scriptएक बार फिर मौसम में बदलाव, आने वाले दो दिनों में गरज के साथ हो सकती है बूंदाबांदी | Drizzle can occur in the city for two days | Patrika News

एक बार फिर मौसम में बदलाव, आने वाले दो दिनों में गरज के साथ हो सकती है बूंदाबांदी

locationजांजगीर चंपाPublished: Apr 06, 2020 05:44:23 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Weather: एक बार फिर बढ़ते तापमान को रोकने के लिए द्रोणिका नामक एक सिस्टम सक्रिय हो गया है। जिसके प्रभाव से जिले में अगले दो दिन 7 व 8 अप्रैल तक बदली के साथ बूंदाबांदी की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने यलो एलर्ट की चेतावनी दी है।

एक बार फिर मौसम में बदलाव, आने वाले दो दिनों में गरज के साथ हो सकती है बूंदाबांदी

एक बार फिर मौसम में बदलाव, आने वाले दो दिनों में गरज के साथ हो सकती है बूंदाबांदी

जांजगीर-चांपा. इस बार मार्च में ज्यादा गर्मी नहीं पड़ी। वजह मौसम में लगातार बदलाव। कई बार मौसम में बदली व बारिश के आसार थे, जिसके कारण मार्च के मौसम में उतार-चढ़ाव लगातार जारी रहा । मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि 7 व 8 अप्रैल को तापमान 35 से 40 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। लेकिन बीते 24 घंटे में हवा की दिशा क्या बदली, पूर्वानुमान धरे के धरे रह गए। इसी तारीख को जिले सहित आसपास जिले में बारिश होने की बात कही जा रही है। बारिश होगी और तापमान जो लगातार बढ़ रहा था, उस पर ब्रेक लगेगा।
वर्तमान में सुबह से तेज धूप लोगों को परेशान करने लगी है। लोग गर्मी से बचने पंखा, कूलर व एसी चलाने लगे है। इधर एक बार फिर द्रोणिका नामक एक सिस्टम सक्रिय हो गया है। इससे 7 व 8 अप्रैल को बारिश की संभावना है।
यह भी पढ़ें
अब दवा के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं, इस नंबर पर कॉल कर मंगा सकेंगे, नहीं देना होगा अतिरिक्त शुल्क

जानिए कौन सा सिस्टम है सक्रिय
मौसम विभाग के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण आंध्र से लेकर कर्नाटक से लेकर पश्चित वेदर तक एक द्रोणिका 1.5 किलोमीटर पर स्थित है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा मराठवाड़ा और उसके आसपास में 1.5 किलोमीटर पर स्थित है। इसके प्रभाव से 7 अप्रैल को बिलासपुर, रायपुर व बस्तर संभाग के जिलों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। साथ ही गरज चमक के साथ छीटें पडऩे की संभावना है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में ज्यादा परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

-पहले गर्मी बढऩे का अनुमान लगाया जा रहा था। फिर अचानक मौसम में बदलाव हुआ। अब द्रोणिका आंध्र से कर्नाटक तक बनी हुई है। जिसके कारण 7 अप्रैल को बारिश की संभावना है। इसके बाद दो से तीन दिन तक बादल व सूरज का लुकाछिपी का खेल चलेगा। एचपी चंद्रा, वरिष्ठ निदेशक, मौसम विभाग रायपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो