scriptNew District Sakti may come into existence soon, Nupur Rashi Panna wil | नए जिला सक्ती जल्द आ सकता है अस्तित्व में, नुपूर राशि पन्ना होंगी ओएसडी | Patrika News

नए जिला सक्ती जल्द आ सकता है अस्तित्व में, नुपूर राशि पन्ना होंगी ओएसडी

नए जिला सक्ती अब तक जल्द ही अस्तित्व में आ सकता है। इसके लिए जिला राज्य स्तर पर तैयारी तेज कर दी गई है। नए जिला सक्ती के लिए ओएसडी की नियुक्ति कर दी गई है। जो अब यहां बैठकर व्यवस्था देखेंगी साथ ही कलेक्टोरेट सहित अन्य आफिस के लिए विवादित जगह को चिन्हित भी करेंगी। इसके सक्तीवासियों को जल्द ही सक्ती जिला अस्तित्व में आने की आस जगी है।

जांजगीर चंपा

Updated: April 25, 2022 09:33:53 pm

बाद नए जिले के गठन की तैयारी अब तेज हो गई है। मुख्यमंत्री ने जांजगीर-चांपा कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला को जिला पुनर्गठन के निर्देश दिए थे। इसके बाद कलेक्टर द्वारा लगातार नए जिले का मॉनिटरिंग किया गया। अब जांजगीर-चांपा कलेक्टर के माध्यम से नए जिले के लिए राजस्व सर्वे हो चुका है। इसमें नए जिले की सीमा, क्षेत्रफल शामिल किए जाने वाले तहसील व जनसंख्या आदि की जानकारी मिली। इसी रिपोर्ट के आधार पर गजट नोटिफिकेशन, दावा आपत्ति सहित अन्य सभी कार्य पूरा हो चुका है। अब नए जिला में अफसरों व अधिकारियों के लिए आफिस के लिए जगह तलाशने का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। हालांकि अभी कलेक्टोरेट आफिस पूरी तरह जगह तय नहीं हो पाया है। लेकिन यह काम जल्द ही पूरा होने के आसार लग रहे है। क्योंकि शासन स्तर पर नए जिला सक्ती के लिए ओएसडी की नियुक्ति कर दी गई है। २०१५ की बैच की आईएएस अफसर नुपुर राशि पन्ना ओएसडी (आफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) होंगे। नए जिला सक्ती में कचहरी के पास एक आफिस में बैठेंगी। वहां रहकर व्यवस्था भी देखेंगे। इसके बाद फिर आगे शासन की जैसा आदेश होगा, उस हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी। बताया जा रहा है कि इसके बाद जल्द ही सक्ती जिला अस्तित्व में आ जाएगी। ओएसडी के नियुक्ति होने की जानकारी होते ही सक्ती के लोगों में खुशाी देखने को मिल रहा है।
कलेक्टर व एसपी सहित ५० से अधिक पदो का होगा सृजन
राजस्व विभाग के अफसरों के अनुसार नए जिले के गठन में मैदानी अमले की उतनी समस्या नहीं होती है, क्योंकि यह अमला तो पहले से ही मौजूद रहता, केवल मुख्यालय स्तर पर कलेक्टर, अपर कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक व डीएसपी समेत विभाग प्रमुखों के पदों का सृजन करना पड़ता है। ऐसे में करीब ५० नए पदों को सृजन किया जाएगा। इसके लिए भी वित्त विभाग समेत अन्य मंजूरी लेनी पड़ेगी।
कलेक्टोरेट कहां बनेगा अभी तय नहीं
मुख्यमंत्री द्वारा १५ अगस्त २०२१ को चार नए जिले के साथ सक्ती को बनाने का घोषणा किया गया था। लेकिन आज ८ माह गुजरने के बाद भी नए जिला सक्ती सहित अन्य जिला अस्तित्व में नहीं आया है। सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक कलेक्टोरेट आफिस का जगह तय नहीं हो पाया है। दो से तीन जगह कलेक्टोरेट को लेकर विवाद चल रहा है। बताया जा रहा है कि ओएसडी ही जगह तय करेंगी। ज्ञात हो कि नया जिला जांजगीर-चांपा के उपखंड व तहसील सक्ती, मालखरौदा, जैजैपुर, नया बराद्वार तथा डभरा व एक प्रस्तावित अड़भार के साथ अस्तित्व में आएगा। इसमें नवीन जिला की सीमाएं उत्तर तहसील करतला कोरबा जिला, दक्षिण में सारंगढ़ जिला रायगढ़, पूर्व में तहसील खरसिया जिला रायगढ़ व पश्चिम में तहसील सारागांव व बम्हनीडीह जिला जांजगीर-चांपा आएगा।
वर्जन
नए जिला सक्ती में ओएसडी की नियुक्ति कर दी गई है। अब वहां की व्यवस्था देखेंगे। इसके बाद शासन के आदेशानुसार आगे काम फिर बढ़ाया जाएगा।
जितेन्द्र कुमार शुक्ला, कलेक्टर जांजगीर-चांपा
------------
नए जिला सक्ती जल्द आ सकता है अस्तित्व में, नुपूर राशि पन्ना होंगी ओएसडी
offiice

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

डॉ. माणिक साहा बने त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री, 11 महीने बाद ही राज्य में होना है विधानसभा चुनावबिहार में नितिन गडकरी ने कोईलवर सिक्सलेन पुल का किया उद्धाटन, नीतीश कुमार को नहीं दिया निमंत्रणमुठभेड़ के 12 घंटे के अंदर शिकारियों के घरों पर चलाया बुलडोजर40 करोड़ का जहाज, लंदन-स्पेन में करोड़ों की प्रॉपर्टी, जानिए अपने परिवार के लिए कितनी संपत्ति छोड़ गए UAE के राष्ट्रपतिअमित शाह के तेलंगाना दौरे से आखिर क्यों परेशान है TRS?कांग्रेस को बड़ा झटका, सुनील झाखड़ ने पार्टी से दिया इस्तीफा, सोनिया गांधी पर उठाए सवालCongress Chintan Shivir 2022 : प्रियंका गांधी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष बने : प्रमोद कृष्णम11 साल के सोनू ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सामने खोली पोल, कहा - 'हमको पढ़ना है सर! सरकारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.