बैंक खुलने का समय भी हुआ निर्धारित, सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक उपभोक्ता कर सकेंगे लेन-देन

Corona Effect: बैंक में पांच से अधिक लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध, एटीएम को नहीं रहने दिया जाएगा खाली, डिजिटल पेमेंट करने की सलाह

जांजगीर-चांपा। कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन का घोषणा कर दिया है। इस दौरान अभी बैंक लोगों की सुविधाओं के लिए चल रहे है। लोगों की आवाजाही को देखते हुए अब बैंक का समय भी निर्धारित कर दिया गया है।

राज्य स्तरीय बैंक कमेटी ने निर्णय लिया है कि अब सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक ही बैंक खुलेंगे। इसके अलावा कमेटी ने यह भी निर्णय लिया है कि बैेंक में अब सीमित कार्य ही होंगे। इसमें नगद राशि का लेन-देन, आरटीजीएस, एनईएफटी, चेक क्लीयरिंग, लॉकर, एटीएम बीमा, नवीनीकरण जैसे कार्य होंगे। अन्य कार्य नहीं किए जाएंगे। वहीं चेक क्लीयरिंग के लिए लोगों को चेक को बाक्स या मशीन में ही डालना होगा। किसी भी बैंक कर्मचारी के पास नहीं जाना है। वहीं सभी बैंकों व एटीएम को सेनेटाइजर की व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया गया है।

Read More: कालाबाजारी करने वालों की खैर नहीं, प्रशासन हुआ सख्त, एक दुकान संचालक के खिलाफ अपराध दर्ज

साथ ही बैंक और एटीएम के कर्मचारियों को दूरी बनाकर काम करने निर्देश दिया गया है। एटीएम खाली नहीं रहेंगे। चेस्ट बैंक खुले रहेंगे। नियुक्त कंपनियों के कर्मचारी एटीएम में पैसे डालेंगे। ऐसे वेंडर को आवश्यक कार्य के लिए अलग से कार्ड जारी किया जा रहा है। इसके अलावा बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए निर्णय लिया है कि लोग किसी भी एटीएम से पैसा निकालेंगे, उन्हें तीन महीने तक कोई भी अतिरिक्त चार्च नहीं लगेगा। साथ ही अब खाते का मिनियम बैलेंस रखने लिमिट भी खत्म कर दी गई है।

एक समय में पांच लोग ही कर सकेंगे प्रवेश
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए बैंक में एक ही समय पर पांच से अधिक लोगों का प्रवेश को प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके लिए कलेक्टर ने सभी बैंक मैनेजर को निर्देशित कर दिया है। सभी बैंक मैनेजर इसका पालन करेेंगे।

कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर अब बैंक 10 से 2 बजे तक खुले रहेंगे। इसके अलावा पांच से अधिक लोगों का एक साथ प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एटीएम को खाली रहने नहीं दिया जाएगा।
एपी नायक, बैंक मैनेजर, एसबीआई, मुख्यब्रांच

Vasudev Yadav Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned