उद्योग खुलने के विरोध में एसडीएम कार्यालय के सामने दिया धरना

गौरव ग्राम अफरीद के जमड़ी नाले के करीब औद्योगिक संयंत्र

By: Shiv Singh

Published: 23 May 2018, 06:13 PM IST

जांजगीर-चांपा. बम्हनीडीह विकासखंड के गौरव ग्राम अफरीद के जमड़ी नाले के करीब औद्योगिक संयंत्र स्थापित करने को लेकर ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है। ग्राम जागरण महिला समिति के सैकड़ो महिला सदस्यों ने बुधवार की सुबह एसडीएम कार्यालय चांपा के सामने धरना प्रदर्शन करने बैठ गए। इनके विरोध प्रदर्शन को देखकर प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया था। अधिकारियों की टीम महिलाओं से पूछताछ शुरू कर दिया है।

Read more : खुशखबरी : शहर के भीतर लगाए जा रहे एक दर्जन नए बिजली खंभे व तीन ट्रांसफार्मर


गौरव ग्राम अफरीद के ग्राम जागरण महिला समिति के सदस्यों ने बताया कि चांपा तहसील के ग्राम बहेराडीह में स्थापित टाइल्स फैक्ट्री के दूषित वातावरण में काम करने वाली मजदूरों की सिलकोसिस नाम घातक बीमारी से मौत हो गई थी। इसके बाद विवादित फैक्ट्री को शासन द्वारा प्रतिबंधित किया गया है। उसी विवादास्पद फैक्ट्री का नाम बदलकर अफरीद में स्थापित किया जा रहा है। फैक्ट्री के लिए ग्राम पंचायत में गुपचुप तरीके से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है। इसकी शिकायत एसडीएम से की गई थी। शिकायत के बावजूद किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई। इन ज्वलंत मुद्दों को लेकर ग्राम जागरण महिला समिति की महिलाएं एवं पुरूष चरणबद्ध आंदोलन शुरू कर दिया। सैकड़ो महिलाओं ने १६ मई को सरपंच लता राठौर के घर के सामने कीर्तन भजन कर विरोध प्रदर्शन किया था। वहीं बुधवार की सुबह गांव की सैकड़ो महिलाएं ट्रैक्टर में बैठक चांपा के एसडीएम कार्यालय पहुंचे और विरोध प्रदर्शन करते हुए धरने पर बैठ गए।


अब कलेक्टोरेट की बारी
गौरव ग्राम अफरीद के ग्राम जागरण महिला समिति के सदस्यों ने बताया कि यदि एसडीएम से बात नहीं बनती है तो कलेक्टोरेट कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन करने मजबूर होंगे। लेकिन गांव में किसी भी सूरत में उद्योग की स्थापना होने नहीं देंगे। उन्होंने बताया कि अब अगला धरना प्रदर्शन ३० मई को कलेक्टोरेट के सामने किया जाएगा।

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned