गणित के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को उलझाया, पटवारी बनने इतने हजार परीक्षार्थियों ने आजमाई किस्मत

गणित के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को उलझाया, पटवारी बनने इतने हजार परीक्षार्थियों ने आजमाई किस्मत

Vasudev Yadav | Publish: Mar, 17 2019 07:38:38 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 07:38:39 PM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

- मानसिक योग्यता, हिंदी अंग्रेजी और कंप्यूटर के प्रश्न परीक्षार्थियों को सरल लगे

जांजगीर-चांपा। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित पटवारी चयन परीक्षा रविवार को हुई। पटवारी बनने के लिए 63 सेंटरों में 21 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा में तीन हजार तीन परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। व्यापमं ने नकल प्रकरण रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी थी। हर केन्द्र पर पुलिस की तैनाती रही। परीक्षार्थियों को गणित व राजनीति के सवालों ने परेशान किया। वहीं भावी पटवारियों से पूछा गया कि राज्य की प्रथम महिला सांसद कौन है। जैसे सरल जीके प्रश्र भी पूछा गया, जिससे अधिकांश परीक्षार्थी के चेहरे पर मुस्कान दिखी।

पटवारी की परीक्षा के लिए जिले भर में 21 हजार 276 परीक्षार्थी ने फार्म था। इसके लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक ने जांजगीर, चांपा, बलौदा, अकलतरा, पामगढ़ में 63 केन्द्र बनाए थे। परीक्षा सुबह 10 से 1.15 बजे तक हुई। परीक्षा में 18 हजार 273 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। वहीं तीन हजार तीन परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

दूर-दराज के परीक्षार्थी शनिवार शाम तक शहर पहुंच गए थे। भावी पटवारियों को परीक्षा में गणित के पेपर को लेकर थोड़ी परेशानी हुई। वहीं सामान्य के प्रश्नों की सरल लगे। मानसिक योग्यता, हिंदी अंग्रेजी और कंप्यूटर के प्रश्न परीक्षार्थियों को सरल लगे। इसी क्रम में व्यापमं ने भावी पटवारियों से पूछा की राज्य की प्रथम महिला सांसद कौन है। मिनीमाता जिले के अकलतरा निवासी प्रथम महिला सांसद मिनीमाता रहीं हैं।

Read More : CG Human Story : कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से पत्नी तो नि:शक्ता से जूझ रहे दो बच्चे, पिता लाचार इलाज कराए कि पाले परिवार

अब पटवारियों की कमी होगी दूर
जिले में एक ही पटवारी तीन से चार हल्का देख रहे थे। अब पटवारी की परीक्षा होने से इनकी कमी दूर होगी। माह भर पहले ही जिले में 79 पटवारियों ने आमद पहले ही दे दी है। अब कुछ दिन इसमें सलेक्शन होकर 45 पटवारी जिले में जल्द नजर आएंगे। इसके बाद शहर में समस्या दूर हो जाएगी।

शासन ने किया था पुख्ता इंतजाम
शासन द्वारा गर्मी को ध्यान में रखते हुए परीक्षा के पहले ही केन्द्रों में शीतल पेयजल की व्यवस्था की गई थी। सुरक्षा की शांति व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस विभाग द्वारा सभी परीक्षा केन्द्रों में पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

क्या कहते है परीक्षार्थी
परसाही बाना से आए रामेश्वर पटेल का कहना है कि प्रश्न सरल था। लेकिन गणित के प्रश्नो ने थोड़ा परेशान किया। वहीं पौना निवासी अश्वनी यादव का कहना है कि ओवरआल प्रश्न सरल था। गणित के प्रश्नो ने थोड़ा उलझाया, फिर भी सरल था। पेपर तो अच्छा बना है। हसौद निवासी धर्मेन्द्र ने बताया कि तर्कशक्ति व गणित का प्रश्न थोड़ा कठिन था। तैयारी उतना अच्छा नहीें हो पाया था। इसलिए परीक्षा अच्छा से नहीं बन पाया। ओवरआल परीक्षा सरल ही आया था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned