scriptकॉलेजों में एडमिशन के लिए आज जारी हो सकती है पहली मेरिट लिस्ट | First merit list may be issued today for admission in colleges | Patrika News

कॉलेजों में एडमिशन के लिए आज जारी हो सकती है पहली मेरिट लिस्ट

locationजांजगीर चंपाPublished: Jul 31, 2022 09:55:15 pm

Submitted by:

Anand Namdeo

शहीद नंदकुमार पटेल विवि रायगढ़ से संबद्ध जिले के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए रविवार ऑनलाइन पंजीयन का अंतिम दिन रहा। अब कॉलेजों में एडमिशन का दौर शुरु होगा। पहली मेरिट लिस्ट एक अगस्त को जारी होगी। विद्यार्थियों को पांच अगस्त तक दाखिला लेना होगा।

जांजगीर-चांपा. इसके बाद उन्हीं कॉलेजों के पोर्टल ओपन होगा जहां सीटें खाली रहेंगी और यूनिवर्सिटी से पंजीयन पोर्टल करने की मांग की जाएगी। पहली मेरिट सूची में जिस छात्रों के नाम आएंगे उन्हें तय फीस के साथ ५ अगस्त तक कॉलेजों में जाकर एडमिशन लेना होगा। जिले के कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष बीए, बीकॉम, बीएससी बायो व बीएएसी मैथ्स के लिए इस बार सीट संख्या से कई गुना अधिक आवेदन आए हैं। ऐसे में जो छात्र अधिक अंक से १२वीं कक्षा उत्तीर्ण किए हैं उन्हें पहले मौका मिलेगा। ऐसे में हजारों आवेदन स्वत: निरस्त हो जाएंगे। जिले में तय सीटों में दाखिला होने के बाद बचे हुए विद्यार्थियों के सामने स्वाध्यायी अध्ययन करने का विकल्प रहेगा। टीसीएल कॉलेज के विभागाध्यक्ष डॉ. एमआर बंजारे ने बताया कि ऑनलाइ पंजीयन के लिए अंतिम तिथि ३१ जुलाई थी। अब १ अगस्त को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। पहली सूची के छात्रों को ५ अगस्त तक एडमिशन लेना होगा।
बीए संकाय के लिए सबसे अधिक आवेदन
जिले के कॉलेजों में बीए प्रथम वर्ष के लिए सबसे अधिक आवेदन आए हैं। यानी बीए छात्रों की सर्वाधिक पसंद हैं। इसके बाद दूसरे नंबर में बीएससी बायो है। प्रमुख कॉलेजों में आवेदनों की स्थिति देखे तो शासकीय टीसीएल कॉलेजों में बीए प्रथम वर्ष के ३०० सीट के विरुद्ध २०७५ आवेदन आए हैं। वहीं शासकीय डॉ. इंद्रजीत सिंह कॉलेज अकलतरा में बीए के २५० सीट के लिए ७१९, शासकीय एमएमआर कॉलेज में बीए के ३०० सीट के लिए ११६८, शासकीय जाज्वल्यदेव नवीन गल्र्स कॉलेज जांजगीर में बीए के ९० सीट के लिए ५२५, शासकीय क्रांतिकुमार भारतीय कॉलेज सक्ती के बीए के ८५ सीट के लिए १०२३ आवेदन आए हैं। इसी तरह बीएससी बायो संकाय के लिए सीट संख्या से कई गुना अधिक आवेदन आए हैं। इससे एक-एक सीट के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा की स्थिति बन गई है।
सरकारी कॉलेज ही पहली पसंद
जिले के सरकारी कॉलेजों में एक तरह जहां आवेदनों का अंबार लगा हुआ है तो वहीं निजी कॉलेजों में सीट संख्या जितने भी आवेदन नहीं मिले हैं। छात्रों की पहली प्राथमिकता सरकारी कॉलेजों में ही एडमिशन की है। यही वजह है कि सरकारी कॉलेजों में सीट संख्या से कई गुना अधिक आवेदन आए हैं। जिले का अग्रणी कॉलेज टीसीएल में एडमिशन के लिए सबसे ज्यादा आवेदन मिले हैं। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं की पहली पसंद यही है। यहां बीए प्रथम ईयर के लिए छह गुना अधिक आवेदन ३१ जुलाई को शाम ५ बजे तक की स्थिति में आ चुके थे।

ट्रेंडिंग वीडियो