scriptपहले नहर में बनाया अवैध पुल, अब चार एकड़ जमीन में अवैध प्लाटिंग | Illegal bridge built in canal first, now illegal plating in four acres | Patrika News

पहले नहर में बनाया अवैध पुल, अब चार एकड़ जमीन में अवैध प्लाटिंग

locationजांजगीर चंपाPublished: May 16, 2022 09:04:32 pm

आईबी रेस्टहाउस के पीछे की जमीन में बिल्डर्स की पैनी नजर है। पहले बिल्डर्स तो नहर में अवैध तरीके से पुलों का निर्माण करा रहे हैं फिर बाद में अवैध प्लाटिंग कर अपनी जमीन को करोड़ों का बनाकर लोगों को बिक्री कर रहे हैं। इसकी शिकायत एसडीएम से की गई है। जिस पर राजस्व अफसरों के द्वारा कड़ी कार्रवाई करने की बात कही गई है।

पहले नहर में बनाया अवैध पुल, अब चार एकड़ जमीन में अवैध प्लाटिंग

पहले नहर में बनाया अवैध पुल, अब चार एकड़ जमीन में अवैध प्लाटिंग

जांजगीर-चांपा। गौरतलब है कि आईबी रेस्टहाउस के पीछे बड़ी तादात में किसानों की जमीन है। जिस पर अविकसित कालोनियां बन रही है। इस क्षेत्र में हजारों की तादात में लोग बस रहे हैं। जिसके चलते इस ओर की जमीन का क्रेज बढ़ते जा रहा है। लोगों की बसाहटों को देखते हुए बिल्डर्स भी इसी ओर बड़ी तादात में कालोनियों का निर्माण कर रहे हैं। बिल्डर्स किसानों की जमीन को औने पौने दामों में खरीदकर बड़ी तादात में कालोनी बना रहे हैंं। पहले तो बिल्डर्स नहरों के अगल बगल की जमीन को बेसकीमती बनाने के लिए नहर में सिंचाई विभाग के अनुमति के बिना ही नहरों में पुलों का निर्माण करा रहे हैं, ताकि उनकी जमीन कीमती हो जाए। फिर किसानों की जमीन को खरीदकर अवैध प्लाटिंग करते हुए कालोनियों का निर्माण करा रहे हैं। एसडीएम से कुछ लोगों ने शिकायत कर कहा है कि इस क्षेत्र में कोई सुनिल सिंह नाम का व्यक्ति साढ़े तीन एकड़ जमीन को खरीदकर कालोनी का निर्माण करा रहा है। जिससे क्षेत्र के लोगों में रोष व्याप्त है।
अविकसित कालोन का लग रहा ठप्पा
इस क्षेत्र लोगों का कहना है कि नगरपालिका के द्वारा इस क्षेत्र को अविकसित कालोनियां का दर्जा दिया गया है। बड़ी संख्या में इधर लोगों बसने के कारण इस ओर बिजली पानी की उचित व्यवस्था नहीं हो पा रही है। इसके बाद भी लोगों की नजर इसी ओर पड़ रही है। जिसके चलते सिंचाई कालोनी के पीछे का मोहल्ला पिछड़ा माना जा रहा है। बावजूद बिल्डर्स मोटी रकम की चाह लेकर इसी ओर धड़ल्ले से कालोनियों का निर्माण करा रहे हैं। लोगों का मानना है कि बिल्डर्स यदि इस ओर अपनी कारोबारी कर रहे हैं तो अविकसित के बजाए विकसित कालोनी का रूप लेकर बिजली पानी की समुचित व्यवस्था पहले करे ताकि लोगों को दिक्कतें न हो। लेकिन आज भी यह इलाका पिछड़ा हुआ है।
वर्जन
वर्जन हमें भी बात की शिकायत मिली है। इसमें टीम गठित कर जांच कराएंगे। ताकि इस तरह की अवैध प्लाटिंग पर विराम लग सके।
– नंदिनी साहू, एसडीएम जांजगीर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो