scriptइंटरनेशनल स्पीकर ने श्रीलंका की संस्कृति से सभी को परिचित कराया | International speaker introduced everyone to Sri Lankan culture | Patrika News

इंटरनेशनल स्पीकर ने श्रीलंका की संस्कृति से सभी को परिचित कराया

locationजांजगीर चंपाPublished: Feb 23, 2020 08:42:11 pm

Submitted by:

sandeep upadhyay

राष्ट्र निर्माण में भाषा, साहित्य और संस्कृति की भूमिका पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन
 

इंटरनेशनल स्पीकर ने श्रीलंका की संस्कृति से सभी को परिचित कराया

इंटरनेशनल स्पीकर ने श्रीलंका की संस्कृति से सभी को परिचित कराया

रायपुर. एनआईटी रायपुर के मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्र निर्माण में भाषा, साहित्य और संस्कृति की भूमिका पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। 22-23 फरवरी को आयोजित इस सम्मेलन के पहले दिन श्रीलंका के द ओपन विश्वविद्यालय से पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ इंग्लिश के प्रो. हर्षाना रामबुकवेला इंटरनेशनल स्पीकर के रूप में पहुंचे। उनके साथ ही प्रो. डॉ. समीर बाजपेई, डॉ. एसडी पाटले तथा डॉ. अनूप कुमार तिवारी वक्ता के रूप में उपस्थित रहे।
सम्मेलन में डॉ. हर्षाना रामबुकवेला ने भाषा, साहित्य और संस्कृति की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस आधार पर न सिर्फ देश को परिभाषित किया बल्कि श्रीलंका की संस्कृतियों से भी प्रतिभागियों को अवगत कराया। उन्होंने अपने लेक्चर के दौरान कई अहम बाते बताईं और प्रतिभागियों के सावालों का जवाब भी दिया। डॉ. अनूप तिवारी ने उपस्थित सभी वक्ताओं तथा प्रतिभागियों का स्वागत किया और कहा कि सीमाएं देश को बांटती हैं तथा संस्कृति इसे जोड़े रखती है। डॉ. समीर बाजपेई ने बताया कि भाषा, साहित्य तथा संस्कृति हर देश की पहचान होते हैं। बिना इसके किसी देश की पहचान नहीं हो सकती। उन्होंने ये भी कहा कि टेक्नोलॉजी के प्रभाव से सांस्कृतिक विविधता कम होते जा रही है। दो दिन चलने वाले इस सम्मेलन में भाषा और भाषाविज्ञान , साहित्य और समाज, संस्कृति और राष्ट्र जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी। इसमें लगभग 8 प्रदेशों के 90 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है । डॉ. शशिकांत तराई, डॉ. संदीप सरकार सम्मेलन सचिव तथा डॉ. सोमदेव कर, डॉ. समीर कर्माकर, डॉ. सुरंजना चौधरी डॉ.वाई. विजया बाबू, डॉ. मोक्षा सिंह, डॉ. भावना यादव, डॉ. बिनोद शॉ, डॉ देबाशीष मिश्रा ने आयोजन समिति के सदस्य के रूप में बहुमूल्य योगदान दिया ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो