#Topic Of The Day- आंखों में जलन व लालिमा होने पर तुरंत लें डॉक्टर की सलाह : राठौर

#Topic Of The Day- आंखों में जलन व लालिमा होने पर तुरंत लें डॉक्टर की सलाह : राठौर

Vasudev Yadav | Publish: Feb, 15 2018 03:08:54 PM (IST) Janjgir, Chhattisgarh, India

जिले में बढ़ रहे नेत्र रोगियों की संख्या पर चिंता जाहिर करते हुए बताया कि डॉक्टर की सलाह व सावधानी बरतते हुए नेत्र रोग से बचा जा सकता है।

टॉपिक ऑफ द डे
जांजगीर-चांपा. पत्रिका डॉट काम द्वारा आयोजित टॉपिक ऑफ द डे में जिला चिकित्सालय के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. मनोज राठौर उपस्थित हुए। उन्होंने जिले में बढ़ रहे नेत्र रोगियों की संख्या पर चिंता जाहिर करते हुए बताया कि डॉक्टर की सलाह व सावधानी बरतते हुए नेत्र रोग से बचा जा सकता है। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. राठौर ने जिले में चिकित्सकीय सुविधा बढऩे की जानकारी देते हुए बताया कि जिला अस्पताल में नेत्र रोग से संबंधित सभी बीमारियों का इलाज किया जा रहा है। इससे संबंधित सभी तरह के उपकरण जिला चिकित्सालय में उपलब्ध हंै। उन्होंने बताया कि जिले में नेत्र रोग से संबंधित मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसके पीछे जिले में नेत्र रोग विशेषज्ञ की कमी को भी कारण बताया।

Read More : लगन, अनुशासन व धैर्य से निखार सकते हैं खेल : सिसोदिया
उन्होंने बताया कि विगत चार वर्षों से जिला चिकित्सालय में ही डॉक्टर नहीं होने के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी है। जिला अस्पताल में नेत्र रोग से संबंधित सभी मरीजों का इलाज नि:शुल्क किया जा रहा है, जिसका लाभ मरीज ले सकते हैं। नेत्र से संबंधित रोग को गंभीर बताते हुए कहा कि इसके लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की ही सलाह लें और समय पर दवा लेते रहें। आंखों में जलन, लालिमा होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें और उपचार कराएं। उन्होंने बताया कि जिले में बढ़ते प्रदूषण से भी लोगों को आंखों से संबंधित बीमारियां हो रही है। इससे बचने के लिए सावधानी जरुरी है।

प्रदूषण के दुष्प्रभाव से आंखों में कई तरह की बीमारियां होने की जानकारी देते हुए बताया कि समय रहते इलाज कराने पर बीमारी का निदान संभव है। उन्होंने बाइक चलाते, कम्प्यूटर चलाते, मोबाइल देखते समय चश्मे का प्रयोग करने की सलाह दी। ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को धूप से आंखों को बचाने की बात कही। उन्होंने शहरी क्षेत्र में मोबाइल के कारण भी नेत्र रोग बढऩे की बात कहते हुए कम से कम मोबाइल का उपयोग करने की सलाह दी। आंखों को महत्वपूर्ण अंग बताते हुए इसको लेकर अतिरिक्त ध्यान रखने की सलाह दी।

लगन से पढ़ाई कर बन सकते हैं डॉक्टर
डॉ. राठौर ने डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को लगन से पढ़ाई करने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि लक्ष्य निर्धारित कर दिन-रात जुटने से निश्चित ही सफलता मिलेगी। प्री मेडिकल टेस्ट की तैयारी पूरी तरह समर्पण मांगती है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य से भटकाने वाले मोबाइल व अन्य गजेट्स से दूर रहने की सलाह देते हुए शिक्षकों के सानिध्य से ही महत्वपूर्ण परीक्षा में सफलता मिल सकती है।

Ad Block is Banned