scriptदेखिए वीडियो, यहां डंडे के बल पर नगर सैनिक वसूलते हैं इतने रुपए, नहीं देने पर दी जाती है धमकी | Illegal recovery | Patrika News

देखिए वीडियो, यहां डंडे के बल पर नगर सैनिक वसूलते हैं इतने रुपए, नहीं देने पर दी जाती है धमकी

locationजांजगीर चंपाPublished: Mar 12, 2018 07:44:45 pm

Submitted by:

Shiv Singh

खनिज विभाग के अफसर खनिज संपदा के रायल्टी वसूली के नाम खुलेआम हर रोज लाखों की वसूली कर रहे हैं।

देखिए वीडियो, यहां डंडे के बल पर नगर सैनिक वसूलते हैं इतने रुपए, नहीं देने पर दी जाती है धमकी
जांजगीर-बलौदा. बलौदा क्षेत्र के बिरगहनी में खनिज विभाग द्वारा अस्थाई खनिज जांच चौकी का निर्माण किया गया है। जहां खनिज विभाग के कर्मचारी व नगर सैनिकों द्वारा डंडे के बल पर कोयले से लदे ट्रक चालकों से 300-300 रुपए अवैध रूप से वसूली किया जाता है।
डिमांड के अनुरूप पैसे नहीं देने पर ट्रकों को चालान काटने की धमकी दी जाती है। ट्रक चालकों को यह कहकर धमकाया जाता है कि यदि वे रुपए नहीं देंगे तो ट्रकों को चालान कर जिला मुख्यालय भेज दिया जाएगा। जहां महीनों ट्रकें सड़ती रहेंगी। जिससे तुम्हे लाखों का चूना लगेगा। डरे सहमें ट्रक चालक किसी तरह 200 से 300 रुपए भुगतान कर देतें हैं। खनिज विभाग का यह ढर्रा वर्षों से चल रहा है। वहीं जिम्मेदार आंख मूंदे बैठे हुए हैं।
यह भी पढ़ें
सीएम के आने की खबर मिलते ही अधिकारी कर रहे बैठक, किया जा रहा हेलीपैड का निर्माण

खनिज विभाग के अफसर खनिज संपदा के रायल्टी वसूली के नाम खुलेआम हर रोज लाखों की वसूली कर रहे हैं। सरकार को इसे लाभ मिले या न मिले, लेकिन विभागीय अफसर व मैदानी स्तर के कर्मचारी चांदी जरूर काट रहे हैं। हद तो तब हो जाती है जब प्रतिनियुक्ति पर गए नगर सैनिक चौकी में खनिज अफसर बन बैठे होते हैं। उनके द्वारा ट्रक चालकों से ऐसा बर्ताव किया जाता है जैसे ट्रक चालक चोरी का कोयला परिवहन कर रहा है। यदि ट्रक चालक उनके मन मुताबिक पैसे नहीं देते तो उन्हें डंडे के बल पर डराया धमकाया जाता है। उनके वाहनों को घंटों खड़ी कर दी जाती है। जिसके चलते वे मांग के मुताबिक रकम दे देते हैं।
देखिए वीडियो, यहां डंडे के बल पर नगर सैनिक वसूलते हैं इतने रुपए, नहीं देने पर दी जाती है धमकी

इस तरह हुई लाइव रिपोर्टिंग
सोमवार की दोपहर एक बजे ट्रक क्रमांक 3957 को चौकी पर मौजूद नगरसैनिक ने रुकवाया। उससे 300 रुपए की मांग की। ट्रक चालक ने इतनी रकम देने असमर्थता जताई। तब नगरसैनिक भड़क उठा और ट्रक को साइड लगाने कह दिया। ट्रक चालक ने इस बात की जानकारी अपने मालिक को दी।

ट्रक मालिक ने सीधे इसकी जानकारी पत्रिका को दी। पत्रिका रिपोर्टर मौके पर मौजूद था। वह मौके पर रिपोर्टिंग करते हुए फोटो खींच रहा था, वहां मौजूद नगर सैनिक रिपोर्टर पर भड़क गया और यहां फोटो खींचना मना है कहते हुए रिपोर्टर को धमकाने लगा। हद तो तब हुई जब नगरसैनिक ने नेतागीरी और पत्रकारिता से नहीं डरने की बात कहते हुए देख लेने की भी बात करने लगा।

ट्रक को भगाया
जिस ट्रक को नगरसैनिक ने पकड़ा था। वह रुपए देने के बजाए अपने मालिक से फोन कराने लगा। तब नगरसैनिक भांप गया कि चालक नेतागीरी में उतर आया है। तब वह ट्रक चालक को यह कहकर भगा दिया कि जाओ तुम 500 मीटर दूरी पर ट्रक खड़ी करना। यहां भीड़ लगी हुई है। जब मैं बुलाउंगा तब आना। नगरसैनिक बात मानकर ट्रक चालक 500 मीटर की दूरी पर ट्रक खड़ी कर उसके छोडऩे की प्रतीक्षा करते हुए दो घंटे तक खड़ा रहा।

हर रोज 50 हजार रुपए की वसूली
बलौदा क्षेत्र में चार-चार बड़ी कोलवॉशरी स्थित है। पास में कोरबा में दर्जनों कोयला खदान है। जहां से हर रोज सैकड़ो ट्रकें कोयला कोलवॉशरी में पहुंचता है। बताया जा रहा है यहां से हर रोज 300 ट्रकें गुजरती है। यदि प्रत्येक ट्रकों से 200 रुपए भी लिया जा रहा है तब एक दिन की आमदनी 60 हजार रुपए हो रहा है। इस तरह खनिज जांच चौकी आधा दर्जन से अधिक है। जहां खनिज विभाग द्वारा खुलेआम वसूली की जा रही है।

सीधी बात: केके गोलघाटे, जिला खनिज अधिकारी
सवाल : बिरगहनी में खनिज जांच चौकी में ट्रक चालकों से अवैध वसूली की जाती है।
जवाब : ट्रक चालक पैसा क्यों देते हैं।
सवाल : वर्दी का खौफ कहें या कार्रवाई के डर से रुपए देते हैं।
जवाब : उन्हें पैसे नहीं देना चाहिए।
सवाल : रूट के नाम पर व अन्य खामियां गिनाकर पैसे की मांग की जाती है।
जवाब : ऐसा नहीं है हम मामले की जांच कराएंगे।
सवाल : हर रोज सैकड़ो गाडिय़ों से 200-300 रुपए लिया जाता है।
जवाब : प्रावधान में नहीं हैए हम जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो