25 मई से लगेगा नौतपा, शुरू के पांच दिन पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी, मौसम विभाग का ये भी कहना...

Nautapa 2020: तीन दिन में 10 डिग्री बढ़ा तापमान, रविवार को 45 डिग्री पर पहुंचा दिन का पारा, नौतपा के दौरान 47 डिग्री तक जा सकता है तापमान

जांजगीर-चांपा. नौतपा (Nautapa) शुरू होने से पहले ही गर्मी ने शहरवासियों को तपा दिया है। रविवार को अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियम पर रहा। जबकि तीन दिन पहले अधिकतम तापमान 35 डिग्री पर था। चक्रवाती तूफान के कारण बादल व बूंदाबांदी के कारण तापमान में बढ़ोतरी दर्ज नहीं की जा रही थी, जिससे लोगों को राहत मिल रही थी। चक्रवाती तूफान का असर खत्म होते ही अब गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। तीन दिन में ही 10 डिग्री तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार नौतपा (Nautapa) 25 मई से शुरू हो रहा है। इस बार नौतपा खूब तपेगा। नौतपा (Nautapa) के पहले ही सूर्य ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले दो दिन से आसमान से आग बरस रही है। नौतपा में शुरूआत के पांच दिन भीषण गर्मी गर्मी पडऩे की संभावना हैं। इस दौरान लू का प्रकोप भी बढ़ेगा।

दिन में तेज धूप से लोगों को करीब छह घंटे तक आसमान से आग बरसने जैसा अहसास होगा। इसके बाद अंतिम चार दिन बदली व बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की जा रही है। नौतपा के पहले चिलचिलाती धूप के करण शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। घरों से बाजार में निकले लोग छांव तलाशते नजर आए। मौसम में बदलाव की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर असर पडऩे लगा है। जिला अस्पताल में उल्टी, दस्त, बुखार और घबराहट के मरीजों की संख्या बढऩे लगी है।

क्या कहते है मौसम वैज्ञानिक
रायपुर मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि नौतपा में शुरूआत पांच दिन पारा 42 के ऊपर ही रहने का अनुमान है, जो 2 जून तक रहेगा। इसके बाद बादल व आंधी की स्थिति बनेगी। हालांकि दो सिस्टम सक्रिय है, इसलिए शाम या रात में गरज चमक के साथ एक दो स्थानों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned