scriptहजारों रुपए खर्च कर मात्र, सामने में लिख दिया न्यू बस स्टेंड व कर दिया पुताई | Nominal New Bus Stand Facility Even worse | Patrika News

हजारों रुपए खर्च कर मात्र, सामने में लिख दिया न्यू बस स्टेंड व कर दिया पुताई

locationजांजगीर चंपाPublished: Jun 19, 2019 05:14:44 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

नाममात्र का न्यू बस स्टैंड सुविधा(New bus stand facility) पहले से भी खराब, मूलभूत सुविधाएं तक नहीं, बिजली के बोर्ड(Electricity Board) व पंखे गायब, पेड़ की छांव में करते हैं इंतजार

हजारों रुपए खर्च कर मात्र, सामने में लिख दिया न्यू बस स्टेंड व कर दिया पुताई

हजारों रुपए खर्च कर मात्र, सामने में लिख दिया न्यू बस स्टेंड व कर दिया पुताई

जांजगीर-चांपा. जिला मुख्यालय के बस स्टैंड को न्यू बस स्टेंड(New bus stand) तो बना दिया गया है। लेकिन सुविधाओं में कोई इजाफा नहीं किया गया है। यहां यात्री सुविधाओं(Facility) का अभाव बना हुआ है। सुविधाओं की कमी के कारण यहां यात्री कम ही आते हैं, जो आते हैं वे भी बाहर में ही बसों का इंतजार(waiting) करते रहते हैं।
आईडीएसएमटी योजना(IDSMT scheme) अंतर्गत एफसीआई(FCI) के पास नगरपालिका(Municipality) द्वारा लाखों रुपए की लागत से बनवाया गया बस स्टैंड यात्रियों(Travelers) के लिए बेकार साबित हो रहा है। इसको देखते हुए नपा हाल ही में बस स्टेंड का जीर्णोद्वार करते हुए न्यू बस स्टेंड(New bus stand) बना दिया गया है। लेकिन सुविधा में किसी तरह का इजाफा नहीं किया गया है। इसके अलावा न तो यहां बसें ठहरती और न ही यहां किसी प्रकार की सुविधा है। ज्यादातर बसें चौक चौराहों से ही अपने गंतव्य की ओर रवाना हो जाती है, इस कारण यहां यात्रियों की संख्या भी कम रहती है, लेकिन जिन्हें इस बस स्टैंड से ही बस पकडऩी पड़ती है उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यात्रियों के लिए जरूरी यूरिनल व टायलेट तक स्टैंड में नहीं है। शादी व्याह के सीजन में बड़ी संख्या में लोगों का एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए आनाजाना लगा रहता है। बस स्टैंड में पालिका द्वारा बिजली फिटींग कराई गई थी और पंखे भी लगवाए गए थे लेकिन शहर के अंतिम छोर में होने तथा देखरेख के अभाव में असमाजिक तत्वों ने इन सामानों की चोरी कर ली है। वायर तो लटक रहे हैं पर न तो बोर्ड कहीं दिखता और न कहीं पंखे नजर आते। ऐसे में यात्री यहां ठहर ही नहीं सकते इस कारण उन्हें पेड़ की छांव में ही समय बिताना पड़ता है। पहले बस स्टेंड से न्यू बस और बदतर हो चुका है। बस स्टेंड में बस की जगह ट्रकों का जमावड़ा रहता है। हजारों रुपए खर्च कर नया बस स्टेंड सामने में लिख दिया गया है। इसके अलावा सामने हिस्सा का पुताई कर दिया गया है। इसके बाद बस स्टैंड जीर्णोद्वार कर नया हो गया। वहां पर स्थित बाथरूम जाने लायक नहीं है। दरवाजा टूट चुका है, साफ-सफाई के अभाव में बाहर से ही दुर्गंध आती है।

यह भी पढ़ें
यात्रियों आखिर ऐसा क्या हुआ कि एक के बाद एक चलती बस से कूदने लगीं महिलाएं, यात्रियों के बीच मच गया हड़कंप, फिर जो हुआ, पढि़ए पूरी खबर…

सफाई नहीं, परिसर में आती है बदबू
बस स्टेंड परिसर का बाहर से तो रंगाई-पुताई जरूर कर दिया गया है। लेकिन अंदर झांकने तक नहीं पहुंचे है। अंदर की सफाई नहीं होने से कचरा बिखरा पड़ा हुआ है। इसके अलावा बस स्टेंड के सामने नाली कचरा से अटा पड़ा हुआ है। नाली जाम हो गया है। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि सफाई बस स्टेंड तक सफाई करने पहुंचते ही नहीं है।

असमाजिक तत्वों का बना डेरा
शहर से बाहर होने के कारण यह स्थान असमाजिक तत्वों का डेरा बना हुआ है। स्टैंड के एक कक्ष में ताला लटका है तो ठीक उसके सामने के कमरे में शराब की खाली तीन से चार शीशी व गिलास रखे हुए हैं। इसके अलावा कई जगहों पर अंग्रेजी शराब की बोतलें पड़ी है जो बताती है कि इस स्थान का किस प्रकार उपयोग किया जा रहा है। हालांकि यहां से मात्र एक फर्लांग की दूरी पर ही पुलिस लाइन है जिसके कारण दिन भर सिपाहियों व पुलिस वालों का आना-जान लगा रहता है लेकिन ऐसे तत्वों को पुलिस का भी खौफ नहीं रह गया है।

यह भी पढ़ें
भंडारण क्षमता से अधिक कोयले के मामले में एसीबी ने अब तक नहीं दिया जवाब

अधिकांश बसें नहीं पहुंचती स्टैंड
एक दशक पहले केरा रोड़ में नपा द्वारा बनवाए गए बस स्टैंड में कुछ दिनों तक तो सुविधा ठीक-ठाक रही लेकिन एक-दो साल बाद ही यहां अव्यवस्था शुरू हो गई। नगर से दूरी अधिक और सुविधा का अभाव होने के कारण लोगों ने बस स्टैंड की बजाए चौक-चौराहों से बस पकडऩा शुरू कर दिया। बस वालों को भी सड़क में ही यात्री मिल जाने से उन्होंने बस स्टैंड तक जाना बंद कर दिया। इसके बाद से नगर में कचहरी चौक, नेताजी चौक, बीटीआई चौक के अलावा कई जगह बस स्टापेज सा बन गया। यही कारण है कि यात्री चौक- चौराहों पर ही दुकान या पेड़ की छांव तलाशते बस का इंतजार करते हैं। अब तो आलम ये है कि बस स्टैंड में सिर्फ केरा रोड की ही बसें पहुंचती हैं। अभी शादी-ब्याह का सीजन चल रहा है। अधिकांश बस शादी में बुक हैं ऐसे में स्टैंड तक बसें नहीं पहुंच पा रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो