आचार संहिता लगने के बाद 40 दिन में बनाए अवैध शराब के 153 प्रकरण

आचार संहिता लगने के बाद 40 दिन में बनाए अवैध शराब के 153 प्रकरण

Vasudev Yadav | Publish: Apr, 22 2019 07:25:01 PM (IST) | Updated: Apr, 22 2019 07:25:02 PM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

आबकारी विभाग ने 30 आरोपियों को भेजा गया जेल

जांजगीर-चांपा. आचार संहिता लगने के बाद आबकारी विभाग ने जिले के सभी थाना क्षेत्रों से अवैध शराब बिक्री के १५३ प्रकरण दर्ज किए हैं। जिसमें ३० आरोपियों को जेल की हवा दिखवाई है। वहीं १२३ प्रकरण में आरोपियों से कम मात्रा में शराब जब्त होने से उन्हें जमानत पर रिहा किया गया है। इतने मामले में कई प्रकरण ऐसे पाए गए हैं जिसमें कई आरोपी चुनाव के लिए बड़ी मात्रा में अवैध शराब इकट्ठा किया था, लेकिन मुखबिर की सूचना पर तस्कर पकड़े गए। जिसे आबकारी विभाग की टीम ने आबकारी अधिनियम की धारा ३४-२ के तहत जेल भेज दिया है।
चुनाव के दौरान अवैध शराब का कारोबार भी धड़ल्ले से चल रहा है। इसका प्रमाण आबकारी विभाग से मिले आंकड़े बयां कर रहा है। जहां छह माह में आबकारी के १५३ प्रकरण बनते थे, लेकिन चुनावी सीजन के दौरान मात्र ४० दिनों में आबकारी विभाग की टीम ने १५३ प्रकरण दर्ज कर लिया है। यानी इतने आसामी अवैध शराब बिक्री करते पकड़े गए हैं। १० मार्च से चुनाव आचार संहिता लगने के बाद आबकारी विभाग की टीम गांवों व शहरों में मुस्तैदी से काम की और सहायक आयुक्त आबकारी अरविंद पाटले एवं जिला आबकारी अधिकारी राजेश जायसवाल के निर्देशन में जिले की उडऩदस्ता टीम पीएल नायक के निर्देशन में गांवों में अवैध शराब पर नकेल कसते हुए १५३ प्रकरण दर्ज किया है। जिसमें सबसे अधिक महुआ शराब के प्रकरण बनाए गए हैं। जिले में महुआ शराब का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। गांवों में अब भी धड़ल्ले से महुआ शराब की कारोबारी हो रही है। मामला चाहे बम्हनीडीह क्षेत्र के सबरिया डेरा सोंठी का हो या पामगढ़ थाना क्षेत्र के सेमरिया सबरिया डेरा का हो। इसके अलावा डभरा थाना क्षेत्र के सपिया गांव का हो। इन क्षेत्रों में अब भी व्यापक मात्रा में कच्ची महुआ शराब बनाए जाते हैं। जिससे राजस्व की हानि होती है।

जगदल्ला चांपा में पकड़ाया तस्कर
सोमवार की सुबह आबकारी उडऩदस्ता की टीम ने जगदल्ला चांपा में एक अवैध शराब विक्रेता को रंगे हाथ ३५ पाव अंग्रेजी शराब व ९ पाव देशी मशला शराब के साथ पकड़ा है। उडऩदस्ता टीम प्रभारी पीएल नायक को मुखबिर से सूचना मिली थी कि जगदल्ला चांपा निवासी रघुवीर पिता दशरथ अपने कब्जे में बड़ी मात्रा में अंग्रेजी गोवा, देशी मशाला शराब रखा है। छापेमारी कर नायक ने आरोपी को रंगे हाथ पकड़ लिया। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा ३४-२ के तहत जुर्म दर्ज कर जेल दाखिल किया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned