31 मार्च तक नहीं भरा मकान टैक्स तो 1000 रुपए लगेगा जुर्माना, 6.25 प्रतिशत सरचार्ज अलग से

- छुट्टी के दिन भी खुला रहेगा पालिका दफ्तर, मकान टैक्स पटाने मौका आज व कल

By: Vasudev Yadav

Published: 29 Mar 2019, 06:49 PM IST

जांजगीर-चांपा. अगर आपने अभी तक मकान टैक्स नहीं भरा है तो जल्दी ही भर दीजिए। नहीं तो आपको टैक्स नहीं भरना महंगा पड़ जाएगा। लास्ट डेट तक टैक्स नहीं भरने पर चूक मानते हुए आपको एक हजार रुपए जुर्माना और कुल टैक्स पर ६.२५ प्रतिशत सरचार्ज देना पड़ जाएगा। मकान टैक्स पटाने ३१ मार्च तक का ही समय बचेगा। ३१ तक टैक्स नहीं जमा होने पर सरचार्ज और चूक की भी राशि भरनी पड़ेगी। लोगों की सुविधा के लिए रविवार को भी पालिका दफ्तर खुला रहेगा।

३१ मार्च तक संपत्तिकर जमा नहीं करने वालों के खिलाफ पालिका अप्रैल के बाद सख्ती करेगा। पिछले वर्ष के अलावा उससे पहले के जितनी भी बकाया राशि है उसे इस साल मार्च के अंत तक अनिवार्य रूप से जमा करना है। अप्रैल में बकायादारों का हिसाब तैयार कर पालिका की टीम फील्ड में उतरेगी। एक एक घर में दबिश देकर सीधे नल कनेक्शन काटे जाएंगे।

Read More : एक अजगर माला के एवज में प्रत्याशियों के खाते में जुड़ेगा 700 रुपए, आयोग के रेट लिस्ट में और क्या, पढि़ए खबर...

जांजगीर-नैला नगरपालिका इस साल राजस्व वसूली में काफी पिछड़ गया है। इस साल नगरपालिका ने तीन करोड़ ६२ लाख ४० हजार रुपए का राजस्व आय का लक्ष्य रखा है मगर बीते ११ महीने में एक करोड़ ५० लाख ५१ हजार रुपए की ही वसूली हो पाई है। यानी ले-देकर आधा ही राजस्व वसूली हो पाई है। ऐसे में अधिकारी अब सख्ती से वसूली की तैयारी कर रहे हैं।

इस साल पालिका के राजस्व वसूली में पिछडऩे की मुख्य वजह दो चुनाव और राज्य शासन की टैक्स में ५० फीीसदी छूट की घोषणा है। विधानसभा और लोकसभा चुनाव के चलतेकर्मचारियों की ड्यूटी लगाए जाने की वजह से अमला अलग-अलग काम में व्यस्त रहा। टैक्स वसूली को लेकर पालिका कोई विशेष अभियान भी नहीं चला पाया। यही वजह है कि अब तक करीब ड़ेढ़ करोड़ रुपए टैक्स वसूलना बाकी है।

छुट्टी के दिन भी खुला रहेगा दफ्तर
लोगों की सुविधा के लिए पालिका के कार्यालय छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे। ३१ मार्च रविवार को नगरपालिका जांजगीर-नैला में टैक्स जमा किए जा सकेंगे।
टैक्स में छूट अगले साल से
राज्य शासन की घोषणा के मुताबिक संपत्तिकर में ५० फीसदी छूट का लाभ लोगों को अगले साल मिलेगा। ३१ मार्च २०१९ तक किसी भी तरह की छूट नहीं मिलेगी। अफसरों का कहना है कि अगले वर्ष टैक्स में छूट भी सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनका टैक्स बकाया नहीं होगा। बकायादारों से नियमित दर से टैक्स लिया जाएगा।

-टैक्स वसूली इस बार लक्ष्य से कम हुआ है। इसलिए अब सख्ती की जाएगी। ३१ मार्च तक बकाया टैक्स नहीं पटाने वालों पर चूक राशि १००० हजार रुपए और कुल बकाया राशि पर ६.२५ प्रतिशत के हिसाब से सरचार्ज लिया जाएगा। लोगों की सुविधा के लिए छुट्टी के दिन भी रविवार ३१ मार्च को कार्यालय खुलेगा- पीएन पटनायक, सीएमओ जांजगीर-नैला

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned