Live Update: जांजगीर के 15 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला करने पहुंचेंगे 18 लाख वोटर्स, जानें चुनाव से जुड़ी 10 ख़ास बातें

Live Update: जांजगीर के 15 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला करने पहुंचेंगे 18 लाख वोटर्स, जानें चुनाव से जुड़ी 10 ख़ास बातें

Deepak Sahu | Publish: Apr, 23 2019 08:36:03 AM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 08:36:06 AM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के टिकट से गुहराम अजगल्ले, बहुजन समाज पार्टी से दाउराम रत्नाकर, कांग्रेस से रवि पारसराम भारद्वाज, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से आशीष रतरे, राष्ट्रीय गोंडवाना पार्टी से नरेश कुमार दहाड़िया, शिवसेना से नरेश बाई जांगड़े, सुंदर समाज पार्टी से नितेश कुमार रतरे, राष्ट्रीय जनसभा पार्टी से भोजराम बंजारे, बहुजन मुक्ति पार्टी से लखन लाल चौहान उर्फ लाखाला दावन समेत कुल 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं

जांजगीर-चांपा। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की सात लोकसभा सीटों पर मतदान ज़ारी है। सुबह से ही मतदाता पोलिंग बूथ पर पहुंचना शुरू हो गए हैं।छत्तीसगढ़ पुलिस के साथ केंद्रीय सुरक्षा बलाें की कड़ी चाैकसी के बीच मतदान हो रहा है।जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट एसससी वर्ग के लिए आरक्षित है।

जिला जांजगीर-चांपा की स्थापना 25 मई 1998 को हुई थी , यह जिला छत्तीसगढ़ के केंद्र में स्थित है और इसलिए इसे प्रदेश का दिल माना जाता है। (LokSabhaCG2019) यहां मुकाबला भाजपा के गुहाराम अजगल्ले और कांग्रेस के रवि भरद्वाज के बीच है।पढ़िए जांजगीर लोकसभा सीट पर चल रहे मतदान से जुडी दस बड़ी बातें :

1. जांजगीर-चांपा संसदीय सीट में कुल 18 लाख 93 हजार 537 मतदाता हैं।
2. कुल दो हजार172 मतदान केंद्र बनाये गए है।
3. बूथों में 387 केंद्र संवेदनशील घोषित गए हैं जबकि अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र निरंक है।
4. सुरक्षा को चौकस करने तीन हजार से अधिक फोर्स लगाए गए है।
5. अभी तक जांजगीर-चांपा सीट में कुल 16 चुनाव हो चुके है।
6. इन सोलह चुनावो में कांग्रेस ने 10 तो भाजपा ने 05 बार और जनता दल ने 01 बार जीत दर्ज की है।
7. चुनाव के मुख्य मुद्दे रहे - ओवरब्रिज, बेरोजगारी, इंजीनियरिंग कालेज, स्वास्थ्य सुविधाएं, बायपास रोड।
8. आचार संहिता संबंधित कुल 22 शिकायतों के 16 की जांच पूरी कर निराकरण कर दिया गया है एवं 6 की जांच जारी है।
9. गत चुनाव में भाजपा के कमला देवी पाटले ने कांग्रेस के प्रत्याशी प्रेम चंद्र जायसी को शिकस्त दी थी।
10. आदिवासी बाहुल्य जांजगीर-चांपा लोकसभा के अंर्तगत छत्तीसगढ़ विधानसभा की 8 सीटें आती हैं, जिनमें अकलतरा, चंद्रपुर, बिलाइगढ़ (एससी), जांजगीर-चांपा, जयजयपुर, कसलडोल, सकती, पामगढ़ (एससी) शामिल हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok Sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned