scriptशहर विकास के लिए बना रहे नाली, तय समय में पूरे नहीं हुए काम तो मचेगी हायतौबा | Drains are being made for the development of the city | Patrika News

शहर विकास के लिए बना रहे नाली, तय समय में पूरे नहीं हुए काम तो मचेगी हायतौबा

locationजांजगीर चंपाPublished: Jun 03, 2023 09:32:05 pm

जिला खनिज संस्थान न्यास की राशि से जिला मुख्यालय के नगर पालिका क्षेत्र में करोड़ों के विकास कार्य होंगे।यह कार्य शुरू भी हो चुका है, लेकिन काम की रफ्तार काफी धीमी है। दूसरी ओर बारिश के मौसम को केवल १५ दिन शेष है। ऐसे में जो आधी आधूरी नाली है उसमें पानी भर जाएगी। जिससे पूरे शहर में हायतौबा मच जाएगी। क्योंकि नगरपालिका के बीच शहर से अतिक्रमण हटाकर रद्दोबदल कर दिया गया है।

शहर विकास के लिए बना रहे नाली, तय समय में पूरे नहीं हुए काम तो मचेगी हायतौबा

शहर विकास के लिए बना रहे नाली, तय समय में पूरे नहीं हुए काम तो मचेगी हायतौबा

जांजगीर-चांपा। एक ओर सड़कों को खोदकर पूरा नक्शा बदल दिया गया है। तो वहीं दूसरी ओर विकास के कार्य के लिए नाली सीसी रोड का निर्माण तो किया जा रहा है लेकिन यह काम पूरा होने में महीने भर से अधिक का समय लगेगा। जिससे शहरवासियों को इस बात की चिंता सता रही है कि यदि तय समय में नाली का निर्माण नहीं हो पाया तो शहर के हालात काफी बदतर होंगे। क्योंकि आधी अधूरी नाली जब भर जाएगा तो नाली का पानी घरों में घुसेगा। जिससे लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।
गौरतलब है कि विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत की पहल से कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने डीएमएफ से आधा दर्जन कार्यो की मंजूरी दी है। जिसमें वार्ड क्रमांक 17 में डॉक्टर नरूला के घर से एसडीएम ऑफिस वार्ड 8 व बीटीआई चौक तक आरसीसी नाली निर्माण के लिए 5 लाख 90 हजार रुपए स्वीकृत हुई है। इस तरह वार्ड नंबर 17 के शारदा मंदिर के सामने से डॉक्टर यूसी शर्मा के घर तक आरसीसी नाली के लिए 14 लाख 75 हजार, डॉ. यूसी शर्मा के घर से एसडीएम ऑफिस तक आरसीसी नाली निर्माण के लिए 14 लाख 83 हजार रुपए निकाय एवं घरों से निकलने वाले गीले एवं जैविक कचरे के बायोकल्चर द्वारा उन्नत जैविक खाद निर्माण के लिए 19 लाख 74 हजार रुपए की स्वीकृति मिली है। इसी तरह नेताजी चौक से कचहरी चौक तक दोनों तरफ से प्री कास्ट इंटरलॉकिंग कार्य के लिए 41 लाख 6 हजार रुपए, नेताजी चौक से कचहरी चौक बाएं तरफ आरसीसी कवर सहित नाली निर्माण कार्य के लिए 49 लाख 47 हजार रुपए की स्वीकृति मिली है। वहीं बीटीआई चौक से कचहरी चौक तक सीसी रोड चौड़ीकरण कार्य के लिए एक करोड़ 31 लाख 61 हजार रुपए एवं नेताजी चौक से कचहरी चौक दाएं तरफ से आरसीसी कवर सहित नाली निर्माण के लिए 49 लाख 47 हजार की मंजूरी मिली है। इन कार्यों का निर्माण डीएमएफ फंड से किया जाएगा।

दुकान के दहलीज पर रखा सामान
जहां-जहां नालियों की खुदाई का कार्य चल रहा है वहां के व्यवसायी अपनी दुकानों के दहलीज पर सामान को सजाकर रखे हैं। विडंबना यह है कि यदि नाली नहीं बन पाई तो बारिश के दिनों में हालात क्या होगा व्यवसायी सोंचकर चिंतित हैं। शहर की बदहाली को लेकर व्यवसायी अच्छे खासे चिंतित नजर आ रहे हैं। क्योंकि जबसे सड़क चौड़ीकरण के लिए अतिक्रमण हटाया गया है तब से पूरे शहर की सूरत ही अलग थलग दिखाई पड़ रही है।

अभी नालियों की खुदाई, क्या बना लेंगे १५ दिनों में
शहर में नाली निर्माण का कार्य तेजी से हो रहा है, लेकिन अभी केवल नालियों की खुदाई का काम चल रहा। यही नाली क्या १५ दिन में पूरी तरह से बन जाएंगे। यदि नहीं बनी तो क्या हालात होंगे अंदाजा लगाया जा सकता है। क्योंकि बीच शहर में नेताजी चौक से लेकर कचहरी चौक तक नाली निर्माण के लिए खुदाई की गई है। इसी तरह विवेकानंद मार्ग में भी नाली निर्माण के लिए खुदाई की जा रही है। यदि यही नालियां १५ जून तक नहीं बनी तो लोग बारिश के दिनों में गिरकर मौत के मुंह में समा जाएंगे।

शहर में जितने भी विकास कार्य हो रहे हैं उसे दु्रत गति से कराया जा रहा है। हमारी कोशिश रहेगी कि सभी कार्य बारिश से पूर्व पूरी कर ली जाए। ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो।
-चंदन शर्मा, सीएमओ, जांजगीर-नैला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो