तीन माह से हैंडपंप खराब, पानी के लिए तरस रहे लोग

ग्राम पंचायत ओड़ेकेरा का मामलाहैंडपंप पिछले तीन माह से खराब

By: Shiv Singh

Published: 24 May 2018, 06:33 PM IST

जांजगीर-चांपा. जैजैपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत ओड़ेकेरा में लगे हैंडपंप पिछले तीन माह से खराब होने के चलते मोहल्ले के लोगों को पीने के लिए पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले तीन माह से हैंडपंप खराब हो गई है।

जिसकी सूचना पीएचई के हैंड टेक्निीशिन को दी गई है, लेकिन उनके द्वारा कोई सुधार नहीं किया गया है। इस गर्मी के मौसम में पीने के लिए पानी के लिए लोगों को इधर-उधर मुंह ताकना पड़ रहा है।

मोहल्ले में एक ही हैंडपंप होने के चलते लोगों को पानी के लिए दूसरे वार्ड में जाना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत ओड़ेकेरा के मंडली चौक सहित कई मोहल्लों में पानी का संकट गहरा चुका है। गांव के लोगों का कहना है कि न तो नल जल योजनाओ का लाभ मिल रहा है और न ही हैंडपंपों से पानी निकल रहा है।

इन लोगों का प्यास बुझाने के लिए सिर्फ एक हैंडपंप ही चालू हैं। जिनमें में पीने योग्य पानी नहीं आता है। ऐसे में गांव के लोगों को पानी का इंतजाम करना पड़ रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि जो हैंडपंप चालू है उनमें साफ पानी तक नहीं निकल रहा है। उन्होंने बताया कि अधिकांश हैंडपंपों की पाइप लाइन खराब हो गई। अगर उसे बदलबा दिया जाय तो लोगों को पीने योग्य पानी मिल सकेगा। लोगों का कहना है कि अगर समय रहते इस समस्या हो हल नहीं किया गया तो जून में विकराल समस्या हो जाएगी।


हैंडपंप तीन माह से बंद
तीन माह से हैंडपंप खबरा पड़ा हुआ है, लेकिन गांव के सरपंच को हैंडपंप सुधरवाने के लिए समय नहीं मिल पा रहा है। वहीं सरपंच द्वारा हैंडपंप के सामने तीन फीट का गड्ढ़ा खोद कर गंदा पानी जमा करने के लिए खोदे गए गड्ढे में मवेशी व बच्चे गिरकर घायल हो रहे है।

हैंड टेक्निीशिन को बुलाया गया
हैंडपंप को सुधरवाने के लिए हैंड टेक्निीशिन को बुलाया गया था, लेकिन पाइप नहीं होने से सुधार नहीं हो सका। पाइप के लिए बोला गया है। पाइप आने पर जल्द सुधार किया जाएगा।
-संतोष चौहान, सरपंच, ग्राम पंचायत ओड़ेकेरा

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned