scriptOperation Rahul: just 1 hour after Rahul who fell in borewell with us | ऑपरेशन राहुल: बस 1 घंटे बाद हम सबके बीच होगा बोरवेल में गिरा राहुल, रेस्क्यू अंतिम चरण में | Patrika News

ऑपरेशन राहुल: बस 1 घंटे बाद हम सबके बीच होगा बोरवेल में गिरा राहुल, रेस्क्यू अंतिम चरण में

Operation Rahul: राहुल के रास्ते में रोड़ा बने चट्टान को छेनी-हथौड़े से तोड़कर बनाया जा रहा रास्ता, राहुल के गले तक पहुंच गया है पानी, बोरवेल (Borewell) में वाटर लेवल कम करने गांव में सभी के घर के बोर से 24 घंटे से चलाया जा रहा पानी

जांजगीर चंपा

Published: June 13, 2022 11:58:23 pm

जांजगीर-चांपा. Operation Rahul: ऑपरेशन राहुल का अब अंतिम चरण चल रहा है। अब से करीब 1 घंटे में राहुल हम सबके बीच सुरक्षित होगा। राहुल तक पहुंचने के लिए 10 फीट का सुरंग तैयार किया जा रहा है। लेकिन वहां तक पहुंचने में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीम के सामने चट्टान रोड़ा बना हुआ था। हालांकि इसके लिए बड़ी मशीन मंगाई गई, जिसने 8 फीट तक सुरंग की खुदाई की, लेकिन नजदीक पहुंचते ही राहुल के ऊपर मिट्टी धंसकने के डर के कारण छैनी, हथौड़े से तोड़ाई का सहारा लेना पड़ा। राहुल के बाहर निकलने के बाद की प्रक्रिया के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है।
Operation Rahul
Operation Rahul

जांजगीर-चांपा जिले के मालखरौदा ब्लॉक के ग्राम पिहरीद में बोरवेल में गिरे 9 वर्षीय राहुल साहू को निकालने के लिए प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। रविवार की रात तक पूरा 65 फीट खुदाई का काम तो पूरा हो गया था। इसके बाद सोमवार की सुबह से राहुल तक पहुंचने के लिए एनडीआरएफ के जवानों ने सुरंग की खुदाई शुरू की।
खुदाई शुरू करते हुए ही पता चला कि वहां पर विशाल चट्टान है। पत्थर की वजह से मशीन असफल साबित हुई है, क्योंकि यहां ज्यादा बड़ी मशीन उपयोग ही नहीं की जा सकती है। बीच में ड्रील से काम किया गया। राहुल ने सुबह 5 बजे 2 केला खाया और फ्रूटी दिया गया था। कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला सुबह 7 बजे से राहुल को निकालने की रणनीति पर लगातार चर्चा व सलाह एनडीआरएफ, सेना व एसईसीएल के अधिकारियों से लेते रहे।
इसके बाद सुरंग खोदने के लिए बिलासपुर से बड़ी हैंड ड्रिलिंग मशीन भी लाई गई, ताकि इसका उपयोग किया जा सके। बड़ा चट्टान आने की वजह से हैंड ड्रिलिंग मशीन से चटï्टान को तोड़ा व काटा जा रहा है। आसपास कंपन की संभावना बढ़ जाएगी, इसलिए राहुल के लिए खतरनाक बन सकता है, इसलिए सूझबूझ और एक्सपर्ट के बीच चर्चा करके ही कोई फैसला लिया गया।
दोपहर 3 बजे ड्रिलिंग मशीन द्वारा सुरंग वाले स्थान पर Hole करना जारी रहा, स्मोक फिल्टर भी लगाए गए, ताकि भारी मात्रा में निकल रहे डस्ट को कंट्रोल किया जा सके। दोपहर के 3.30 बजे तक बोरवेल के लगभग 1 मीटर की दूरी ही बची थी, मशीन से खुदाई के कारण कंपन होने लगा। इसके बाद फिर से हाथ पत्थर को तोडऩे का काम किया गया।
Operation Rahul
IMAGE CREDIT: Operation Rahul
विशाल चट्टान को हाथ से तोडऩे के कारण काम में बहुत विलंब हुआ। इधर राहुल भी बोरवेल के अंदर संघर्ष कर रहा है। शाम 7.15 बजे से अब तक सुरंग की खुदाई हाथ से की जा रही है। एसपी विजय अग्रवाल ने बताया कि ऑपरेशन अपने अंतिम चरण की ओर है और अब से 1 घंटे बाद राहुल हम सबके बीच होगा।

मुख्यमंत्री ने ग्रीन कॉरिडोर बनाने के दिए निर्देश
इधर राहुल की पल-पल की जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ले रहे हैं। पता चला है कि राहुल के गले तक पानी पहुंच गया है। इसलिए राहुल के बाहर निकलते ही तत्काल अपोलो अस्पताल ले जाने के साथ ही कलेक्टर व एसपी को जांजगीर से लेकर बिलासपुर तक ग्रीन कॉरिडोर बनाने के निर्देश दिए गए है। ग्रीन कॉरिडोर में जहां से जहां जाना होगा, वहां का रास्ता एकदम क्लीयर होना चाहिए। ताकि रास्ते में एक मवेशी तक न फटक सके।
यह भी पढ़ें
55 घंटे से जिंदगी और मौत के बीच 65 फीट नीचे बोरवेल में फंसा है मासूम राहुल, करीब पहुंची सेना


राहुल के गले तक पहुंच गया पानी
दोपहर करीब 2 बजे बोरवेल में पानी का लेबल बढ़ रहा था, राहुल के गले तक पानी पहुंच गया था। इसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर पिहरीद में पानी के स्तर को कम करने की प्रक्रिया जारी रखी गई।
बच्चे के पास पानी का लेबल कंट्रोल करने के लिए गांव के बोर को भी चलवाया गया। पास के ही दो स्टापडेम से भी गेट खोलकर पानी को छोड़ा गया, ताकि पानी का स्तर कम हो। हालांकि बाद में बोरवेल में पानी का स्तर कम हो गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर ने विधानसभा स्पीकर के लिए दाखिल किया नामांकन, 3 जुलाई को होगा चुनावPresidential Election 2022: पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का बड़ा बयान, '...तो हम भी द्रौपदी मुर्मू का करते समर्थन'कन्हैयालाल हत्याकांड: आरोपियों को जयपुर एनआईए कोर्ट में शनिवार को किया जाएगा पेशजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूMaharashtra Politics: बागी विधायकों के इस हरकत पर सीएम एनकाथ शिंदे ने जताई आपत्ति, दे दी यह नसीहतmp nikay chunav 2022: जनता को कमलनाथ और कांग्रेस पर ही कोई इंटरेस्ट नहीं- शिवराज सिंह चौहानसिंगापुर की कंपनी 25,600 करोड का निवेश कर तमिलनाडु में सेमीकंडक्टर निर्माण इकाई लगाएगीएमपी में दावते इस्लामी को लेकर अलर्ट, उदयपुर में आतंकी घटना के बाद पुलिस सतर्क
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.