10वीं-12वीं पूरक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका भी घर में ही जांचेंगे विशेषज्ञ शिक्षक

दसवीं-बारहवीं पूरक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका भी शिक्षक घरों में जांचेंगे। जिले में शिक्षकों को उत्तर पुस्तिका वितरण का काम लगभग पूर्ण हो चुका है और शिक्षक घरों में कापियां जांचना भी शुरु कर चुके हैं।

जांजगीर-चांपा. दसवीं-बारहवीं पूरक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका भी शिक्षक घरों में जांचेंगे। जिले में शिक्षकों को उत्तर पुस्तिका वितरण का काम लगभग पूर्ण हो चुका है और शिक्षक घरों में कापियां जांचना भी शुरु कर चुके हैं। मूल्यांकन का कार्य 20 दिसंबर तक पूरा करने कहा गया है। शिक्षक मूल्यांकन के बाद अंक को ऑनलाइन दर्ज करेंगे।

मुख्य परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं भी शिक्षकों ने घर पर ही जांची थी। इसी तर्ज पर ही पूरक का मूल्यांकन कार्य भी किया जाएगा। माशिमं ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह फैसला पहले ही कर लिया था। परीक्षाएं समाप्त होने के साथ ही पूरक की कापियां मूल्यांकनकर्ता शिक्षकों को वितरित की जा रही है। घर में कापियां जांचने के बाद शिक्षकों की अंकों की प्रविष्टि ऑनलाइन ही करेंगे। छात्रों को किस विषय में कितने अंक प्राप्त हुए हैं, इसकी जानकारी ऑनलाइन माध्यम से माशिमं को मिल जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्य परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका भी माशिमं ने घरों में जांचने की व्यवस्था बनाई थी। हालांकि घरों में कापियां जांचने की व्यवस्था बनाने में माशिमं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। जिसके चलते काफी विलंब से मूल्यांकन का कार्य पूरा हुआ था और रिजल्ट विलंब से जारी हुआ। इसको देखते हुए पूरक परीक्षा के मूल्यांकन को लेकर माशिमं ने पहले से ही मूल्यांकन शिक्षकों को तैयार कर रखा था कि कापियां घरों में ही जांच की जाएगी।

कापियां जांचने पांच दिनों का ही समय
मूल्यांकन शिक्षकों को घरों में कापियां जांचने के लिए पांच दिनों का ही समय मिलेगा। 20 दिसंबर तक हर हाल में मूल्यांकन का कार्य पूरा कर लेने कहा गया है। मूल्यांकन प्रभारी जीपी चौरसिया ने बताया कि जिले में हायर सेकंडरी की साढ़े हजार तो हाईस्कूल की करीब 13 हजार उत्तरपुस्तिका जांचने के लिए आई है। जिसका वितरण समन्वयक केंद्र जांजगीर से किया जा रहा है। वितरण का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। जो शिक्षक कापिया घर ले जा चुके हैं उन्होंने मूल्यांकन भी शुरु कर दिया है। जिले में करीब 250 मूल्यांकनकर्ता शिक्षकों द्वारा कापिया जांची जाएगी।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned