scriptजिला अब रेड, चांपा तहसील का खपरीडीह बना कंटेनमेंट जोन, एक किमी का एरिया सील | Khapridih of Champa Tehsil became a Containment Zone | Patrika News

जिला अब रेड, चांपा तहसील का खपरीडीह बना कंटेनमेंट जोन, एक किमी का एरिया सील

locationजांजगीर चंपाPublished: May 16, 2020 05:59:42 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Coronavirus: क्षेत्र के लोगों के घरों से बाहर निकलने पर लगी रोक, बाहरी लोगों का आना-जाना प्रतिबंधित, बम्हनीडीह ब्लॉक की सीमा भी सील, सभी दुकानें और वाणिज्यकर प्रतिष्ठिान बंद

जिला अब रेड, चांपा तहसील का खपरीडीह बना कंटेनमेंट जोन, एक किमी का एरिया सील

जिला अब रेड, चांपा तहसील का खपरीडीह बना कंटेनमेंट जोन, एक किमी का एरिया सील

जांजगीर-चांपा. शुक्रवार को एक साथ पांच लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद जिला मजिस्टे्रट जनक प्रसाद पाठक ने उन्हें ठहराए गए तहसील चांपा के ग्राम खपरीडीह के संपूर्ण क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। एक किमी के एरिया को सील कर दिया गया है। इस क्षेत्र के रहने वाले लोगों को अब घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है।
कंटेनमेंट जोन के चिन्हांकित क्षेत्र अंतर्गत सभी दुकानें और अन्य वाणिज्यक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी के माध्यम से घर पहुंच सुविधा के तहत लोगों को जरूरी सामानों की आपूर्ति की जाएगी। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति और मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों और बाहरी लोगों के आने-जाने पर भी रोक लगा दी गई है।
यह भी पढ़ें
जांजगीर-चांपा जिले में पांच लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से मचा हड़कंप

सुरक्षा को लेकर बम्हनीडीह ब्लॉक को जोडऩे वाली सीमाओं की सड़कों पर बेरिकेड्स लगा दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सैंपल, जांच लिए जाएंगे। दरअसल, 13 मई को पठानकोट से आई श्रमिक स्पेशल ट्रेन में शामिल पांच लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद क्षेत्र में दशहत का माहौल है। दीगर प्रांतों से लौटे बम्हनीडीह ब्लॉक के 47 लोगों को खपरीडीह में बनाए क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था और 13 तारीख को ही 47 लोगों के अलावा कुल 64 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर भेज दिए गए हैं। शुक्रवार को इनमें से 5 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तीन की रिपोर्ट पेंडिंग है, बाकी सभी रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी हैं।

ट्रेन में साथ आने वाले 200 लोगों के लेंगे सैंपल
सीएमएचओ ने बताया कि पॉजिटिव मरीज जिस ट्रेन से आए हैं उन ट्रेन में शामिल बम्हनीडीह ब्लॉक के करीब 200 लोगों के सैंपल जांच किए जाएंगे। शनिवार को ही सौ सैंपल लिए जा रहे हैं। रविवार को भी सौ लोगों का सैंपल लेने टीम को निर्देशित किया गया है।

संक्रमित मरीज कोविड हॉस्पिटल बिलासुपर शिफ्ट
शुक्रवार को पांच लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिलते ही प्रशासनिक अमला व स्वास्थ्य विभाग खपरीडीह पहुंच गया था। रात में ही पांचों संक्रमित मरीजों को जिला अस्पताल बिलासपुर में बनाए गए कोविड 19 अस्पताल में भेज दिया गया।

यह भी पढ़ें
गैस सिलेंडर हुआ ब्लास्ट, एक-एक कर तीन घर पूरी तरह से जलकर खाक, परिवार के लोगों ने भागकर बचाई जान

संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों के ट्रेकिंग के लिए टीम बनी
कलेक्टर ने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए सभी संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले लोगों की ट्रैकिंग और संपर्क की जानकारी उपलब्ध कराने अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम बनाई है। टीम में चांपा तहसीलदार राम विनय शर्मा, नायब तहसीलदार बम्हनीडीह गरिमा मनहर, बीईओ केके बंजारे, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास अमृत भगत, हल्का पटवारी ग्राम खपरीडीह, पंचायत सचिव खपरीडीह, प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला खपरीडीह, राजेश सहिस और सहायक शिक्षक प्राथमिक शाला खपरीडीह धीरेंद्र कुमार दुबे को दल में शामिल किया गया है। सभी को अपने वर्तमान कर्तव्यों के साथ कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सौंपे गए कार्यों का निर्वहन करने कहा गया है।

– संपूर्ण खपरीडीह क्षेत्र को कंटेनमेंट घोषित करते हुए एक किमी के एरिया को सील कर दिया है। खपरीडीह क्वारेंटीन में रखे गए तीन लोगों की रिपोर्ट देर रात तक आने की संभावना है। क्वारेंटीन में रखे गए लोगों से लगातार सैंपलिंग की जा रही है। सीएमएचओ डॉ. एसआर बंजारे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो