Video- अब टिफिन बॉक्स में रहेगा आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के लिए आने वाला दूध, इस टिफिन में ये होगा खास, पढि़ए खबर...

Vasudev Yadav | Publish: May, 14 2019 05:48:34 PM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

जांजगीर चांपा जिले के 2288 केंद्रों में 1160 केंद्रों में टिफिन बॉक्स उपलब्ध करा दी गई है। आने वाले दिनों में शेष केंद्रों में बहुत जल्द यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

जांजगीर-चांपा. आंगनबाडिय़ों के दूध अब घड़ों में नहीं बल्कि टिफिन बॉक्स में कूल-कूल रहेंगे। प्रदेश सरकार ने केंद्रों में टिफिन बॉक्स सुविधा प्रदान कर रही है। प्रदेश के तकरीबन 50 फीसदी केंद्रों में इसकी सप्लाई हो चुकी है। आने वाले दिनों में सभी केंद्रों में यह सुविधा प्रदान करने जा रही है। जांजगीर चांपा जिले के 2288 केंद्रों में 1160 केंद्रों में टिफिन बॉक्स उपलब्ध करा दी गई है। आने वाले दिनों में शेष केंद्रों में बहुत जल्द यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

आंगनबाड़ी केंद्रों में मासूम बच्चों के लिए मीठे दूध की सप्लाई काफी दिनों पहले से की जा रही है। ताकि बच्चों को कुपोषण से मुक्ति मिल सके। अमूमन इन बच्चों को मिलने वाले दूध को सुरक्षित रखने के लिए केंद्र प्रभारियों को जद्दोजहद करना पड़ता था। ताकि दूध फटे नहीं और समय रहते इसका इस्तेमाल हो सके। दूध को सुरक्षित रखने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र प्रभारियों को या तो अपने घरों के फ्रिज का इस्तेमाल करना पड़ता था या फिर कई प्रभारी केंद्रों में ही मिट्टी के घड़ों में पानी के अंदर रखना पड़ता था।

इससे निजात दिलाने के लिए अब सरकार नें वैक्सीन बॉक्स की तरह टिफिन बॉक्स उपलब्ध करा रहा है। जिसमें दूध को कई दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। जिस तरह स्टॉफ नर्सेस या स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को वैक्सीन बॉक्स दिया जाता है। ठीक उसी तरह अब आंगनबाड़ी केंद्रों में टिफिन बॉक्स उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसमें दूध को कई दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

अब टिफिन बॉक्स में रहेगा आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के लिए आने वाला दूध, इस टिफिन में ये होगा खास, पढि़ए खबर...

इस तरह करेगा काम
आंगनबाड़ी केंद्रों को मिलने वाला टिफिन बॉक्स वैक्सीन बॉक्स की तरह है। इसमें बर्फ डालकर इसके अंदर रखे सामान को काफी दिनों तक जस की तस स्थिति में रखा जा सकता है। जिस तरह वैक्सीन को काफी दिनों तक सुरक्षित रखा जाता है। आंगनबाड़ी के कार्यकर्ता ठीक उसी तर्ज पर दूध को भी सुरक्षित रखेंगे। समय पर निकालेंगे और बच्चों को दूध पिलाएंगे।

रायपुर से हो रही सप्लाई
- आंगनबाड़ी केंद्रों में टिफिन बॉक्स की सप्लाई सीधे रायपुर से हो रही है। रायपुर से भारी वाहनों में टिफिन बॉक्स की सप्लाई जिला मुख्यालयों में हो रहा है। इसके बाद यही बॉक्स सभी ब्लॉक मुख्यालयों में सप्लाई की जा रही है। ब्लाक मुख्यालयों के बाद सभी केंद्रों में इसकी सप्लाई हो रही है। प्रथम पाली में जिले के 2288 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 1160 केंद्रों में आवंटित की गई है। आने वाले दिनों में सभी केंद्रों में इसकी सप्लाई की जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्रों में टिफिन बॉक्स की सप्लाई की जा रही है। टिफिन बॉक्स में दूध को सुरक्षित रखा जाएगा। यह दूध काफी दिनों तक खराब नहीं होगा। बच्चों को मीठे दूध के अलावा ठंडा दूध भी मिल सकेगा- प्रीती खोखर चखियार, जिला कार्यक्रम अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned