scriptबिना प्रदूषण सोलर पॉवर प्लांट से बनेगी बिजली | janjgir : The solar plant will power without pollution | Patrika News

बिना प्रदूषण सोलर पॉवर प्लांट से बनेगी बिजली

locationजांजगीर चंपाPublished: Feb 02, 2016 06:18:00 pm

अब बिना प्रदूषण सोलर पावर प्लांट से स्थानीय स्तर पर विद्युत उत्पादन किया जाएगा। इसके लिए जिले में करीब 150 एकड़ जमीन पर 180 करोड़ रुपए की लागत से 30 मेगावॉट सोलर पावर प्लांट की स्थापना की जा रही है।

 solar plant without pollution

The solar plant will power without pollution

जांजगीर-चाम्पा. अब बिना प्रदूषण सोलर पावर प्लांट से स्थानीय स्तर पर विद्युत उत्पादन किया जाएगा। इसके लिए जिले में करीब 150 एकड़ जमीन पर 180 करोड़ रुपए की लागत से 30 मेगावॉट सोलर पावर प्लांट की स्थापना की जा रही है। प्लांट का निर्माण एनटीपीसी के द्वारा कराया जाना है।

क्रेडा द्वारा जिले में जमीन की तलाश भी शुरू कर दी गई है। इसके बनने के बाद बाद जिले के विकास में तेजी आएगी और बेरोजगारों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। सोलर प्लांट्स के माध्यम से बनने वाली बिजली पूरी तरह प्रदूषण रहित होती है। जबकि इसकी तुलना में थर्मल और कोयला आधारित पावर प्लांटों से विद्युत उत्पादन के दौरान निकलने वाली अपशिष्ट अवयवों से वातावरण प्रदूषित होता है।

ऐसे में सोलर पावर प्लांट के माध्यम से विद्युत का उत्पादन करना कई गुना फायदेमंद है। एनटीपीसी द्वारा राज्य के अलग-अलग स्थानों में कुल 5 सौ मेगावाट विद्युत उत्पादन के लिए सोलर पावर प्लांट लगाए जाने है। इसमें से 30 मेगावॉट की स्थापना रायगढ़ और जांजगीर जिले के लिए स्वीकृत कर दिए गए हैं। इसकी स्थापना के लिए खाली जमीन की तालाश की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो