#Topic Of The Day : दो से तीन फसल लेकर अपनी आर्थिक स्थिति सुधारे किसान : सोनी

#Topic Of The Day : दो से तीन फसल लेकर अपनी आर्थिक स्थिति सुधारे किसान : सोनी

Shiv Singh | Publish: Mar, 14 2018 02:09:09 PM (IST) Janjgir-Champa, Chhattisgarh, India

प्रदीप ने बताया कि कैसे क्षेत्र के किसान सेवा सहकारी समिति के माध्यम से सरकार की योजनाओं का लाभ मिले और उससे जुड़ सकें।

जांजगीर-चांपा. पत्रिका डॉट कॉम द्वारा आयोजित टॉपिक ऑफ द डे कार्यक्रम में बुधवार को पत्रिका कार्यालय में कोटमीसोनार सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष और पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रदीप सोनी उपस्थित रहे। प्रदीप ने पत्रिका से बातचीत के दौरान बताया कि कैसे क्षेत्र के किसान सेवा सहकारी समिति के माध्यम से सरकार की योजनाओं का लाभ मिले और उससे जुड़ सकें। प्रदीप ने किसानों को बातचीत के दौरान दो से तीन फसल लेकर अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने की अपील भी की।

प्रदीप सोनी ने सबसे पहले सेवा सहकारी समिति की स्थापना के बारे में बताया कि इसका उद्देश्य किसानों को संगठित करके उनकी बचत मद को अपने पास रखने व सरकार के सहयोग से किसानों को बिना किसी ब्याज के खाद, बीज व मुहैय्या करा सके। प्रदीप का कहना है कि सहकारी सेवा संस्था किसानों के द्वारा बनाई गई उनकी खुद की एक संस्था है, जिसमें सभी किसानों का अंश जमा होता है।

Read More : #Topic Of The Day : देश भक्ति की पाठशाला है एनसीसी : दिनेश

इसके माध्यम से उन किसानों को लाभ दिया जाता है इस संंस्था से जुड़े हैं। इसके लिए राज्य शासन अलग-अलग योजना लाकर सहकारी संस्था के माध्यम से किसानों के हितों को पूरा करती है। प्रदीप का कहना है कि उनके क्षेत्र व जिले के अधिकतर किसान एक या दो फसल पर ही निर्भर हैंए जबकि शासन उन्हें तीन फसल लेने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। यदि वह इसको अमल में लाते हैं तो निश्चित ही उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

शासन की योजनाओं का लें पूरा लाभ
प्रदीप सोनी का कहना है कि छत्तीसगढ़ की रमन सरकार लोगों की बेहतरी के लिए 33 प्रमुख योजनाएं संचालित कर रही है। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, रोजगार , महिलाओं व गरीबों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। लोग उनका लाभ संबंधित विभाग में जाकर लें। यदि उन्हें इसमें किसी प्रकार की को समस्या आती है तो वह इसके लिए जिले के जनप्रतिनिधियों से सहयोग ले सकते हैं, जो उन्हें इन योजनाओं का निशुल्क लाभ दिलाने में मदद करेंगे।

क्रोकोडायल पार्क है कोटमी सोनार की पहचान
प्रदीप का कहना है कि राज्य के मुखिया डॉ. रमन सिंह ने कोटमी सोनार ग्राम पंचायत में क्रोकोडायल पार्क की स्थापना करके एक छोटे से गांव को राज्य और देश तक पहचान दी है। उनकी राज्य शासन से मांग है कि यदि अकलतरा से कोटमी सोनार तक सड़क का चौड़ीकरण करने के साथ ही यहां तक अकलतरा और बिलासपुर से दोनों तरफ के लिए सिटी बस सेवा दी जाए और कोटमी सोनार रेलवे स्टेशन का अपग्रेटेशन हो तो निश्चित ही यहां प्रदेश ही नहीं देश और विदेश के भी पर्यटक आसानी से पहुंच सकेंगे और इससे पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा। प्रदीप ने क्रोकोडायल पार्क को राज्य और देश के पर्यटन केंद्र की सूची में नाम दर्ज करने की मांग रखी है।

Ad Block is Banned