scriptफोॢटफाइड चावल को लोग समझ रहे प्लास्टिक चावल | People mistaking fortified rice as plastic rice | Patrika News

फोॢटफाइड चावल को लोग समझ रहे प्लास्टिक चावल

locationजांजगीर चंपाPublished: Jun 03, 2023 09:42:34 pm

सरकार ने लोगों की सेहत को तंदरूस्त बनाने के लिए सोसायटी के चावल में फोॢटफाइड चावल मिलाकर बिक्री कर रही है। यह चावल सामान्य चावल से अलग है। जिसे लोग प्लास्टिक चावल समझकर फेंकने में तुले हुए हैं। कुछ इसी तरह का भ्रम पास के गांव में तिलई के ग्रामीणों में घर कर गया है।

फोॢटफाइड चावल को लोग समझ रहे प्लास्टिक चावल

फोॢटफाइड चावल को लोग समझ रहे प्लास्टिक चावल

जांजगीर-चांपा। उन्हें पता नहीं है कि जो अलग तरह का चावल दिख रहा है वह प्लास्टिक चावल नहीं बल्कि फोॢटफाइड है। जिसमें दर्जनों किस्म के पौष्टिक तत्व मौजूद है। जिसके सेवन से सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा। इतना ही नहीं शरीर में जो पोषक तत्व है वह मिलेंगे। जिला खाद्य अधिकारी कौशल साहू ने बताया कि फोॢटफाइड चावल में कनकी से निर्माण किया जाता है। जिसमें विटामिन बी-१२, मिनरल्स, आयरन सहित कई तरह के विटामिन मिलाकर निर्माण किया जाता है। प्रत्येक क्ंिटवल में एक फीसदी फोॢटफाइड चावल मिलाकर राशन दुकानों में बिक्री किया जा रहा है। जिसे ग्रामीण प्लास्टिक चावल समझ रहे हैं। जबकि विटामिन युक्त चावल है। इसके खाने से शरीर में कई तरह के पोषक तत्व मिलता है। जो किसी दवा से कम नहीं है। बशर्ते इसे पसाने के बजाए चोवा बनाकर खाने से बड़ा लाभ है।
तिलई गांव में फैली अफवाह
तिलई गांव के सोसायटी में वितरित किया गया चावल में फोॢटफाइड चावल की मात्रा अधिक दिखाई दे रही है। जिससे ग्रामीणों के बीच यह चावल कौतूहल का विषय बन गया है। लोग इसे प्लास्टिक चावल मानकर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। बल्कि इसे सूपा से अलग कर साफ सुथरे चावल का इस्तेमाल कर रहे हैं। जबकि ऐसा नहीं है। ग्रामीणों के भ्रम को हमें दूर करना होगा। ताकि ग्रामीण इसे अच्छे से इस्तेमाल कर सकें।
चावल कैसे करते हैं फोर्टिफाई
सामान्य चावल का पाउडर बनाकर उसमें विटामिन बी-१२ फोलिक एसिड व आयरन को तय मानकों के मुताबिक मिलाते हैं। चावल को मशीन के माध्यम से चावल के आकार में मशीन से तैयार किया जाता है। फिर सामान्य चावल में इसे मिलाकर सोसायटी में बिक्री की जाती है। इस चावल में पोषक तत्व भरपूर पाया जाता है। जिसे बेझिझक सेवन किया जा सकता है।

फोर्टिफाइ चावल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व शामिल किया जाता है। यह सामान्य चावल से थोड़ा अलग किस्म का होता है। जिसे लोग प्लास्टिक चावल समझ बैठते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। इसे लोगों को समझना पड़ेगा। इसके इस्तेमाल से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन व मिनरल्य पाए जाते हैं।
– कौशल साहू, जिला खाद्य अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो