scriptसावन के अंतिम सोमवार को शिवालयों में उमड़े भक्त, जलाभिषेक के लिए लगी है लंबी कतार | Last monday of savan for devotees | Patrika News

सावन के अंतिम सोमवार को शिवालयों में उमड़े भक्त, जलाभिषेक के लिए लगी है लंबी कतार

locationजांजगीर चंपाPublished: Aug 12, 2019 04:04:53 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Last monday of savan- जलाभिषेक करने शिवालयों में लगेगी भक्तों का कतार, कांवडिए जल चढ़ाने के लिए हुए रवाना

सावन के अंतिम सोमवार को शिवालयों में उमड़े भक्त, जलाभिषेक के लिए लगी है लंबी कतार

सावन के अंतिम सोमवार को शिवालयों में उमड़े भक्त, जलाभिषेक के लिए लगी है लंबी कतार

जांजगीर-चांपा. सावन महीने के अंतिम सोमवार पर आज 12 अगस्त को शहर सहित अंचल के शिवालयों में आस्था उमड़ेगी। कांवडि़ए तुर्रीधाम, पीथमपुर, नवागढ़, परसाहीनाला व खरौद में शिवजी का जलाभिषेक करेंगे। आखिरी सावन सोमवार होने के कारण मंदिर परिसर, बोलेबम के नारों से गुंजायमान रहेंगे।
जिला मुख्यालय के न्यू चंदनिया पारा स्थित उमा माहेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा केराझरिया से जल लाकर जलाभिषेक किया जाएगा। घोघडऩाथ, तुर्रीधाम और खरौद में जलाभिषेक करने कई दल रविवार को ही रवाना हो चुके है। वहीं कई जत्था सोमवार को तड़के कांवर लेकर निकलेगा। श्रद्धा भक्ति के साथ विभिन्न साथ स्थानों से कांवर में जल भरकर श्रद्धालु शिव मंदिरों में जलाभिषेक करेंगे। श्रावण माह के चलते शहर के शिव मंदिरों व घरों में पहले से ही धार्मिक अनुष्ठान चल रहे हैैं।
आखिरी सोमवार पर मंदिरों व घरों में भगवान भोलेनाथ का दूध व जल आदि से अभिषेक कर बिल्व पत्र, धतूरा और पुष्प चढ़ाकर पूजा की जाएगी। सेंधवार महादेव, पुलिस लाइन स्थित शिव मंदिर, भड़ेसर स्थित भूफोड़ महादेव, चांपा के हटरी बाजार स्थित शिव मंदिर, शंकर नगर स्थित महादेव मंदिर, लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर खरौद, लिंगेश्वर महादेव मंदिर नवागढ़ और पीथमपुर के बाबा कलेेश्वर नाथ मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ेगा।
Read nore : लगातार जिले में हो रही चोरी, फिर रिटायर्ड शिक्षक के घर में चोरों ने दिया घटना को अंजाम, पढ़िए पूरी खबर


त्रिवेणी संगम से लाए गंगाजल से होगा रुद्राभिषेक
चंदनिया पारा स्थित शिव मंदिर में श्रावण मास के आखरी व चौथे सोमवार को त्रिवेणी संगम से लाए गए गंगाजल से श्री भोले बाबा का रुद्राभिषेक होगा। मंदिर के महिला समिति के अध्यक्ष ने बताया कि यह धारा वैदिक मंत्रों के साथ शुरू होकर निरंतर 4 घंटों तक शिवजी के ऊपर बहेगी। इसके साथ ही अकाऊ, धतूरा, स्वेत पुष्प, बिल्व पत्र, चंदन, चावल आदि का चढ़ावा चढ़ाया जाएगा।


बरगढ़ी में मेला लगेगा आज
बम्हनीडीह से दो किलोमीटर दूर बरगढ़ी में बाबा सिद्धेश्वर नाथ में श्रद्धालु जलाभिषेक करेंगे। सावन के अंतिम सोमवार में यहां विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। रविवार की रात कांवरिए बंसतपुर घाट बिर्रा से जल भरकर सिद्धेश्वर बाबा में जलाभिषेक करते है। यहां की विशेषता है कि बम्हनीडीह के व्यवसायी श्रद्धालुओं को निशुल्क भोजन कराते है। आसपास के सैकड़ों गांव के लोग बड़ी संख्या में मेले में शामिल होते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो