scriptचांपा नगर पालिका के पीआईसी सदस्यों ने दिया इस्तीफा, हडकंप | Janjgir-Champa: PIC members of Champa Municipality resign | Patrika News

चांपा नगर पालिका के पीआईसी सदस्यों ने दिया इस्तीफा, हडकंप

locationजांजगीर चंपाPublished: Jul 13, 2017 03:32:00 pm

चांपा नगर पालिका में बिजली का सामान खरीदी में गड़बड़ी का मामला अभी ठंडा
भी नहीं पड़ा है कि फिर से पीआईसी सदस्यों के इस्तीफा सौंपने की बात सामने
आई है।

PIC members of Champa Municipality resign

PIC members of Champa Municipality resign

जांजगीर-चांपा. चांपा नगर पालिका में बिजली का सामान खरीदी में गड़बड़ी का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा है कि फिर से पीआईसी सदस्यों के इस्तीफा सौंपने की बात सामने आई है।

पीआईसी सदस्यों का आरोप है कि नपा सीएमओ अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर हर कार्य कर रही हैं। इस कारण उनका पीआईसी सदस्य बने रहने का कोई औचित्य ही नहीं है। नपा अध्यक्ष ने नपा उपाध्यक्ष सहित एक अन्य सभापति को छोड़कर अन्य सदस्यों की इस्तीफा स्वीकार कर बुधवार को नई पीआईसी सदस्यों का गठन कर बैठक भी आयोजित कर लिया है।

मंगलवार को नगर पालिका में एक बार फिर जमकर हंगामा हुआ और पीआईसी सदस्यों अपने इस्तीफे की पेशकर नपा अध्यक्ष के सामने कर दी। इस्तीफा देने वालों में उपाध्यक्ष भीषम राठौर तथा पार्षद अनिल गुप्ता, अनिल रात्रे, हरीश पाण्डेय, पुरुषोत्तम देवांगन, गीता केशव सोनी व घनश्याम देवांगन प्रेसीडेंट इन कौंसिल आदि के नाम शामिल हैं।

पीआईसी सदस्यों का आरोप है कि नगर पालिका सीएमओ ज्योत्सना टोप्पो किसी भी विभाग के प्रकरण को पीआईसी सदस्यों के समक्ष प्रस्तुत नहीं करती। सीएमओ सीधे नपा अध्यक्ष राजेश अग्रवाल या प्रेसीडेंट इन कौंसिल के समक्ष प्रकरण प्रस्तुत करती हैं।

यह प्रेसीडेंट इन कौंसिल के कामकाज संचालन नियम 11 (1) की अवहेलना है। सदस्यों के मुताबिक बार-बार विरोध बाद भी सीएमओ अपनी मनमानी कर रही हैं।

आरोप यह भी है कि हाल ही में नपा में आठ लाख रुपए की लागत से बिजली सामान की खरीदी हुई थी। इसमें सीएमओ पर मनमाने तरीके से खरीदी कराने तथा नियम विरुद्ध भुगतान कराने की कोशिश की गई थी। सदस्यों का कहना है कि इस मामले में भी आपत्ति जताई गई थी।

इस वजह से सीएमओ ज्योत्सना टोप्पो ने पीआईसी सदस्य घनश्याम देवांगन और पुरुषोत्तम देवांगन को पीआईसी से हटा दिया था। सीएमओ की इस मनमानी के विरोध में सात पीआईसी सदस्यों ने मंगलवार को अध्यक्ष के समक्ष इस्तीफे की पेशकश कर दी है।

नपा अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने नपा उपाध्यक्ष भीषम राठौर और अनिल रात्रे को छोड़कर शेष अन्य पांच सदस्यों का इस्तीफा मंजूर भी कर लिया है।

नई पीआईसी गठन में भी गड़बड़ी का आरोप-
पीआईसी सदस्यों का इस्तीफा मंजूर करने के बाद बुधवार को बैठक बुलाकर नई पीआईसी सदस्यों का गठन कर लिया गया। पूर्व पीआईसी सदस्यों का आरोप है कि नया पीआईसी सदस्य गठन करने में भी गड़बड़ी की गई है।

बैठक करने से कम से कम एक दिन पूर्व सूचना प्रसारित कराए जाने का प्रावधान है। जबकि एक दिन की अवधि भी पूरी नहीं हुई और अध्यक्ष ने नई पीआईसी का गठन कर बैठक भी बुला लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो