बाजार से चाइनीज रंग व पिचकारी गायब, मेड इन इंडिया के रंग में रंगा होली का बाजार

Holi 2020: कोरोना वायरस के चलते इस बार बाजार में मेड इन इंडिया के ब्रॉंडेंड पिचकारी और हर्बल रंग-गुलाल की डिमांड, पिछले साल की तुलना में इस बार रंग-गुलाल की कीमतों में इजाफा

By: Vasudev Yadav

Published: 07 Mar 2020, 07:59 PM IST

जांजगीर-चांपा. होली त्योहार को लेकर बाजार सज चुका है। इस बार मेड इन इंडिया के रंग से बाजार सजा हुआ है। नौ मार्च को होलिका दहन तो 10 मार्च को होली खेली जाएगी। इस बार होली पर्व पर बाजार से चाइनीज पिचकारी व होली के अन्य सामान गायब हैं। कोरोना वायरस के खौफ के चलते इस बार होली का बाजार पूरी तरह से मेड इन इंडिया के रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है। यही वजह है कि बाजार में हर्बल गुलाल और देशी सामानों की डिमांड ज्यादा है।

कोरोना वायरस के चलते इस बार बाजार में मेड इन इंडिया के ब्रॉंडेंड पिचकारी और हर्बल रंग-गुलाल की डिमांड बनी हुई है। हांलाकि पिछले साल की तुलना में इस बार रंग-गुलाल की कीमतों में इजाफा हुआ है। इसके बाद भी होली पर्व को लेकर लोगों में खरीदीदारी में उत्साह देखने को मिल रहा है। रविवार से इसमें और तेजी आने की बात व्यापारी कह रहे हैं।
Read More: कोरोना अलर्ट: शासकीय दफ्तरों के साथ ही निजी संस्थानों में भी बायोमैट्रिक से हाजिरी बंद, नोज मास्क की बढ़ी मांग

व्यापारियों का कहना है कि कोरोना वायरस के चलते इस बार रंग-गुलाल और पिचकारी समेत होली के अन्य सामानों की खरीददारी स्थानीय मार्केट से की गई है। भले ही इसकी कीमत में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन इससे लोगों के स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं है। ग्राहक भी मेड इन इंडिया के सामानों की मांग कर रहे हैं। इस साल हर्बल गुलाल के अलग-अलग वैरायटी बाजार में उतारा गया है, जिसकी विशेष डिमांड हैं।

उल्लेखनीय है कि पूर्व के सालों में देखे तो होली के पर्व में सबसे ज्यादा चाइनीज पिचकारी और रंगों की डिमांड रहती थी। पूरा बाजार चाइजीन सामानों से भरा रहता था लेकिन इस बार चीन में कोरोना वायरस का कहर है, जिसके कारण भारतीय उत्पादों को ही लोग लेना चाह रहे हैं।

Read More: कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, बनाए गए 10 आइसोलेशन सेंटर

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया है अलर्ट
इधर, कोरोना वायरस को लेकर होली के बाजार में बिकने वाले सामानों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर हैं। विभागीय अफसरों के मुताबिक कोरोनो बेहद खतरनाक वायरस हैं जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से फैल सकता है। इसलिए सूचना जारी कर लोगों को भी सतर्कता के साथ सामान खरीदने के लिए कहा गया है।

बारिश के चलते होलिका दहन का उत्साह भी फीका
इस बार बेमौसम बारिश ने जनजीवन को काफी प्रभावित कर रखा है। होलिका दहन को अब एक दिन ही शेष है, लेकिन होली का माहौल नजर नहीं आ रहा है। एकाध जगहों पर ही होलिका नजर आ रही है जबकि पूर्व के सालों में जगह-जगह बच्चे और युवा होली बनाने उत्साह से जुटे रहते हैं। बारिश के चलते होलिका दहन का उत्साह भी फीका पड़ता नजर आ रहा है।

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned