scriptखेत में लगी फसल पर हाईवोल्टेज तार गिरने से लगी आग, लाखों का नुकसान | Fire in farm damage to farmers | Patrika News

खेत में लगी फसल पर हाईवोल्टेज तार गिरने से लगी आग, लाखों का नुकसान

locationजांजगीर चंपाPublished: Nov 27, 2017 07:55:11 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

– भरपाई की मांग को लेकर किसानों ने पुलिस, तहसीलदार, पटवारी व बिजली विभाग में की लिखित शिकायत

खेत में लगी फसल पर हाईवोल्टेज तार गिरने से लगी आग, लाखों का नुकसान
जांजगीर.हसौद. हसौद थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत पिसौद एवं परसदा में 11 हजार केवीए की तार टूटकर गिर गई। तार से उठने वाली चिंगारी ने खेत में लगी धान की फसल में आग लगा दी। इससे छह किसानों की पांच एकड़ 20 डिसमिल में लगी धान की फसल जल गई। घटना की सूचना मिलते ही किसान खेत में पहुंचकर आग बुझाने में जुट गए।
जानकारी के मुताबिक हसौद मेन रोड के बगल से स्थित खार के ऊपर से गुजर रही 11 हजार वोल्टेज की तार में सोमवार दोपहर 12 से 1 बजे के बीच चिंगारी छूटने लगी। इससे तार टूटकर नीचे गिर गई और खार में रखे धान की फसल में आग लग गई। आगजनी की इस दुर्घटना से परसदा निवासी किसान सामरथ पिता जोगीराम की 50 डिसमिल में पैदा सरना धान की फसल जल गई। इससे उसे लगभग 18 हजार का नुकसान हुआ। इसके साथ किसान सियाराम पटेल पिता गनेशीराम की 80 डिसमिल की फसल जल गई। इससे उसे 20 हजार रुपए का नुकसान हुआ।
यह भी पढ़ें
फर्जी तरीके से करोडों का टेंडर जारी, शासन को चूना लगाने से बाज नहीं आ रहे आरईएस के अधिकारी

किसान साहनीराम केवट पिता बड़कुराम केवट की 50 डिसमिल में पैदा सरना धान की कटी हुई फसल जल कर राख हो गई। इससे उसे 18 हजार का नुकसान हुआ। किसान रामलाल साहू पिता जोगीराम साहू की 50 डिसमिल में पैदा सरना धान की कटी हुई फसल में आग लग गई। इससे उसे 18 हजार रुपए का नुकसान हुआ। पिलादाउ पिता राधुनंदन पटेल की 70 डिसमिल की फसल जलने से उसे 20 हजार का नुकसान हुआ।

किसान तुकाराम कहरा पिता कार्तिकराम की 50 डिसमिल की फसल जलने से उसे 18 हजारए भारत कहरा पिता कार्तिकराम की 1 एकड़ 50 डिसमिल की फसल जल गईए इससे उसे 60 हजार का नुकसान हुआ है। इस तरह कुल 5 एकड़ 20 डिसमिल खेत में लगी सरना धान की फसल 11 हजार वोल्टेज की तार से जलकर राख हो गई। पिसौद पंचायत में तार टूटने से खड़ी फसल में आग लगने से हुए नुकसान की भरपाई की मांग करते हुए किसानों ने पुलिस, तहसीलदार, पटवारी व बिजली विभाग में लिखित शिकायत दी है।
बड़ी मुश्किल में बुझी आग
आम किसान मजदूर एवं हरियारी स्वच्छता सेवा संगठन के संथपक शाशीकांत शुक्ला एवं अध्यक्ष तोशिबा लायन के निर्देश पर समिति के सदस्यों व किसान सहित अन्य ग्रामीणओं ने बेशरम की डगाल से आग को बुझाने का प्रयास किया। सैकड़ों लोगों के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया। लोगों का कहना है कि अगर आग जल्द नहीं बुझती तो आस-पास की सैकड़ों एकड़ में लगी फसल जलकर राख हो जाती।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो