scriptऐसे में कैसे हारेगा कोरोना, सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज कर बैंक, गैस एजेंसी व पीडीएस दुकानों में लग रही लोगों की भीड़ | Crowd gathering in bank, gas agency and PDS shops | Patrika News

ऐसे में कैसे हारेगा कोरोना, सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज कर बैंक, गैस एजेंसी व पीडीएस दुकानों में लग रही लोगों की भीड़

locationजांजगीर चंपाPublished: Apr 07, 2020 05:42:49 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Coronavirus: बैंक, गैस एजेंसी व पीडीएस दुकानों में पहुंचने वाले लोग सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज कर रहे हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढऩे की आशंका है।

ऐसे में कैसे हारेगा कोरोना, सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज कर बैंक, गैस एजेंसी व पीडीएस दुकानों में लग रही लोगों की भीड़

ऐसे में कैसे हारेगा कोरोना, सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज कर बैंक, गैस एजेंसी व पीडीएस दुकानों में लग रही लोगों की भीड़

जांजगीर-चांपा. लॉकडाउन की वजह से सरकार लोगों को कई तरह की सरकारी राहत दे रही है। मुफ्त में चावल, नि:शुल्क गैस सिलेंडर रिफिलिंग और जनधन खातों में पांच सौ रुपए। लेकिन इन स्थानों में जिस तरह से लोग जानबूझकर सोशल डिस्टेंस का जो नियम तोड़ रहे हैंैं, उसे देखकर ऐसा लग रहा है कि सरकारी राहत ही कहीं संक्रमण फैलने की वजह न बन जाए।
मंगलवार को पत्रिका ने जब शहर में इन स्थानों की ग्राउंड रिपोर्ट की तो सामाजिक दूरी का नियम हर ओर टूटते दिखा। पत्रिका की टीम ने राष्ट्रीयकृत बैंकों, कियोस्क शाखा, गैस एजेंसियां, सरकारी राशन दुकानों का जायजा लिया तो कहीं पर भी सोशल डिस्टेंस का लोग पालन करते नहीं दिख रहे थे।
यह भी पढ़ें
कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा पुलिसकर्मी किसी योद्धा से कम नहीं, अपना फर्ज निभाने हर घड़ी तैयार हैं कर्मवीर

दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लिया गया है। जिसके चलते लोगों को घरो में रहना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में लोगों के सामने आर्थिक संकट शुरु हो गया है। इसको देखते हुए ही सरकार ने गरीब और जरूरतमंदों को कई तरह की सरकारी राहत देने की घोषणा की थी और एक अप्रैल से घोषणा की तरह लाभ मिलना शुरु हो गया है, लेकिन लोगों में जल्दी से जल्दी लाभ पाने की ऐसी हड़बड़ी है कि सरकारी राहत के साथ सामाजिक दूरी का पालन करने की बात लोग घरों में ही छोड़कर पहुंच रहे हैं। जबकि केंद्र सरकार, राज्य सरकार से लेकर स्थानीय जिला प्रशासन और पुलिस व मीडिया बार-बार लोगों से एक ही अपील करती आ रही है कि इन स्थानों पर सामाजिक दूरी का पालन करें।
ऐसे में कैसे हारेगा कोरोना, सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज कर बैंक, गैस एजेंसी व पीडीएस दुकानों में लग रही लोगों की भीड़
संचालकों को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं कि लोगों को इसका पालन कराएं। इधर, संचालकों का कहना है कि हम समझाइश देते-देते थक चुके हैं। लोगों को शायद यही लगता है कि सामने रहेंगे तो हमारा काम जल्दी होगा। इसी हड़बड़ी के चलते लोग सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करते। समझाइश देने के बाद कुछ देर बार फिर से स्थिति जस की तस हो जाती है।

सरकारी राशन दुकानों में टूट रही भीड़
सरकारी राहत देते हुए सरकार द्वारा एक अप्रैल से बीपीएल हितग्राही को दो माह का चावल मुफ्त में दे रही है। जिससे सबसे ज्यादा भीड़ यहीं देखने को मिल रही है। क्योंकि जिले में बीपीएल हितग्राही की संख्या 4 लाख से अधिक है जो राशन लेने इन दिनों सरकारी राशन दुकानों में जा रहे हैं। भीड़ कम करने दुकानों के सामने गोल घेरे भी बनाए गए थे, लेकिन यह केवल दिखावा ही साबित हो रहा है। जबकि शासन ने स्पष्ट कर दिया है कि हर हितग्राही का कोटा जारी हुआ है। यहां तक कि अवकाश के दिनों में भी राशन मिलता रहेगा।

मुफ्त सिलेंडर पाने भी दिख रही होड़
सरकारी राहत के दूसरे क्रम में उज्जवला हितग्राही को तीन माह तक मुफ्त गैस रिफिल की सुविधा है। इसमें भी पेंच फंस गया है क्योंकि गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड नंबर से ही बुकिंग करने में मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा। क्योंकि रजिस्टर्ड नंबर से बुकिंग करने पर ही हितग्राही के खाते में पहले पैसे आएंगे। गैस एजेंसी में पूरा पैसा देना है। पेंच यह है कि ज्यादातर खातों में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड ही नहीं है जिससे लोग नंबर रजिस्टर्ड कराने गैस एजेंसियों में पहुंच रहे हैं, जिससे भारी भीड़ लग रही है। लोग सामाजिक दूरी का नियम तोड़ रहे हैं।

जन-धन खाते में 500 रुपए मुफ्त
सरकारी राहत की तीसरी कड़ी में पीएम जन धन खातों में तीन माह तक 500-500 रुपए मिलेंगे। अप्रैल माह की किस्त खातों में डाल दी गई है जिसे निकलवाने हितग्राही बैंक और कियोस्क शाखा में पहुंच रहे हंैं। पैसे निकलवाने की ऐसी हड़बड़ी दिख रही है कि बैंकों के सामने भारी भीड़ टूट पड़ रही है। जबकि शासन ने पहले तो खाते नंबर के आधार पर विड्राल की व्यवस्था की है। दूसरा यह भी स्पष्ट कर दिया है कि यदि जरूरत नहीं है तो अभी पैसे न निकालें। पैसे खाते में रहेंगे लेकिन ऐसी अफवाह है कि इस माह पैसे नहीं निकाले तो अगले माह के पांच सौ सरकार नहीं देगी।

संचालकों को हिदायत, लोग भी समझे अपनी जिम्मेदारी : कुजूर
पीडीएस दुकानों में भीड़ के संबंध में पत्रिका ने जिला खाद्य अधिकारी अमृत कुजूर से चर्चा की, तो उन्होंने बताया कि सभी दुकान संचालकों को स्पष्ट हिदायत दी गई कि वितरण के समय भीड़ न लगे ऐसी व्यवस्था करें। दुकानों के सामने गोल घेरा या मार्किंग कर राशन बांटा जाए। विभागीय अफसरों द्वारा मॉनिटरिंग भी की जा रही है। लोगों को भी इस संबंध में अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। सामाजिक दूरी बनाना सभी का फर्ज है। ये उनकी ही सुरक्षा के लिए है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो