scriptनवा रायपुर बनेगा रियल स्टेट का हब | Nava Raipur will become the hub of real estate | Patrika News

नवा रायपुर बनेगा रियल स्टेट का हब

locationजांजगीर चंपाPublished: Feb 16, 2020 11:24:41 pm

Submitted by:

sandeep upadhyay

* छत्तीसगढ़ क्रेडाई और नेशनल क्रेडाई के दो दिवसीय समिट में कई मुद्दों पर गहन चर्चा
* सुझाए ट्रेडिंग, मार्केट और टेक्नोलॉजी की समस्या के हल, कहा सरकार व बैंकों को आना होगा आगे
 

,,

नवा रायपुर बनेगा रियल स्टेट का हब,नवा रायपुर बनेगा रियल स्टेट का हब,नवा रायपुर बनेगा रियल स्टेट का हब

डॉ. संदीप उपाध्याय@रायपुर. नवा रायपुर के एक निजी होटल में क्रेडाई के द्वारा दो दिवसीय न्यू इंडिया समिट का आयोजन किया गया। इस समिट में छत्तीसगढ़ क्रेडाई और नेशनल क्रेडाई के सदस्य पहुंचे। कार्यक्रम के दूसरे दिन रविवार को देश भर से रियल स्टेट डेवलपर्स ने ट्रेडिंग से लेकर मार्केट की स्थिति और नई-नई टेक्नोलॉजी सहित बैंक फाइनेंस पर चर्चा की। दूसरे दिन कुल चार सेशन हुए। इसमें अलग-अलग क्षेत्र के विशेषज्ञों ने अपना अनुभव भी बताया। दूसरे दिन के कार्यक्रम की बात करें सबसे पहले सभी क्रेडाई मेंबर्स ने गोल्फ कोर्स घूमने का आनंद सुबह-सुबह लिया और वहां गोल्फ भी खेला।
पहला सेशन सुबह 9.15 से शुरू होकर 10 बजे तक चला। यह न्यू टेक्नोलॉजी इन रियल स्टेट पर रहा। इसमें स्पीकर एमएनसी 5डी बीआईएम स्टूडियो के फाउंडर प्रणव पारिख और फेलकॉन ब्रिक टेक के फाउंडर शशि किरण ने अपनी बात रखी। पारिख ने डिम सॉफ्टवेयर के बारे में बताया कि इस सॉफ्टवेयर की मदद से कोई भी विल्डर बिल्डिंग या प्रोजेक्ट बेहतर तरीके से बना सकता है। यह सॉफ्टवेयर इसमें काफी मदद करता है। शषि किरण ने भी कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर के बारे मेें जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कैसे इसकी मदद से अच्छा कार्य किया जा सकता है। दूसरा सेशन फंडिंग का फंडा हुआ। इसमें एक्सप्रेस बिल्डर के डायरेक्टर पंकज गोयल, एसबीआई लोन भोपाल से जीएम चंद्रशेखर आर पवार, एसडीएफसी से जीएम प्रोजेक्ट फाइनेंस टेक्निकल सर्विसेज हिमानी दातार, अविनाश ग्रुप से मुकेश सिंघानिया, वालफोर्ट ग्रुप से पंकज लाहोटी और आनंदम ग्रप से आयुष मोदी स्पीकर के रूप में रहे। इन्होंने रियल स्टेट प्रोजेक्ट के लिए कैसे फंड का इंतजाम करें। बैंक लोन लेने और उसके आलावा इक्विटी फंडिंग कैसे करें आदि के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान मुकेश सिंघानिया ने बताया कि रायपुर जैसे नॉन मेट्रो सिटीज जो कि टियर टू में आते हैं और 10 लाख की पॉपुलेशन से कम वाले टियर थ्री सिटीज में फंडिंग की प्रॉबलम आती हैं। इसके लिए उन्होंने कई तरीके बताए जिससे फंडिंग की समस्या का हल हो सकती है। इसके बाद सेशन में लाइसेस फोरास ग्रुप के एमडी पंकज कपूर ने एक सर्वे रिपोर्ट सबसे के सामने रखी। उन्होनें बताया कि उनकी कंपनी सभी तरह के शहरों का मर्केट सर्वे करती हैं। सर्वे रिपोर्ट के माध्यम से उन्होंने बताया कि वर्तमान में मार्केट की स्थिति काफी अच्छी है। मेट्रो सिटीज से अच्छी स्थिति नॉन मेट्रो सिटीज की है। यहां सेलिंग और प्रोजेक्ट ग्रोथ दोनो अधिक देखने को मिल रहा है। न्यू डेवलपर्स को अच्छा काम करके इसका फायदा लेना चाहिए। तीसरे सेशन में अंबुजा नियोटिया ग्रुप के एमडी हर्षवर्धन नियोटिया ने अपनी पूरी लाइफ के बारे में जानकारी देदे हुए कहा कि कुछ भी करो दिल से करो, तभी सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज उनका ग्रुप हॉस्पिटल, रियल स्टेट से लेकर कई प्रजेक्ट पर काम कर रहा है और उन्हें सफलता भी मिल रही है, क्योंकि वह समय के साथ नई टेक्नोलॉजी को लेकर पूरे दिल और लगन से काम कर रहे हैं। उन्होंने इस दौरान कोलकाता में गंगा किनारे अपने प्रोजेक्ट राइचक के बारे में बताया कि उन्हें उसके लिए किस-किस तरह की बाधाओं से होकर गुजरना पड़ा। लास्ट सेशन में नेशनल क्रेडाई के मेंबर्स ने क्रेडाई के पदाधिकारियों से सवाल पूछे। इसमें देश भर से आए ५०० के करीब डेलीगेट्स के सवालों का जवाब नेशनल क्रेडाई के अध्यक्ष सतीश मगर, सचिव पंकज गोयल और नेशनल क्रेडाई की एमएसएमई विंग के चेयरमेन आनंद सिंघानिया आदि ने दिया।
इस कार्यक्रम का लाभ मिलेगा न्यू डेवलपर्स को

कार्यक्रम के दौरान नेशनल क्रेडाई के अध्यक्ष सतीश मगर ने पत्रिका से विशेष बातचीत की। उन्होंने बताया कि नवा रायपुर में आयोजित हुए दो दिवसीय समिट का सबसे अधिक लाभ न्यू डेलपर्स को मिला है। यहां उन्होंने उनकी समस्या को जाना और उसका हल बताया। इस दौरान यह पता चला कि न्यू डेवलपर्स के लिए सबसे बड़ी समस्या ट्रेडिंग के साथ साथ मार्केट के उतार चढ़ाव और फंडिंग की है। इसके साथ ही उन्हें नई टेक्नोलॉजी से भी परिचित होना होगा। यदि वह उसे नहीं अपनाएंगे तो मार्केट में अच्छा काम नहीं दे पाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्होंने कर आवास एवं पर्यावरण मंत्री से भी बात की है और इसका हल निकालने के लिए कहा साथ ही वह इसे केंद्र सरकार के सामने भी रखेंगे। उन्होंने कहा कि रेरा रियल स्टेट के लिए सबसे मजबूत बॉडी है। नियम के मुताबिक सभी को रेरा के साथ उसके नियम कायदों को अपनाते हुए काम करना चाहिए। क्रेडाई भी यही कहता है। रायपुर के बारे में उन्होंने कहा कि वह बहुत अधिक तो नहीं जानते हैं, लेकिन इतना जरूर कहेंगे कि रायपुर में कई बड़े रियल स्टेट के डेवलपर्स हैं, जो कि काफी बेहतर कार्य कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ विशेषकर रायपुर में मार्केट की स्थिति काफी अच्छी और इसके ग्रोथ के लिए यहां की सरकार भी काफी अच्छा काम कर रही है।
रायपुर में सबसे पहले मिला है इंफ्रास्ट्रक्चर

नेशनल क्रेडाई के सचिव पंकज गोयल ने भी पत्रिका से अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि दिल्ली जैसी मेट्रो सिटीजी की बात करें तो वहा बहुत ही बड़ा बजार है। अधिकतर कार्यक्रम में बड़े शहरों की चर्चा होती है, जो कि छोटे शहर की चर्चा को दबा देती है। इसीलिए सि कार्यक्रम में विशेषकर टियर टू और टियर थ्री सिटीज पर फोकस किया गया है। उन्होंने कहा कि अधिकतर शहरों में यह देखने को मिलता है कि वहां पहले इंडस्ट्री और फिर इंफ्रास्ट्रक्चर आता है। नया रायपुर में सरकार ने पहले ही इतना बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर दे दिया है कि उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। यहां जरूरत है तो बस इसे बसाने की। सरकार को इसके लिए पहल करनी चाहिए। यहां उद्योग और बाजार स्थापित करना चाहिए। इससे रियल स्टेट सेक्टर का यह एक बड़ा बाजार बनेगा। उन्होंने कहा कि उन्हें रायपुर शहर काफी अच्छा लगा। यहां की सरकार ने जो कार्य किया है वह तारीफ के काबिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो