scriptपुलिस जवानों की तैनाती के बीच प्रश्न पत्रों का किया गया वितरण, जिले के 110 केंद्रों में होगी बोर्ड परीक्षा | Distribution of question papers | Patrika News

पुलिस जवानों की तैनाती के बीच प्रश्न पत्रों का किया गया वितरण, जिले के 110 केंद्रों में होगी बोर्ड परीक्षा

locationजांजगीर चंपाPublished: Feb 22, 2020 06:53:24 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Board Exam 2020: देर शाम तक बसों में गोपनीय सामग्री लेकर रवाना हुए केंद्राध्यक्ष, रविवार को भी जांजगीर और चांपा थाना क्षेत्र के केंद्राध्यक्षों को बांटी जाएगी गोपनीय सामग्री

पुलिस जवानों की तैनाती के बीच प्रश्न पत्रों का किया गया वितरण, जिले के 110 केंद्रों में होगी बोर्ड परीक्षा

पुलिस जवानों की तैनाती के बीच प्रश्न पत्रों का किया गया वितरण, जिले के 110 केंद्रों में होगी बोर्ड परीक्षा

जांजगीर-चांपा. दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए शनिवार को शैक्षणिक जिला सक्ती और जांजगीर के परीक्षा केंद्रों के लिए शाउमावि क्र.-2 खोखराभांठा में प्रश्न पत्र का वितरण किया गया। वितरण का कार्य रविवार को भी होगा। शनिवार को जिले के दूरस्थ थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले परीक्षा केंद्रों के केन्द्राध्यक्षों को प्रश्न पत्र बांटे गए। वितरण के दौरान सुरक्षा के लिए एक-तीन के पुलिस की तैनाती की गई थी।
गोपनीय सामग्री लेने को लेकर सुबह से ही खोखराभाठा स्थित हाईस्कूल परिसर में काफी गहमा-गहमी रही। भीड़ के चलते वितरण स्थल पर खड़े होने की जगह नहीं मिल रही है, जिसके चलते केंद्राध्यक्ष और साथ आए स्टॉफ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सुबह साढ़े 10 बजे से शुरु हुआ वितरण का कार्य पूरा होते-होते शाम हो गया। क्रमांकवार केंद्राध्यक्षों को प्रश्न पत्रों का वितरण किया जा रहा था। जिसे केंद्राध्यक्ष बारी-बारी से मिलान करते अपने साथ लाए पेटी में रखते दिखे।
इसके बाद देर शाम तक पुलिस जवानों की मौजूदगी में पेटियों को संबंधित थाना क्षेत्र के रूटों वाले बसों में रखकर केंद्राध्यक्षों को रवाना किया गया। प्रश्न पत्रों को संबंधित थाना क्षेत्रों में रखा गया। अब जिस दिन जिस विषय की परीक्षा होगी, उसी दिन सुबह केंद्राध्यक्ष थाने में जाएंगे और प्रश्न पत्रों को लेकर फिर परीक्षा संपन्न कराएंगे।
Read More :
पुलिस जवानों की तैनाती के बीच प्रश्न पत्रों का किया गया वितरण, जिले के 110 केंद्रों में होगी बोर्ड परीक्षा

जिले के 110 केंद्रों में होगी बोर्ड की परीक्षा
जांजगीर और सक्ती जिला मिलाकर कुल 110 केंद्रों में दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षा होगी। इनमें से दूरस्थ थाना क्षेत्रों के तहत आने वाले परीक्षा केंद्रों के केंद्राध्यक्षों को शनिवार को गोपनीय सामग्री बांटी गई। वहीं रविवार को शेष बचे जांजगीर और चांपा थाना क्षेत्र के संबंधित परीक्षा केंद्रों के केन्द्राध्यक्षों को वितरण किया जाएगा।

दो मार्च से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं
जिले में बोर्ड परीक्षा 2 व 3 मार्च से शुरू होंगी। परीक्षा के लिए शैक्षणिक जिला जांजगीर और सक्ती मिलाकर कुल 110 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां 52 हजार 161 बोर्ड परीक्षार्थी शामिल होंगे।

उत्तरपुस्तिका में प्रिंट होगा रोल नंबर
प्रश्न पत्रों के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को वितरण 26 फरवरी से शुरू होगा। इस बार 10वीं.12वीं बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में ओएमआर शीट नहीं रहेंगी। वहीं उत्तर पुस्तिका में परीक्षार्थियों को रोल नंबर पहले से प्रिंट होगा। पिछले वर्ष परीक्षा में उत्तर पुस्तिका के पहले पेज में ओएमआर शीट थी। छात्रों को ओएमआर शीट भरने में परेशानी हुई थी। समय ज्यादा लगने के कारण इस वर्ष ओएमआर शीट को हटा दिया गया है। अब पहले पेज में छात्रों से संबंधित सभी जानकारी पहले से प्रिंट हुए एक पेज पर रहेगी। रोल नंबर, दिनांक, विषय सभी पहले से प्रिंट रहेंगे। छात्रों को सिर्फ पेपर का सेट भरकर हस्ताक्षर करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो