scriptअंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन में भक्तिमय प्रस्तुति देख भावविभोर हुए अतिथि | Guests astounded by seeing devotion in internal astrology conference | Patrika News

अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन में भक्तिमय प्रस्तुति देख भावविभोर हुए अतिथि

locationजांजगीर चंपाPublished: Jan 06, 2020 09:40:08 pm

Submitted by:

sandeep upadhyay

* राज्यपाल अनुसुइया उइके व भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. मुरली मनोहर जोशी पहुंचे कार्यक्रम में
* पं. चंद्रमौली उपाध्याय को दिया गया लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन में भक्तिमय प्रस्तुति देख भावविभोर हुए अतिथि

अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन में भक्तिमय प्रस्तुति देख भावविभोर हुए अतिथि

रायपुर. अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन का दो दिवसीय आयोजन वीआईपी रोड स्थित निरंजन लाल ज्योतिष भवन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल अनुसुइया उइके और सम्माननीय अतिथि के रूप भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. मुरली मनोहर जोशी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में भक्तिमय सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी गई। प्रहलाद गोद बैठारी, होलिका ने ऐसो जुलम गुजारी नामक गाने के माध्यम से न सिर्फ हिरण्य कश्यप के संहार की कथा सुनाई गई बल्कि उसकी नृत्य प्रस्तुति भी दी गई। कार्यक्रम में देश भर से आए ज्योतिष का सम्मान किया गया। इस दौरान बनारस से आए हुए ज्योतिषाचार्य डॉ. चंद्रमौलि उपाध्याय को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड भी दिया गया।
कार्यक्रम में पं. चंद्रमौलि उपाध्याय ने मानव जीवन में अमावस्या और पूर्णिमा के प्रभाव को बताया। उन्होंने कहा कि मानव शरीर और पृथ्वी दोनों में ही 70 प्रतिशत से अधिक जल की मात्रा होती है। यह जल ज्वार और भाटा की तरह कार्य करता है। उन्होंने कहा कि उनके पास यदि कोई अपनी बीमारी के बारे में पूछने आता है तो वह उसे पूर्णिमा के बाद आने को कहते हैं, क्योंकि पूर्णिमा के बाद उसकी बीमारी सही स्थिति पता की जा सकती है। इसी तरह अमावस्या के समय लोगों में तमस यानि कि अपराध की प्रवृत्ति अधिक बढ़ती है। मानव जीवन में भाग्य प्रधान है या कर्म प्रधान है इसके बारे में पं. चंद्रमौलि ने कहा कि भाग्य और कर्म दोनों मानव के पैरों की तरह हैं। जैसे दोनों पैरों को एक साथ उठाकर नहीं चला जा सकता है। चलने के लिए एक पैर को आधार और दूसरे को उठाना पड़ेगा। इसी तरह से कर्म और भाग्य होते हैं। जिस व्यक्ति का भाग्य आधार होता है वह सभी सांसारिक शुख और वैभव को पाता है। वहीं जिस व्यक्ति का आधार कर्म होता है वह जीवन पर्यंत कार्य ही करता है।
इन लोगों को किया पुरुस्कृति

कार्यक्रम में मौजूद राज्यपाल अनुसुइया उइके, वरिष्ठ भाजपा नेता ड़ॉ. मुरली मनोहर जोशी और विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने ज्योतिषाचार्य अनिल व एचएस राव, जीडी वशिष्ठ, राजीव शर्मा, अशोक कुमार मिश्र, डॉ. कैप्टन लेखराज शर्मा, वाय राठी, के दिवाकर, अक्षय शर्मा और कविता जैन आदि को स्मृतिचिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।
कल होगी विशेष मुद्दों पर चर्चा

यह आयोजन 7 जनवरी को भी आयोजित होगा। इस दिन देशभर से आए ज्योतिषियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र व शोध विषय पर बात रखी जाएंगी। इस दौरान नक्षत्र, गृह, योग और ज्योतिष के अलग-अलग मुद्दों को लेकर चर्चा की जाएगी। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में राज्य सहित दूसरे राज्यों के ज्योतिष आए हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो