scriptVideo :- बीएसएनएल फेल होने से उपभोक्ता बेहाल, बैंको में भी काम ठप | Consumers get annoyed due to BSNL failures | Patrika News

Video :- बीएसएनएल फेल होने से उपभोक्ता बेहाल, बैंको में भी काम ठप

locationजांजगीर चंपाPublished: Feb 28, 2019 06:30:19 pm

Submitted by:

Shiv Singh

बीएसएनएल कर्मी ढूढ़ते रहे कहां कटा है केबल, घंटो बाद मिली जगह, तब तक दूरसंचार सेवा रही ठपसुबह से लेकर शाम तक दफ्तरों में नहीं हो सका काम, बैंकों में भी काम काज पर पड़ा असर, इंटरनेट और ब्राडबैंड सहित तमाम सुविधाएं बेकाम

बीएसएनएल फेल होने से उपभोक्ता बेहाल

Video :- बीएसएनएल फेल होने से उपभोक्ता बेहाल, बैंको में भी काम ठप

जांजगीर-चांपा. बीएसएनएल के लचर सर्विस ने एक बार फिर उपभोक्ताओं को सांसत में डाल दिया। गुरूवार को पूरे शहर में ब्राडबैंड व इंटरनेट सेवा पुरी तरह से ठप रहा। बीएएसएनएल के कर्मचारी घंटो केबल कहां पर कटा है ढूढ़ते रहे। जिसके कारण पूरे शहर इंटरनेट सेवा ठप थी। उस दिन बिलासपुर व अकलतरा के खुदाई करते वक्त केबल कट गया था। एक दिन बाद ही फिर से खराबी आ गई। जांजगीर समेत जिले के अन्य शहरों में बीएसएनएल से जुड़े उपभोक्ताओं का कामकाज नहीं हो सका। लोग सेवा बहाल होने की प्रतीक्षा करते रहे।
सुबह से आई खराबी के कारण स्थानीय एक्सचेंज से लोग पता करते रहे कि आखिर परेशानी कहां है। एक्सचेंज में बैठे अधिकारी सिर्फ यह जवाब देते नजर आ रहे थे कि जगह-जगह सड़क खुदाई का काम चल रहा है। कहीं बीएसएनएल का केबल वायर कट गया है। बीएसएनएल कर्मी को घंटो बाद केबल कटने की जगह मिला। तब जाकर शाम को व्यवस्था दुरूस्त कर किया गया। शहर के कंट्रोल रूम के पास नाली का निर्माण किया जा रहा है, जहां खुदाई करते वक्त बीएसएनएल का केबल कट गया था। जिससे शहर में बीएसएनएल सेवा बाधित हो गई थी। जिससे शहर की ब्राडबैंड, लैंडलाइन, सहित सर्विस ठप पड़ गई है। सरकारी दफ्तरों में अमूमन बीएसएनएल की ही सेवाएं ली जाती है। बीएसएनएल की सेवा ठप होने से कलेक्टर और एसपी कार्यालय समेत नगर के तीन दर्जन और आधा दर्जन बैंकों में कामकाज नहीं हो सका। बाद में बीएसएनएल कर्मियों को फाल्ट मिलने पर तुरंत व्यवस्था दुरूस्त किया गया। तब तक अधिकांश सरकारी कार्यालय तो बंद हो गई थी। निजी कार्यालय वालों का काम रफ्तार पकड़ी। इसके एक दिन पहले भी शहर में बीएसनएल सेवा ठप था। उस दिन बिलासपुर व अकलतरा के बीच कहीं केबल कट गया था।

बैंक में काम काज प्रभावित
बीएसएनएल ठप होने से बैंकों में भी काम काज प्रभावित हुआ। बार-बार सर्वर डाउन होने से बैंक के कंप्यूटर सिस्टम भी काफी समय तक ठप रहे। ग्राहक लेने-देन के लिए बैंक पहुंच रहे थे, लेकिन बार-बार सर्वर डाउन होने से काम प्रभावित हुआ। एसबीआई के अधिकारियों ने बताया कि सर्वर डाउन होने से परेशानी आई। हालांकि बीच- बीच में सर्वर आ-जा रहा था, जिससे किसी तरह काम निपटाया गया। स्टेट बैंक, मुख्य शाखा व रेलवे स्टेशन के पास दूसरी शाखा,कोटक महेन्द्रा और पीएनबी सहित जिले के कई बैंकों में लाखों का कारोबार प्रभावित हुआ।

खोद रहे सड़क कट रहे केबल
जिला मुख्यालय सहित कई जगह इन दिनों सड़क की खुदाई की जा रही है। जिसमें कहीं नाली निर्माण तो कहीं कई कंपनी आप्टिकल फाइबर लगाने के लिए सड़क को खोद रहे है। जिससे बीएसएनएल केबल कट जा रहे है। इससे बीएसएनएल कर्मियों की समस्या बढ़ गई है। इसके अलावा उपभोक्ता खासे परेशान है। कभी बीएसएनएल का इंटरनेट सेवा बदहाल हो जा रहा है।

निजी कंपनियों का अच्छा चला करोबार
आए दिन बीएसएनएल सेवा ठप होने से इसके ग्राहकों को इस कंपनी से मोहभंग होने लगा है। गुरुवार को यह फोन ठप होने से आइडिया, एयरटेल, जीयो जैसे अन्य कंपनियों ने जमकर कारोबारी की। निजी कंपनी के सायबर कैफे के संचालकों ने गुरूवार को जमकर व्यवसाय किया।

बीएसएनएल फेल होने से उपभोक्ता बेहाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो