पुलिस पर से उठा लोगों का विश्वास, अब पीडि़तों ने खुद थामी चोरों को खोजने की कमान

पुलिस पर से उठा लोगों का विश्वास, अब पीडि़तों ने खुद थामी चोरों को खोजने की कमान

Shiv Singh | Publish: Sep, 09 2018 02:13:45 PM (IST) Janjgir, Chhattisgarh, India

- पकड़वाने वालों को एक ने 10 हजार तो दूसरे ने पांच हजार रुपए देने की घोषणा की

जांजगीर-चांपा. जिले में इस समय चोरों का एकछत्र राज चल रहा है और स्टाफ की कमी के चलते पुलिस विभाग केवल एफआईआर दर्ज करने की औपचारिकता का निर्वहन कर रही है। इससे क्षुब्ध जिले के दो पीडि़तों ने चोरों को पकड़वाने वालों के लिए इनाम की घोषणा की है। इस मामले से आमजन का वर्दी से उठता भरोसा व आक्रोश ही सामने आ रहा है।

जिले में बढ़ती चोरी पर पुलिस का लगाम नहीं है। जिला मुख्यालय में ही 9 दिनों में एक दर्जन से अधिक चोरी के प्रकरण दर्ज किए गए हैं। इसी कड़ी में अकलतरा व बाराद्वार थाना क्षेत्र में हुए चोरी का सुराग नहीं लगने पर पीडि़तों ने आमजन से सहयोग का आग्रह किया है।

Read More : मछुआरे की नाले में मिली लाश, क्षेत्र में फैली सनसनी
अकलतरा थाना के ग्राम बरगवां में संचालित रेडियेंट पब्लिक स्कूल से दो सितंबर की रात अज्ञात चोरों ने एक लाख रुपए से अधिक का सामान पार कर दिया। चोरी गए सामानों में एक कम्प्यूटर सेट, प्रिंटर, फोटोकापी मशीन, एक साउंड बाक्स, तीन नग टेबल फैन, एक वेट मशीन, दो यूपीएस सिस्टम सहित घड़ी, मल्टीकनेक्शन बोर्ड, परदा शामिल है।

इसको लेकर स्कूल संचालक ने पुलिस से शिकायत दर्ज कराई है, लेकिन अब तक मामला ठंडे बस्ते में पड़ा है। एक सप्ताह बाद भी पुलिस चोरों का पता लगा पाने नाकाम रही, जिससे क्षुब्ध स्कूल संंचालक रोहित कुर्रे ने चोरों को पकडऩे की कमान खुद संभाली।

पुलिस पर से उठा लोगों का विश्वास, अब पीडि़तों ने खुद थामी चोरों को खोजने की कमान

संचालक कुर्रे ने चोरों को पकड़वाने के लिए लोगों से सहयोग का अग्रह करते हुए मदद करने वाले को 10 हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की है। इस आशय का पांप्लेट उन्होंने क्षेत्र भर में बंटवाया है और प्रमुख स्थानों पर चिपकवाया है। स्कूल संचालक की वर्दी पर से भरोसा उठने व आक्रोशित होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बांटे गए पांप्लेट में जिन्हें सूचित करना है, उसमें पुलिस व थाने का कहीं जिक्र तक नहीं है। संपर्क करें के कालम में अपना व अन्य संचालकों का नाम व नंबर डाला गया है।
सबमर्सिबल चोर को पकड़वाने 5 हजार का इनाम
जिले के बाराद्वार नगर में मारवाड़ी समाज का मुक्तिधाम नगर के अंतिम छोर पर है। यहां समाज के लोगों द्वारा क्रियाकर्म पश्चात नहाने के लिए व मुक्तिधाम परिसर में बने गार्डन में सिंचाई करने पानी की जरुरत को देखते हुए बोर में सबमर्सिबल पंप लगवाया गया है। उक्त सबमर्सिबल पंप को अज्ञात ने सात सितंबर की रात पार कर दिया है। मामले की रिपोर्ट पर पुलिस अपनी ओर से छानबीन कर रही है, लेकिन समाज के लोगों को पुलिस की कार्यप्रणाली पर भरोसा नहीं होने के कारण चोरों को पकड़वाने वालों के लिए पांच हजार रुपए इनाम की घोषणा की है। मारवाड़ी समाज के रमेश सांवडिय़ा ने अज्ञात चोर को पकड़वाने वाले के लिए पांच हजार रुपए देने की बात कही है।

खरौद का मामला भी अनसुलझा
जिले के शिवरीनारायण थाना क्षेत्र अंतर्गत खरौद नगर के पीडब्ल्यूडी कर्मचारी सनत पांडेय के घर से बीते नवंबर महीने में अज्ञात चोरों ने शादी के लिए रखे गहने व नकदी सहित 12 लाख रुपए से अधिक का सामान पार कर दिया था। पुलिस मामला दर्ज कर आरोपियों की खेजबीन में जुटी है, लेकिन आज 11 माह बाद भी कोई सुराग नहीं लगा पाई है। पीडि़त सनत पांडेय ने करीब छह माह पहले ही चोरों का सुराग बताने वालों के लिए 50 हजार रुपए की घोषणा की है।

-बरगंवा स्कूल से चोरी के मामले में कुछ संदेही हैं, जिन पर नजर रखी जा रही है। मामले का जल्द खुलासा किया जाएगा- परिवेश तिवारी, थाना प्रभारी अकलतरा

Ad Block is Banned