script‘ऑपरेशन ज़िन्दगी’: दिव्यांग राहुल के रेस्क्यू पर बनेगी डॉक्यूमेंट्री फिल्म, केंद्र सरकार ने की तारीफ | Operation Zindagi: Documentary on Rahul sahu rescue operation | Patrika News

‘ऑपरेशन ज़िन्दगी’: दिव्यांग राहुल के रेस्क्यू पर बनेगी डॉक्यूमेंट्री फिल्म, केंद्र सरकार ने की तारीफ

locationजांजगीर चंपाPublished: Jun 25, 2022 05:52:58 pm

Submitted by:

CG Desk

Operation Zindagi Documentary on Rahul Sahu Rescue Operation: बोरवेल में फसे राहुल पर प्रदेश की सरकार ने डॉक्यूमेंट्री बनाने का आदेश जारी किया है। केंद्रीय दिव्यांग बोर्ड ने छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ भी की।
 

'ऑपरेशन ज़िन्दगी': दिव्यांग राहुल के रेस्क्यू पर बनेगी डॉक्यूमेंट्री फिल्म, केंद्र सरकार ने की तारीफ

‘ऑपरेशन ज़िन्दगी’: दिव्यांग राहुल के रेस्क्यू पर बनेगी डॉक्यूमेंट्री फिल्म, केंद्र सरकार ने की तारीफ

Operation Zindagi Documentary on Rahul Sahu Rescue Operation: जांजगीर-चांपा। कुछ दिन पहले राहुल के बोरवेल में गिरने की खबर से पूरा देश और राज्य प्रभावित था। कई दिनों की कड़ी मेहनत के बाद राहुल को बड़ी मुश्किल से बोरवेल से बाहर निकाला गया। दिव्यांग राहुल को निकालने के लिए एक टनल बनाया गया जिससे अभी तक ढाका (बंद) नहीं गया है। जानकारी के मुताबिक उस गड्ढे को अभी नहीं भरा जाएगा, इसके पीछे का कारण बताया जा रहा है की वहां बोरवेल में गिरे राहुल की “ऑपरेशन जिंदगी” नामक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई जाएगी। तब तक गड्ढे की बैरिकेटिंग के लिए PWD को निर्देश दिया गया है।

मालखरौदा के पहरीद गांव निवासी राहुल साहू 60 फ़ीट गहरे बोरवेल में फंसा हुआ था। राहुल का रेस्क्यू ऑपरेशन देश का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन माना गया है। राहुल को बोरवेल से बाहर निकालने में 105 घंटे लगा था। ग्रामीणों के आगामी आपदाओं को टालने के लिए कलेक्टर को पत्र लिख कर गड्ढे को भरने के लिए अनुरोध किया था। कलेक्टर ने जवाब में कहा की अभी गड्ढे को कुछ दिन बाद ठीक किया जायेगा। अभी डॉक्यूमेंट्री की स्टडी की जा रही है। डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनने से जिले का नाम देश भर में होगा। अभी तक सरकार ने फिल्म को ले कर दिन निश्चित नहीं किया है, लेकिन गड्ढे से होने वाले आगामी खतरों के बारे में सोच कर सरकार ने कहा है, की जल्द से जल्द इस डॉक्यूमेंट्री को बनाया जायेगा और गड्ढे को भर दिया जायेगा।

केंद्र ने किया छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ
केंद्रीय दिव्यांग बोर्ड ने छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ में कहा की एक दिव्यांग को इतने अच्छे तरीके से रेस्क्यू कर के बचाया और इसमें छत्तीसगढ़ सरकार की कोशिशों को केंद्रीय सामाजिक, न्याय, एवं अधिकारित मंत्रालय ने भी सराहा है। अच्छी बात ये है की राहुल अभी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो गया है और डॉक्टरों ने राहुल की तबीयत पहले से बेहतर बताया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो