script

पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिलासपुर पहुंची, जांजगीर-चांपा जिले के 200 श्रमिक अकलतरा आईटीआई भवन में किए गए क्वारेंटाइन

locationजांजगीर चंपाPublished: May 11, 2020 06:20:40 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Shramik Special Train: श्रमिकों को बिलासपुर से जांजगीर-चांपा लाने के लिए बसों की व्यवस्था के साथ स्वास्थ्य, पुलिस, प्रशासन, खनिज, खाद्य आदि विभागों के अधिकारियों की संयुक्त टीम की लगाई गई थी ड्यूटी

पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिलासपुर पहुंची, जांजगीर-चांपा जिले के 200 श्रमिक अकलतरा आईटीआई भवन में किए गए क्वारेंटाइन

पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिलासपुर पहुंची, जांजगीर-चांपा जिले के 200 श्रमिक अकलतरा आईटीआई भवन में किए गए क्वारेंटाइन

जांजगीर-चांपा. अहमदाबाद गुजरात से छत्तीसगढ़ के श्रमिकों को लेकर स्पेशल ट्रेन सोमवार को बिलासपुर पहुंची। श्रमिक स्पेशल ट्रेन में जांजगीर जिले के करीब 200 श्रमिकों का बिलासपुर आगमन हुआ। कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक ने इन श्रमिकों को बिलासपुर से जांजगीर-चांपा जिला लाने के लिए बसों की व्यवस्था के साथ स्वास्थ्य, पुलिस, प्रशासन, खनिज, खाद्य आदि विभागों के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम की ड्यूटी लगाई गई थी। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा इन श्रमिकों का बिलासपुर रेलवे स्टेशन में थर्मल स्केनिंग किया गया। उसके बाद उन्हें जांजगीर-चांपा जिले के लिए बस से रवाना किया गया। जिन्हें जांजगीर-चांपा जिला में बनाए गए क्वारेंटीन सेंटर में ठहराया जाएगा। कलेक्टर ने क्वारेंटीन सेंटर में श्रमिकों के लिए आवास, भोजन, पेयजल आदि की समुचित प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश एसडीएम जांजगीर को दिए हैं। अहमदाबाद से श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुॅचे जिले के श्रमिकों के लिए नाश्ता, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था की गई ।

गुजरात में पिछले दो माह से लॉकडाउन के कारण फंसे मजदूरों को लेकर छत्तीसगढ़ की पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन सोमवार सुबह बिलासपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर पहुंची। शारीरिक दूरी की प्रक्रिया अपनाते हुए उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही उनको स्टेशन से बाहर ले जाने के लिए जिला प्रशासन सहित के विभिन्न विभागों के अधिकारी स्टेशन पर मौजूद रहे। इन श्रमिकों को घर ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई। जहां से उन्हें जांजगीर-चांपा जिले में क्वारांटीन पर रखने की तैयारी भी कर ली गई है। यह ट्रेन अहमदाबाद से गोधरा, रतलाम, बीना, कटनी, पेन्ड्रारोड से होते हुए बिलासपुर पहुंची।
अहमदाबाद से रविवार की शाम यह ट्रेन चली थी और सोमवार को सुबह 10 बजे के पूर्व ही बिलासपुर पहुंच गई। देश के विभिन्न स्थानों पर फंसे मजदूरों को छत्तीसगढ़ के लिए चलने वाली 15 ट्रेनों में से यह पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन थी। स्टेशन पर मजदूरों को बारी-बारी, एक-एक डिब्बे छोड़कर उतारा गया। प्लेटफार्म पर उतरते ही यात्रियों को सैनेटाइज किया गया। द्वितीय श्रेणी यात्री प्रतीक्षालय के एक हिस्से को स्वास्थ्य जांच केन्द्र के रूप में परिवर्तित किया गया था। जहां पर प्रत्येक यात्री के स्वास्थ्य की जांच थर्मल स्कैनिंग के जरिये की गई। ऐसे प्रत्येक व्यक्ति का सैम्पल लिया गया है जिन्हें सर्दी, खांसी या बुखार की शिकायत थी।

ट्रेंडिंग वीडियो