scriptसावधान ! हैकर्स फेसबुक में आईडी बना कर रहे पैसे की डिमांड | Hackers are making money demand by making ID in Facebook | Patrika News

सावधान ! हैकर्स फेसबुक में आईडी बना कर रहे पैसे की डिमांड

locationजांजगीर चंपाPublished: Dec 03, 2020 03:48:41 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

आज तक आप ने सुना होगा कि एटीएम बदलकर, टॉवर लगाने व ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर ठगी की जा रही थी, लेकिन लोग भी अब सावधान हो गए हैं।

cyber-fraud_1544006905.jpeg

जांजगीर-चांपा. आज तक आप ने सुना होगा कि एटीएम बदलकर, टॉवर लगाने व ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर ठगी की जा रही थी, लेकिन लोग भी अब सावधान हो गए हैं। ऐसे में अब ठग भी नया तरीका अपनाकर लोगों को झांसे में ले रहे हैं। जिसमें हैकर्स फेसबुक में हुबहू न्यू फेक आईडी बनाकर उसके परिजन व दोस्तों से पैसे की मांग कर रहे है। ऐसे ही एक मामले में जिले के दो लोग झांसे में आकर खाते में पैसा डाल भी चुके हैं।

साइबर क्राइम में रिपोर्ट दर्ज कराई गई। पुलिस अपराध पंजीबद्ध कर जांच कर रही है। इससे आप सावधान रहे, मैसेंजर से अगर पैसे डालने की कोई बात कहता है तो संबंधित को पहले फोन से बात कर लें फिर आगे का निर्णय लें। कोरोना काल में ठग भी काफी एडवांस हो गया है। नए-नए तरीके से लोगों को अपने झांसे में ले रहा है।

इन दिनों कोरोना काल के चलते अधिकतर लोग सोशल नेटवर्किंग साइट पर ज्यादा समय बिता रहे हैं और इसी का फायदा हैकर्स उठा रहे हैं। एक तरफ जहां सोशल साइट फेसवुक एक दूसरे को नजदीक ला रही है, वहीं दूसरी तरफ जालसाज इसका उपयोग पैसे की उगाही के लिए कर रहे हैं । ऐसा ही एक मामला न्यू चदनिया पारा निवासी डॉ. अमित तिवारी का है। जिन्होंने साइबर क्राइम में आवेदन दिया है।

की डिमांड की जा रही है। एक दोस्त को आधे रास्ते में फंस गया हूं जरूरी हजार रुपए दे दो कहकर है। मैसेंजर में डिमाड किया और एक मोबाइल नंबर भी दिया तो वह जरूरी काम होगा कहकर तत्काल हजार रुपए फोन पे कर दिया। इसी तरह लगभग 50 लोगों से पैसे की डिमांड कर चुका है। डिमांड करने का सिलसिला पूरे दिन चला। वर्तमान समय में साइबर क्राइम और हैकर अपनी चरम स्थिति पर है।

ऐसे में उनके द्वारा कई तरह से भोले भाले लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनके अकाउंट में सेंधमारी कर रहे हैं। इंटरनेट का उपयोग करते समय जितना सहज, सरल लगता है उतना ही हमें सजग रहना होगा। फेसबुक में बहुत से ऐसे सेटिंग है, जिसे अपने अकाउंट को सुरक्षित किया जा सकता है। अपना प्रोफाइल को हमेशा लॉक रखे ताकी उसका कोई मिस यूज ना कर सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो