scriptHealth department issued alert regarding foreign disease monkey pox | विदेशी बीमारी मंकी पॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी अलर्ट | Patrika News

विदेशी बीमारी मंकी पॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी अलर्ट

कोरोना संक्रमण के बाद देश भर में तेजी से फैल रहे मंकी और चिकन पॉक्स बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर लक्षण एवं इलाज के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। शासकीय सहित निजी अस्पतालों में इलाज के लिए पहुंच रहे ऐसी संदेहियों मरीजों की स्क्रीनिंग कर मरीजों को चिह्नित कर सैंपल पुणे स्थित लैब भेजा जाना है। हालांकि अभी जिले में एक भी मरीज सामने नहीं आया है।

जांजगीर चंपा

Published: June 07, 2022 09:10:01 pm

संचालनालय स्वास्थ्य सेवा की तरफ से जारी आदेश में चिकन पॉक्स बीमारी को लेकर एडवाइजरी जारी की गई। जिसमें एक माह के अंदर पड़ोसी प्रदेश मध्यप्रदेश में कई मरीज मिलने के बाद बीमारी की रोकथाम के लिए अलर्ट जारी किया गया। जबकि पूर्व में मंकी पॉक्स को लेकर एडवाइजरी जारी की गई थी। जिसमें विदेशों से आने वाले यात्रियों पर जिन्हें शरीर में दाने के साथ बुखार हो उनपर विशेष नजर रखने के लिए कहा गया। दोनों ही बीमारियों के लक्षण बताने के साथ ही उपचार संबंधी दिशा निर्देश भी जारी किए गए है। ऐसे संदेहियों की स्क्रीनिंग करने के लिए कहा गया है। सेंपल को जांच के लिए पुणे स्थित लैब भेजा जाएगा। तब तक अस्पताल के विशेष वार्ड में मरीज को रखा जाएगा। सीएमएचओ ने सभी सीएचसी व पीएचसी में सतर्क रहने के निर्देश दिए गए है। साथ ही इसके लक्षण व इलाज के लिए जारी एडवाइजरी को भी भेज दिया गया है। हालांकि जिले में अभी कोई मरीज सामने नहीं आया है। लेकिन अस्पताल को सजगता बरतने के निर्देश दिए है। डॉक्टरों के मुताबिक मंकी पॉक्स नामक वायरस से व्यक्ति को पहले बुखार आता है, इसके बाद शरीर में लाल दाना पडऩे लगते है। यह दो से चार सप्ताह तक रहता है। यह वायरस आंख, नाक, मुंह के जरिए शरीर में दाखिल होता है। इसके अलावा संक्रमित जानवर के काटने से भी यह होता है।
मंकी व चिकन पॉक्स बीमारियों के लक्षण
मंकी पॉक्स
मंकी पॉक्स के शुरुआती लक्षण फ्लू जैसे होते हैं। बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमर दर्द, कंपकंपी छूटना, थकान और सूजन शामिल हैं। इसके बाद चेहरे पर दाने उभरने लगते हैं, जो शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल जाते हैं। संक्रमण के दौरान यह दाने कई बदलावों से गुजरते हैं। आखिर में चेचक की तरह ही पपड़ी बनकर गिर जाते हैं। यह चेहरे और हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों को ज्यादा प्रभावित कर रहा है।
चिकन पॉक्स
चिकन पॉक्स तेजी से फैलने वाली संक्रामक बीमारी है। शरीर में खुजली, दाने व छाले दिखाई देते है। यह अक्सर शरीर में छाती, पीठ व चेहरे पर लाल दाने दिखाई देने लगते है और फिर सारे शरीर में दाने फैल जाते है। चिकन पॉक्स मुख्य रूप से बच्चों, किशोर, वयस्क, गर्भवती महिलाओं और जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम रहती है, उन्हें ज्यादा प्रभावित करता है।
वर्जन
स्वास्थ्य संचालनालय से मंकी और चिकन पॉक्स को लेकर एडवाइजरी का पत्र मिला है। जिले में अभी एक भी मरीज नहीं मिला। मरीज मिलने पर सभी की स्क्रीनिंग कर उपचार करेगे। साथ ही सैंपल को पुणे स्थित लैब भेजा जाएगा।
डॉ. आरएन सिंह, सीएमएचओ
-----------
विदेशी बीमारी मंकी पॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी अलर्ट
ASPTAL

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Azamgarh Rampur By Election Result : रामपुर में सपा को बढ़त तो आजमगढ़ में 'निरहुआ' ने बड़ा उलटफेर करते हुए धर्मेद्र यादव को पछाड़ाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र का सियासी संकट जल्द खत्म होने के आसार कम! सदस्यता को लेकर बागी विधायक कर सकते है कोर्ट का रुखबिहार ड्रग इंस्पेक्टर के घर पर छापेमारी, 4 करोड़ कैश और 38 लाख के गहने बरामदअश्विन और कोहली के बाद अब कप्तान रोहित शर्मा हुए कोविड पॉज़िटिव, नहीं खेलेंगे पहला टेस्टमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाहMumbai News Live Updates: बागी विधायकों पर संजय राउत ने साधा निशाना, बोले-बालासाहेब के नाम का इस्तेमाल न करेंMaharashtra Political Crisis: संजय राउत ने बागी विधायकों पर फिर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बड़ी बातMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.