scriptजिले में 25 मार्च को शुरू होगी मूल्यांकन | Evaluation will start in the district on 25th March | Patrika News
जांजगीर चंपा

जिले में 25 मार्च को शुरू होगी मूल्यांकन

अधिकांश शिक्षकों का चुनाव में लगा है ड्यूटी, इसलिए हो सकता है मूल्यांकन में इस बार देरी

जांजगीर चंपाMar 20, 2019 / 04:23 pm

Shiv Singh

अधिकांश शिक्षकों का चुनाव में लगा है ड्यूटी, इसलिए हो सकता है मूल्यांकन में इस बार देरी

जिले में 25 मार्च को शुरू होगी मूल्यांकन

जांजगीर-चांपा. बोर्ड परीक्षा की मूल्यांकन का कार्य जिले में २५ अप्रैल से शुरू हो जाएगी। हाईस्कूल क्रमांक १ में मूल्यांकन होना है। जहां ४०० से अधिक शिक्षक सीसी टीवी कैमरे के बीच उत्तरपुस्तिका की चेकिंग करेंगे।
इसी माह 29 तारीख को माशिमं के कक्षा 10वीं व 12वीं के बोर्ड परीक्षा खत्म हो जाएगी। इसके पहले ही उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन शुरू किया जाएगा। इसे लेकर माशिमं ने तैयारी शुरू कर दी है। जिले में कक्षा 10वीं व 12वीं के विभिन्न विषयों की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच को लेकर नगर के हाईस्कूल क्रमांक १ को केन्द्र बनाया गया है। 25 मार्च से मूल्यांकन कार्य शुरू किया जाएगा। इस बार 1 लाख से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की जाएगी। इसे लेकर ३00 से अधिक शिक्षकों को ड्यूटी लगाई जाएगी। अभी तक माशिमं कार्यालय की ओर से अंतिम आदेश जारी नहीं किया गया है। आदेश में शिक्षकों की ड्यूटी, उत्तरपुस्तिका की संख्या व विषय को भेजा जाता है। लेकिन मूल्यांकन को लेकर असमंजस की स्थिति है। दरअसल जो शिक्षक हर साल उत्तरपुस्तिका की जांच करते है, उनकी ड्यूटी चुनाव प्रशिक्षण के लिए लगा दी है। लोकसभा चुनाव के कारण मूल्यांकन में लेटलतीफी हो सकती है।

शिक्षक नहीं निकल सकेंगे बाहर
अधिकारियों की माने तो मूल्यांकन कार्य के दौरान गोपनीयता बरती जाएगी। सुरक्षा गार्ड तैनात रहेंगे। सभी कमरों में सीसी टीवी कैमरे की व्यवस्था रहेगी। शिक्षकों की हर हरकत पर अधिकारी निगाह रखेंगे। मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। एक बार अंदर प्रवेश होने के बाद शिक्षकों को बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा बाहरी व्यक्ति व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

ऑनलाइन भेज सकते हैं मूल्यांकन का नंबर
माशिमं ने राज्य में पहली बार कक्षा 10वीं में ओएमआर सिस्टम लागू किया है। इसका उद्देश्य मूल्यांकन के नंबर को ऑनलाइन भेजा जाना है। इससे मूल्यांकन कार्य जल्दी होता है। वहीं इस बार के मूल्यांकन में इस तरह का काम हो सकता है। हालांकि माशिमं ने अभी तक उत्तरपुस्तिका की जांच को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया है। बीते साल जांच संबंधित ज्यादातर काम ऑनलाइन किया था। परिणाम अप्रैल के अंतिम हफ्ते में जारी कर दिया गया था। इस साल भी यही पैटर्न लागू किया जा सकता है।
चुनाव के कारण ओपन स्कूल के टाइम टेबल में परिवर्तन
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार राज्य में तीन चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। इसके कारण छत्तीसगढ़ राज्य ओपन हाईस्कूल व हायर सेकंडरी मुख्य परीक्षा की समय सारणी में 9, 10, 11, 12, 15 एवं 16 अप्रैल को होने वाली परीक्षा तारीख को संशोधित किया है। 10वीं हिन्दी विषय की परीक्षा 27 अप्रैल को, अंग्रेजी विषय की परीक्षा 30 अप्रैल को व अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 2 मई को होगी। हायर सेकंडरी बारहवीं की भूगोल विषय की परीक्षा 29 अप्रैल को, अंग्रेजी विषय की परीक्षा 1 मई को व हिन्दी विषय की परीक्षा 3 मई को होगी। परीक्षा सुबह 8 बजे से शुरू होगी।

होली के बाद शिक्षकों को देंगे ट्रेनिंग
डीईओ ने बताया कि होली मूल्यांकनकर्ता शिक्षकों की सूची जल्द आ जाएगी। इन शिक्षकों को मूल्यांकन संबंधित जानकारी के लिए ट्रेनिंग 22 या 23 मार्च को दी जाएगी। वहीं इस बार 9वीं व 11वीं के भी वार्षिक परीक्षा चल रहे हैं। इसमें भी शिक्षक अपने-अपने स्कूल की उत्तरस्तिका जांच करेंगे। शिक्षा विभाग ने अप्रैल के अंतिम हफ्ते में सभी लोकल परीक्षा का परिणाम जारी करने का कहा है। इसे लेकर किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतने के निर्देश हैं।

Home / Janjgir Champa / जिले में 25 मार्च को शुरू होगी मूल्यांकन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो