Patrika News

ग्राम पंचायत धाराशिव में शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत

locationजांजगीर चंपाPublished: Nov 21, 2022 09:23:57 pm

स्वच्छ भारत मिशन के तहत 108 शौचालय निर्माण प्रोत्साहन राशि 7.56 लाख रुपए की गड़बड़ी की शिकायत ग्रामीणों ने जिला पंचायत सीईओ से की है। मामले की जांच को तकरीबन डेढ़ माह बीत चुके, लेकिन आज तक कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।

ग्राम पंचायत धाराशिव में शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत

calectoret

बताया जा रहा है कि जांच टीम के सामने 44 हितग्राहियों ने लिखित और मौखिक बयान दिए हैं। दरअसल, शिकायतकर्ता संतोष राठौर ने अपने शिकायत में बताया है कि जनपद पंचायत नवागढ़ के ग्राम पंचायत धाराशिव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 108 लोग व्यक्तिगत शौचालय निर्माण किया था। जिसकी प्रोत्साहन राशि 108 हितग्राही के लिए 12.96 लाख प्रति हितग्राही 12 हजार रुपए सरपंच सचिव ग्राम पंचायत धाराशिव के बैंक खाते में जमा कराया गया है। सरपंच, सचिव के द्वारा जून 2020 को प्रोत्साहन की राशि हितग्राही के घर- घर जाकर प्रति हितग्राही 5000 रुपए का भुगतान किया। इस दौरान सरपंच ने हितग्राहियों को बताया कि शेष राशि शासन के द्वारा जारी करने के बाद देने की बात कहकर रसीद टिकट युक्त पावती में हस्ताक्षर करा लिया। हितग्राहियों को प्रति हितग्राही 7000 रुपए का भुगतान आज तक सरपंच सचिव के द्वारा नहीं किया गया। जबकि सूचना के अधिकार से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला पंचायत के द्वारा 108 हितग्राही के लिए 12.96 लाख राशि जारी कर दी गई है। सरपंच सचिव ने 108 हितग्राही का 7000 रुपए प्रति हितग्राही के दर से 7.56 लाख राशि का गबन का आरोप है।
१० अधिकारियों की टीम ने की जांच
जांच टीम में स्वच्छ भारत मिशन के जिला सलाहकार अमरीश श्रीवास, लूलेश्वर देवांगन, जनपद पंचायत नवागढ़ के ब्लॉक प्रभारी हीरा सूर्यवंशी सहित दस लोग टीम में शामिल थे। 30 सितम्बर को ग्राम पंचायत भवन धाराशिव में जांच टीम द्वारा हितग्राहियों को बयान के लिए बुलाया गया। जहां 44 हितग्राहियों ने रसीदी टिकट लगाकर लिखित व मौखिक बयान दिए। इसके बाद भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।
वर्जन
इस संबंध में शिकायतकर्ता आए थे। जांच टीम को जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा गया है। जांच सही पाए जाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. ज्योति पटेल, सीईओ, जिला पंचायत जांजगीर
—————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो