अन्नदाता की शिकायत, नहीं हो रहा कृषि कैलेंडर का पालन

अन्नदाता की शिकायत, नहीं हो रहा कृषि कैलेंडर का पालन
Farmer's complaint is not being followed

Piyushkant Chaturvedi | Updated: 13 Jun 2017, 04:35:00 PM (IST) Janjgir-Champa, Chhattisgarh, India

जिले का किसान खरीफ की फसल के लिए पानी का इंतजार कर रहा है और अब तक जिले की नहरों में पानी नहीं छोड़ा गया है।

जांजगीर-चांपा. जिले का किसान खरीफ की फसल के लिए पानी का इंतजार कर रहा है और अब तक जिले की नहरों में पानी नहीं छोड़ा गया है। जो पानी छोड़ा गया है वह इतना धीमा है कि किसानों के काम नहीं आ रहा है।

कृषक चेतना मंच की ओर से किसानों ने इसे उनके साथ धोखा बताया है और कहा कि ऐसा करके कृषि और जल संसाधन विभाग अधिकारी उन्हें कर्ज में ढकेलना चाहते हैं, जिससे किसान फिर से फांसी लगाने को मजबूर हों।

जांजगीर-चांपा जिले के कृषक चेतना मंच से किसान नेता संदीप तिवारी ने बताया नहर में जितना पानी छोड़ा गया है। वह खेती के लिए पर्याप्त नहीं है।

किसानों के साथ कृषि और जलसंसाधन विभाग ने इतना बड़ा धोखा किया है कि किसान इससे बर्बाद हो जाएंगे। अधिकारियों ने राज्य के मुखिया मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह तक के निर्देश तक का मजाक उड़ाया है।

अधिकारियों की इस करनी से किसान रवि की फसल बुआई में पिछड़ जाएंगे। यदि समय से पहले रवि के धान की बुआई हो जाती तो उससे कीड़ा लगने व अन्य समस्याएं कम होती है और फसल भी अच्छी होती है।

इससे किसानों को अच्छा मुनाफा होता, लेकिन अधिकारियों की इस करनी से किसानों को फिर से कर्ज में डुबोने की तैयारी की जा रही है और इससे किसानों को फांसी लगाने में मजबूर होना पड़ेगा।

सीएम से लेकर सीएस तक से हो चुकी शिकायत

किसान नेता संदीप तिवारी ने बताया कि उन्होंने कृषि कैलेंडर का पालन करते हुए नहर में पानी छोडऩे के लिए मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री, कलेक्टर, कमिश्नर,

उत्पादन आयुक्त से लेकर प्रमुख सचिव विवेक ढांढ तक से ज्ञापन सौंपकर शिकायत किया है, लेकिन जो पानी १-१५ जून तक नहर में छूट जाना था वह अब तक नहीं छोड़ा गया है।

मुख्यमंत्री का दावा किया
किसानों के साथ धोखा हुआ है। मुख्यमंत्री ने कृषि कैलेंडर का पालन करने का दावा किया था, लेकिन अधिकारियों ने उनके निर्देश का भी पालन नहीं किया है।
-ठाकुर राजशेखर सिंह, संयोजक, कृषक चेतना मंच, जांजगीर-चांपा

जल्द छूटेगा पानी
मैंने इस संबंध में मुख्य अभियंता से बात किया है। उन्होंने समाचार पत्रों में सूचना जारी कर पानी छोडऩे के लिए कहा है। जल्द ही पानी छोड़ दिया जाएगा।
-ओबेद लाल, ईई, जल संसाधन विभाग, जांजगीर-चांपा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned